Drinks For Hydration: लू को छू करे देंगे ये ड्रिंक्स, बनी रहेगी एनर्जी और रहेंगे स्वस्थ

कुछ नेचुरल ड्रिंक्स (Drinks for hydration) की मदद से आप खुद को गर्म हवा के थपेड़ों से सुरक्षित रख सकते हैं और इन गर्मियों में खुद को हाईड्रेड रखने में भी ये मदद करते हैं. आइए जानते हैं कि गर्मियो के लिए ये परफेक्ट ड्रिंक्स कौन-कौन से हैं.

Drinks For Hydration: लू को छू करे देंगे ये ड्रिंक्स, बनी रहेगी एनर्जी और रहेंगे स्वस्थ

Prevent heat stroke: लू से बचाते हैं ये चार ड्रिंक्स.

Drinks to avoid heat stroke: देश भर में तेज गर्मी और लू (Heatwave) की वजह से लोग परेशान हैं. तेज धूप और बढ़ता तापमान लोगों को बीमार भी बना रहे हैं. गर्मी में सबसे ज्यादा मामले लू और डिहाइड्रेशन के आते हैं. ऐसे में इनसे बचने के लिए खुद का अधिक ख्याल रखने की जरुरत होती हैं. कुछ नेचुरल ड्रिंक्स (Drinks for hydration) की मदद से आप खुद को गर्म हवा के थपेड़ों से सुरक्षित रख सकते हैं और इन गर्मियों में खुद को हाईड्रेड रखने में भी ये मदद करते हैं. आइए जानते हैं कि गर्मियो के लिए ये परफेक्ट ड्रिंक्स कौन-कौन से हैं.

लू से बचने के लिए पीएं ये ड्रिंक्स (Drinks To Avoid Heat Stroke)

1. छाछ

छाछ गर्मियों के लिए सबसे फायदेमंद ड्रिंक्स में से एक हैं. ये कैल्शियम से तो भरपूर होता ही है, साथ ही इसमें पानी, लैक्टोज, कैसिइन और लैक्टिक एसिड होते हैं, जो अवांछित बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं. गर्मियों ये हाइड्रेटेड रखता है और लू से भी बचाता है.

Heat Stroke: क्यों लगती है लू, क्या हैं इसके लक्षण और कैसे करें बचाव, जानिए किन्हें होता है लू लगने

2. सत्तू शरबत

लू से बचने के लिए बिहार-यूपी में अक्सर लोग सत्तू का शरबत पीते हैं. चने को भूनकर और उसका पाउडर बनाकर सत्तू तैयार किया जाता है. सत्तू में पानी, नींबू का रस, नमक और भुना हुआ जीरा मिलाकर सत्तू का शरबत बनाया जाता है. सत्तू में प्रोटीन के साथ ही साथ कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और आयरन होते हैं.

3. नारियल पानी

नेचुरल ड्रिंक के रूप में भी जाना जाने वाला नारियल पानी आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट स्तर को बहाल करता है. ये थकान को दूर करता है, बॉडी को हाइड्रेटेड रखता है और आपको पूरे दिन एक्टिव रखता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है और किडनी की पथरी को बाहर निकालने में मदद करता है.

4. नींबू पानी

नींबू पानी विटामिन सी भरपूर होता है और साथ ही ये फ्लेवोनोइड्स का एक बड़ा सोर्स है. ये शरीर को कई रोगों से तो बचाता ही है, बॉडी में पानी की कमी को दूर करने के लिए भी जाना जाता है.

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | Best Weight Loss Tips, Diet Plans & Weight Management

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com