विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 03, 2023

Benefits of Almonds: सर्दी के मौसम में कैसे करें बादाम का सेवन, यहां जानें सही तरीका

बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसका उपयोग विभिन्न व्यंजनों में उन्हें रिच बनाने के लिए किया जाता है. हम खीर में तो इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा करते हैं.

Read Time: 5 mins
Benefits of Almonds: सर्दी के मौसम में कैसे करें बादाम का सेवन, यहां जानें सही तरीका

बादाम एक लोकप्रिय सामग्री है जिसका सेवन हम अपने बचपन से कर रहे हैं. भारतीय घरों में अक्सर स​र्दी के मौसम में हमारी मां और दादी हमें भीगे हुए बादाम या बादाम का दूध पीने के लिए  देती आ रही हैं. बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसका उपयोग विभिन्न में व्यंजनों में उन्हें रिच बनाने के लिए भी किया जाता है. हम खीर में तो इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है ​जो इसमें क्रंच जोड़ता है. बादाम सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला ड्राई फ्रूट है और इसको खाने के कई फायदे भी हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, बादाम पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों से भरा होता है जो इम्युनिटी, हड्डियों के स्वास्थ्य, आंखों की रोशनी, त्वचा के स्वास्थ्य और बहुत कुछ को बढ़ावा देने में मदद करता है. साथ ही बादाम वजन कम करने में भी मदद करता है.

Khajoor Ka Doodh: सर्दी में खजूर का दूध पीने के क्या हैं फायदे, कैसे करें इसे तैयार
 

बादाम न्यूट्रिशन प्रोफाइल

बादाम विटामिन ई, डाइटरी फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये प्रोटीन में हाई हैं इसलिए वे आपको लंबे समय तक भरा रखते हैं और वे मैंगनीज से भरपूर होते हैं जो हड्डियों को मजबूत करने और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. वे ब्लड प्रेशर की समस्या वाले लोगों के लिए भी बेहद मददगार हैं और मांसपेशियों और नर्वस सिस्टम के कार्य में भी मदद करते हैं.

8q1n5igg

कच्चे बादाम बनाम भीगे हुए बादाम

अगर आपकी मां ने आपसे रोज सुबह भीगे हुए बादाम खाने की गुजारिश करती है, तो शायद वह सही होती है. भीगे हुए बादाम और कच्चे बादाम के बीच चयन करना सिर्फ स्वाद की बात नहीं है, यह स्वस्थ विकल्प चुनने के बारे में है.

भीगे हुए बादाम क्यों हैं बेहतर - सबसे पहले बादाम के भूरे छिलके में टैनिन होता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है और आपको पूरा पोषण नहीं मिल पाता. एक बार जब आप बादाम भिगोते हैं तो छिलका आसानी से उतर जाता है और बादाम की गिरी आसानी से सभी पोषक तत्वों को छोड़ देता है.

कैसे भिगोएं? एक मुट्ठी बादाम को आधा कप पानी में भिगो दें. इन्हें पूरी रात भीगने दें. पानी निथारें, छिलका उतारें और इसका सेवन करें, आप चाहे तो इनके साथ दूध का सेवन भी कर सकते हैं.

बादाम खाने के फायदे:

1. पाचन में मदद - बादाम भिगोने से एंजाइम रिलीज करने में मदद मिलती है जो बदले में पाचन में मदद करते हैं. बादाम को भिगोने से एंजाइम लाइपेज निकलता है जो वसा के पाचन के लिए फायदेमंद होता है.

2. ये एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत हैं: भीगे हुए बादाम में मौजूद विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है जो फ्री रेडिकल डैमेज को रोकता है जो उम्र बढ़ने को कंट्रोल करता है.

3. ग्लूकोज के स्तर को कम करने और बनाए रखने के साथ हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है.

4. भीगे हुए बादाम में फोलिक एसिड होता है जो प्रेग्नेंसी में शिशु के मस्तिष्क और न्यूरोलॉजिक सिस्टम के विकास में सहायक होता है.

5. वजन कम करने में मदद - बादाम में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स आपकी भूख पर अंकुश लगाते हैं और आपको भरा हुआ रखते हैं. तो बेझिझक उनका सेवन करें, बिना समय खाने से बचने और वजन कम करने में मदद करेंगे.

ब्रेकफास्ट की अच्छी शुरूआत करने के लिए बेहतरीन विकल्प हो सकता है यह मूंग दाल पराठा
 

डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है.ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सर्दी के मौसम में मजा लें इस टेस्टी एंड हेल्दी तिल मूंगफली बर्फी का- Video Inside
Benefits of Almonds: सर्दी के मौसम में कैसे करें बादाम का सेवन, यहां जानें सही तरीका
Swiggy, Zomato Received More Than 5 Lakh Orders On New Year's Eve: Report
Next Article
न्यू ईयर ईविंग पर स्विगी और जोमैटो को मिले 5 लाख से ज्यादा ऑर्डर: Report
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;