Banana Peel Benefits: केले के छिलके के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Banana Peel Health Benefits: केले सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन, क्या आप केले के छिलके के फायदे जानते हैं. जी हां केले के छिलके सेहत के लिए काफी गुणकारी माने जाते हैं.

Banana Peel Benefits: केले के छिलके के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Banana Peel Benefits: केला एक ऐसा फल है जिसे न्यूट्रिएंट्स का भंडार कहा जाता है.

खास बातें

  • केले के छिलके के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.
  • केले के छिलके के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.
  • केले और केले के छिलके में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है.

Banana Peel Health Benefits: केले सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन, क्या आप केले के छिलके (Banana Peel Health Benefits) के फायदे जानते हैं. जी हां केले के छिलके सेहत के लिए काफी गुणकारी माने जाते हैं. जिन छिलकों को हम बेकार समझ कर फेंक देते हैं, दरअसल वो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. केला (Benefits Of Banana) एक ऐसा फल है जिसे न्यूट्रिएंट्स का भंडार कहा जाता है. इसमें विटामिन जैसे बी-6 और बी-12 के अलावा मिनरल्स, पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है. यह फाइबर का एक अच्छा सोर्स होता है. केले के छिलके (Kele Ke Chilke) के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. इतना ही नहीं ये आंखों को हेल्दी रखने में भी मददगार है. केले के छिलके के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं केले के छिलके से मिलने वाले फायदे.

केले के छिलके के फायदेः (Kele Ke Chilke Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

केले के छिलके में विटामिन ए की अच्छा मात्रा पाई जाती है, जो इम्यूनिटी को मजबूत और इंफेक्शन से लड़ने में मदद कर सकता है. केले के छिलके को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

61j9p0io

केले के छिलके को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.Photo Credit: iStock

2. हाई बीपीः

अगर आपको हाई बीपी की शिकायत है को आप केले का सेवन कर सकते हैं. केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है. केले के उपयोग से हाई बीपी को कंट्रोल करने में भी मदद मिल सकती है. 

3. हड्डियोंः

सर्दियों के मौसम में हमारी हड्डियां काफी कमजोर पड़ जाती हैं. केले और केले के छिलके में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप केले और केले के छिलके का सेवन कर सकते हैं.

4. पाचनः

केले में फाइबर मौजूद होने से ये आपके पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. केले के छिलके को डाइट में शामिल कर पाचन तंत्र को ठीक रखा जा सकता है. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Winter Special: ब्रेकफास्ट के लिए ऐसे बनाएं टेस्टी पालक पूरी और रसीले आलू
Moong Dal Recipes: इन चार तरीकों से मूंग दाल का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन
Low BP Natural Foods: लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें
Clove Tea Benefits: रोजाना सुबह लौंग की चाय पीने के पांच बेहतरीन फायदे