विज्ञापन

सुबह चाय कॉफी की बजाय इन 5 हेल्दी विकल्पों को करें ट्राई, मिलेगा सेहत का खजाना और दिनभर एनर्जी

Healthy Options Instead of Coffee: सुबह कॉफी के विकल्प पाचन तंत्र को शांत कर सकते हैं और हाइड्रेशन को बढ़ावा दे सकते हैं.अगर आप कॉफी छोड़ने या उसके विकल्प तलाशने की सोच रहे हैं तो ये 5 ड्रिंक आपको सुबह की एनर्जी देने के लिए बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं.

सुबह चाय कॉफी की बजाय इन 5 हेल्दी विकल्पों को करें ट्राई, मिलेगा सेहत का खजाना और दिनभर एनर्जी
Tea and coffee alternatives: सुबह कॉफी के विकल्प पाचन तंत्र को शांत कर सकते हैं.

Healthy Morning Drink: सुबह की शुरुआत कई लोगों के लिए एक ताजा और एनर्जेटिक ड्रिंक के साथ होती है और अक्सर लोग कॉफी का सेवन करते हैं. सुबह सबसे पहले कॉफी पीना कई कारणों से हानिकारक हो सकता है. खाली पेट कॉफी पीने से पेट में एसिड बढ़ सकता है, जिससे एसिड रिफ्लक्स, अपच, एसिडिटी, नींद की कमी, कैफीन की लत या बेचैनी हो सकती है. इसके अलावा, कैफीन कोर्टिसोल, तनाव हार्मोन को बढ़ा सकता सकता है और संभावित रूप से दिन में बाद में चिंता, हार्ट रेट बढ़ने और फोकस में दिक्कत का कारण बन सकता है. सुबह कॉफी के विकल्प पाचन तंत्र को शांत कर सकते हैं और हाइड्रेशन को बढ़ावा दे सकते हैं.अगर आप कॉफी छोड़ने या उसके विकल्प तलाशने की सोच रहे हैं तो ये 5 ड्रिंक आपको सुबह की एनर्जी देने के लिए बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं.

सुबह कॉफी की बजाय पिएं ये चीज (Drink This Instead of Coffee In The Morning)

1. ग्रीन टी

ग्रीन टी कैफीन का हल्का स्रोत है, लेकिन यह कॉफी जितनी भारी नहीं होती. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके अलावा, यह शरीर को डिटॉक्स करने में भी सहायक है और वजन घटाने में मददगार साबित हो सकती है. सुबह एक कप ग्रीन टी पीना आपको दिनभर ताजगी और हल्कापन प्रदान कर सकता है.

यह भी पढ़ें: दिल, दिमाग, हड्डियों और पेट के लिए रामबाण हैं इस सब्जी के बीज, कई रोगों को दिला सकते हैं राहत, जानें फायदे

2. नींबू पानी

सुबह के समय गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह न केवल शरीर को हाइड्रेट करता है, बल्कि मेटाबॉलिज्म को भी तेज करता है. इसके अलावा, नींबू में मौजूद विटामिन सी शरीर को एनर्जी और ताजगी देने में मदद करता है. यह पाचन को भी सुधारता है और शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है.

3. हल्दी दूध

हल्दी दूध सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर की सूजन को कम करने में सहायक होते हैं. सुबह के समय हल्दी दूध पीने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है और दिनभर आपको एनर्जी प्रदान करता है. इसके अलावा, यह त्वचा को निखारने और मांसपेशियों की थकान दूर करने में भी सहायक है.

यह भी पढ़ें: इन 8 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है सुबह खाली पेट दूध में भीगे खजूर का सेवन

4. नारियल पानी

नारियल पानी एक प्राकृतिक और कम कैलोरी वाली ड्रिंक है, जो शरीर को ताजगी देने के साथ-साथ हाइड्रेशन भी बनाए रखता है. सुबह नारियल पानी पीने से शरीर के इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बना रहता है और आपको तुरंत ऊर्जा मिलती है. इसमें पोटैशियम और अन्य मिनरल्स होते हैं, जो आपके दिन की बेहतरीन शुरुआत करने में मदद करते हैं.

5. हर्बल टी

हर्बल टी कई तरह की जड़ी-बूटियों से तैयार की जाती है, जिनमें पुदीना, कैमोमाइल, अदरक, तुलसी आदि शामिल होते हैं. यह कैफीन फ्री होता है और इसके सेवन से शरीर को शांति और ताजगी मिलती है. अदरक या तुलसी वाली हर्बल टी सुबह के समय पाचन को बेहतर करती है और शरीर को जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स प्रदान करती है. यह आपके मानसिक तनाव को कम करने और दिन की शुरुआत को सुगम बनाने में भी सहायक है.

अगर आप कॉफी से ब्रेक लेना चाहते हैं या कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं, तो ये 5 ड्रिंक आपके लिए बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं. ये न केवल आपकी सेहत को बेहतर बनाएंगे, बल्कि आपको दिनभर एनर्जेटिक भी रखेंगे. अपने स्वाद और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए इनमें से किसी एक को अपनी सुबह के रूटीन का हिस्सा बनाएं.

Video: Heart Attack: युवाओं में बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले, Cardiologist से समझिए इससे बचने के उपाय

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल, दिमाग, हड्डियों और पेट के लिए रामबाण हैं इस सब्जी के बीज, कई रोगों को दिला सकते हैं राहत, जानें फायदे
सुबह चाय कॉफी की बजाय इन 5 हेल्दी विकल्पों को करें ट्राई, मिलेगा सेहत का खजाना और दिनभर एनर्जी
अगर अरहर, चना दाल बढ़ा रही है यूरिक एसिड, तो फिर कौन सी दाल खाएं? डॉक्टर ने बताया...
Next Article
अगर अरहर, चना दाल बढ़ा रही है यूरिक एसिड, तो फिर कौन सी दाल खाएं? डॉक्टर ने बताया...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com