हर रोज खाली पेट खाएं ये 1 चीज, लटकती तोंद हो जाएगी गायब, कमर के आस-पास जमा फैट मक्खन की तरह जाएगा पिघल

वजन घटाने के लिए कच्चा लहसुन एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है. यहां देखें कि पेट की चर्बी कम करने के लिए इसका सेवन कैसे करें.

हर रोज खाली पेट खाएं ये 1 चीज, लटकती तोंद हो जाएगी गायब, कमर के आस-पास जमा फैट मक्खन की तरह जाएगा पिघल

कच्चा लहसुन वजन कम करने में करता है मदद.

हम सभी चाहते हैं कि हमारा शरीर पूरी तरह से फिट रहे. लेकिन इसको चाहने और पाने में बहुत अंतर होता है. आज के समय में लोगों का खान-पान उनको मोटापे का शिकार बना ही दिता है. और बीजी लाइफस्टाइल में वजन घटाना काफी मुश्किल हो जाता है. खासकर जब पेट की चर्बी कम करने की बात आती है. अगर आप पेट की जिद्दी चर्बी को कम करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक सीक्रेट वैपन के बारे में बताएंगे जो शायद आपकी मदद कर सकता है और वो है कच्चा लहसुन. जी हां, आपने सही सुना! यह न केवल आपके पसंदीदा व्यंजनों में स्वाद जोड़ता है बल्कि वजन को नियंत्रित रखने की भी क्षमता रखता है. इसमें पाए जाने वाले कंपाउंड शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करते हैं जिससे आप फिट और हेल्दी रह सकते हैं. विटामिन बी6, सी, फाइबर, मैंगनीज और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर लहसुन वेट लॉस में एक प्रमुख भूमिका निभाता है. तो, आइए जानते हैं कि यह पेट की चर्बी को कम करने के लिए आप इसे अपनी डाइट में कैसे शामिल कर सकते हैं.

दूध-दही खाकर हो गए हैं बोर, तो आज से ही डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, दोगुनी मात्रा में मिलेगा कैल्शियम

क्या लहसुन पेट की चर्बी कम कर सकता है? (Can Garlic Reduce Belly Fat?)

अब इससे पहले कि हम लहसुन से वजन कम करने के बार में जाने इसके पहले एक बात का ध्यान रखना होगा कि इसके साथ हमें एक हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करना होगा. तो आइए जानतें हैं ये किस तरह से हमारे शरीर को फायदा पहुंचाता है. 

1. एनर्जी लेवल को बूस्ट करने में लाभदायी होती है. आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है जो वजन घटाने में मदद करता है. 
2. भूख को कंट्रोल करने में लाभदायी होती है. जिससे हम जंक फूड खाने और ज्यादा खाना खाने से बच जाते हैं. 
3. फैट को बर्न करने में मदद करता है. जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन की एक स्टडी में बताया गया था कि लहसुन में पाए जाने वाले कंपाउंड फैट को बर्न करते हैं.
4. शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है. अगर आप अपनी डेली डाइट में लहसुन को शामिल करते हैं तो यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है. 

Drinks For Hydration: लू को छू करे देंगे ये ड्रिंक्स, बनी रहेगी एनर्जी और रहेंगे स्वस्थ

5av0s3r8

Photo Credit: iStock

वजन घटाने के लिए कच्चे लहसुन का उपयोग कैसे करें (How To Use Raw Garlic For Weight Loss)

लहसुन के सेवन से होने वाले लाभों का अधिकतम फायदा उठाने के लिए, खासतौर से कमर के पास जमा चर्बी को कम करने के लिए आप इसे अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसका सेवन आप किन तरीकों से कर सकते हैं. 

खाली पेट खाएं कच्चा लहसुन:

खाली पेट कच्चे लहसुन का सेवन करने से कई फायदे मिलते हैं. मैक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ प्रैक्टिशनर, शिल्पा अरोड़ा ND बताती हैं कि, "सुबह कच्चे लहसुन का सेवन आपके लिपिड प्रोफाइल के लिए बेहद फायदेमंद होता है. नेचुरल ब्लड थिनर के रूप में कार्य करते हुए यह हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी मेंटेन करने में लाभदायी होता है."

कच्चे लहसुन में प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुण होते हैं. खाली पेट सेवन करने पर यह ज्यादा फायदेमंद होता है. शिल्पा अरोड़ा ने खुलासा किया कि,"लहसुन एक शक्तिशाली एंटीबायोटिक है जो भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषण के लिए आंतों को मजबूत बनाता है."

अपने दिन की शुरुआत कच्चा लहसुन खाकर करने से आपका पाचन दुरूस्त रहेगा. एक सुचारु पाचन तंत्र न केवल वजन घटाने में मदद करता है बल्कि पेट से जुड़ी कई समस्याओं से निपटने में भी मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्रीमी पालक सूप रेसिपी | How To Make Creamy Palak Soup