सेब खाने से पहले जरूर बरतें यह सावधानी, लापरवाही बन सकती है जानलेवा

इस फल को लेकर एक चौंकाने वाली बात सामने आई है. बताया जा रहा है कि सेब खाने से पहले उसके बीज को सावधानी जरूर हटा देना चाहिए क्योंकि यह पेट के अंदर जाते ही जहरीला हो जाता है.

सेब खाने से पहले जरूर बरतें यह सावधानी, लापरवाही बन सकती है जानलेवा

फाइल फोटो

खास बातें

  • सेब के बीज में होता है जहरीला तत्व
  • पेट के एन्जाइम से मिलकर बनता है सायनाइड
  • बीजों को अलग करके खाएं सेब
नई दिल्ली:

कहा जाता है कि जो रोज एक सेब खाता है उसके घर कभी डॉक्टर नहीं आता. डॉक्टर भी कहते हैं कि सेब जरूर खाना चाहिए. बुखार के बाद आई कमजोरी को दूर करने के लिए भी सेब ही खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन इस फल को लेकर एक चौंकाने वाली बात सामने आई है. बताया जा रहा है कि सेब खाने से पहले उसके बीज को सावधानी जरूर हटा देना चाहिए क्योंकि यह पेट के अंदर जाते ही जहरीला हो जाता है और इससे जान जा सकती है.

ये भी पढ़ें- किसने कहा रात में खाने से होते हैं मोटे, ये खाओगे तो शर्तिया कम होगा वजन...

ये भी पढ़ें- ये 7 'हेल्दी फूड' शुगर के मरीज़ों को पहुंचा सकते हैं नुकसान

ये भी पढ़ें- ऐसे बनाएं रेस्तरां जैसा लजीज कड़ाही पनीर घर पर ही, यहां है रेसिपी



विशेषज्ञों का कहना है कि बीज में अमिगडलिन नाम का एक तत्व होता है जो पेट के अंदर पाए जाने वाले एंन्जाइम के संपर्क में आते ही सायनाइड बनाने लगता है. हालांकि जरूरी नहीं है कि ऐसा हो. लेकिन अगर कभी साइनाइड बन जाता है तो यह इंसान की बीमार बना सकता है यहां तक कि उसकी मौत हो सकती है. 

ये भी पढ़ें : फूड ब्लॉग: सफेद, ब्राउन, काला या लाल: कौन सा चावल है सेहत के लिए सबसे बेहतर?
 
आपको बता दें कि सायनाइड अब तक सबसे घातक जहर माना जाता है. पोटेशियम सायनाइड का तो आज तक कोई स्वाद ही नहीं बता पाया है. कई फलों के बीजों में अमिगडलिन पाया जाता है हालांकि इसके जानलेवा बनने के आशंका कम रहती है. फिर भी हमें किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. अब आप कभी भी सेब या ऐसा कोई फल जिसमें छोटे-छोटे बीज पाए जाते हैं तो उनको ठीक से जरूर हटा लें. 

FoodHindi  से और खबरों के लिए क्लिक करें.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com