Rose Thandai Recipe: बढ़ती गर्मी में आपको तरोताजा महसूस कराएगी यह रोज ठंडाई

ठंडाई की लोकप्रियता का अंदाजा आज उसके बहुत से वर्जन देखकर लगाया जा सकता है. जिसमें क्लासिक ठंडाई से लेकर पान ठंडाई तक ऐसे कई स्वादिष्ट वर्जन शामिल है.

Rose Thandai Recipe: बढ़ती गर्मी में आपको तरोताजा महसूस कराएगी यह रोज ठंडाई

खास बातें

  • ठंडाई एक लोकप्रिय भारतीय पेय है.
  • होली के साथ ही ठंडाई पीने की शुरूआत हो जाती है.
  • पूरी गर्मी लोग इस पेय का लुत्फ उठाते है.

ठंडाई एक लोकप्रिय भारतीय पेय है जिसका सेवन लोग खूब चाव से करना पसंद करते हैं. होली के साथ ही ठंडाई पीने की शुरूआत हो जाती है, जिसके बाद पूरी गर्मी लोग इस पेय का लुत्फ उठाते है. दूध, ड्राई फ्रूट्स और नट्स के मिश्रण से तैयार होने वाला यह ड्रिंक बेहद ही रिफ्रेशिंग होता है. आज भी कई भारतीय घरों में घर आए मेहमानों का स्वागत इसी लाजवाब ड्रिंक के साथ किया जाता है. ठंडाई बनाने के एक खास मिश्रण तैयार किया जाता है जिसे दूध में डालकर उसे पकाने के बाद इसे तैयार किया जाता है. हालांकि, आजकल बाजार में ठंडाई मिक्स या पाउडर आसानी से मिल जाता है. मगर कुछ लोग ठंडाई बनाने के लिए घर के बने मसाले का उपयोग करना ही पसंद करते हैं, जो इस बेहतरीन ड्रिंक में बेजोड़ सुगंध और स्वाद जोड़ने का काम करता है.

 परफेक्ट ठंडाई बनाने के लिए शेफ कुणाल कपूर ने शेयर किए कुछ खास टिप्स

ठंडाई की लोकप्रियता का अंदाजा आज उसके बहुत से वर्जन देखकर लगाया जा सकता है. जिसमें क्लासिक ठंडाई से लेकर पान ठंडाई तक ऐसे कई स्वादिष्ट वर्जन शामिल है. इसी लिस्ट में हम एक और रेसिपी जोड़ने जा रहे हैं जिसका नाम है रोज ठंडाई. रोज यानि गुलाब की खुशबू लिए यह ठंडाई रेसिपी इस बार आपकी गर्मियों को बेस्ट बना सकती है. बच्चे हो या बड़े सभी का यह ठंडाई काफी पसंद आएगी जोकि इस बार आपके फेवरेट ड्रिंक लिस्ट का हिस्सा बनने जा रहे हैं. अगर आप भी इस बार गर्मी में मजेदार ड्रिंक का मजा लेना चाहते हैं तो चलिए इसकी रेसिपी पर नजर डालते हैं.

कैसे बनाएं रोज ठंडाई | रोज ठंडाई रेसिपी:

सबसे पहले काजू, बादाम, खरबूजे के बीज, खसखस, पिस्ता, इलाइची के दाने, कालीमिर्च के दाने और  गुलाब की पंखुड़ियों को कुछ देर पानी में भिगोकर रख दें. फिर इन सभी चीजों को पीसकर एक स्मूद पेस्ट बना लें. इतनी देर एक पैन में दूध को उबाल आने तक पकाएं. इसमें चीनी डालें, थोड़ी देर बाद तैयार पेस्ट को इसमें मिलाएं और कुछ देर अच्छी तरह से पकाएं. इसे ठंडा होने दें, इसमें रोज सिरप मिलाएं. इसके बाद इसे फ्रिज में 4 से 5 घंटे ठंडा होने दें. गिलास में निकालें, गुलाब की पंखुड़ियों और बारीक कटे पिस्ते से गार्निश करके इसे सर्व करें.

नोट: ठंडाई मसाला बनाने के लिए सभी सामग्री को कम से कम आधे घंटे के लिए भिगो दें. इससे सारी सामग्री नरम होकर अच्छे से पीस जाएगी.

Navratri 2022: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं यह साबूदाना टोस्ट और अपनी क्रेविंग को करें शांत

मनपसंद रोज ठंडाई की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com