विज्ञापन

Animal Protein Vs Plant Protein: एनिमल प्रोटीन की तुलना में प्लांड बेस्ड प्रोटीन ज्यादा हेल्दी- रिसर्च

Animal Protein Vs Plant Protein: हाल ही में हुई एक शोध में यह बात सामने आई है कि सभी प्लांड में आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं. अगर आप भी प्लांड बेस्ड डाइट को फॉलो करते हैं तो जान लें ये फायदे.

Animal Protein Vs Plant Protein: एनिमल प्रोटीन की तुलना में प्लांड बेस्ड प्रोटीन ज्यादा हेल्दी- रिसर्च
Animal Vs Plant Protein: सेहत के लिए क्या है ज्यादा हेल्दी एनिमल प्रोटीन या प्लांट प्रोटीन.

Animal Protein Vs Plant Protein: आज के समय में हममें से ज्यादातर लोग अपनी सेहत को लेकर सजग हैं. हेल्दी और फिट रहने के लिए वो अपनी डाइट का खास ख्याल रखते हैं. पिछले कुछ समय से लोग एनिमल प्रोटीन की तुलना में प्लांट बेस्ड फूड को अपना रहे हैं. हाल ही में हुई एक शोध में यह बात सामने आई है कि सभी प्लांड में आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जो इस बात को गलत साबित करते हैं कि प्लांड की तुलना में पशु-बेस्ड प्रोटीन अधिक स्वास्थ्य लाभ देते हैं. 

वाशिंगटन डीसी में जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन एंड हेल्थ साइंसेज के सहायक प्रोफेसर डॉ. नील बर्नार्ड का कहना है कि एनिमल प्रोटीन की तुलना में प्लांड बेस्ड प्रोटीन का इस्तेमाल करने से मृत्यु दर कम रहती है. हार्वर्ड विश्वविद्यालय के एक प्रमुख अध्ययन से पता चला है कि जहां तक ​​आंकड़ों का सवाल है, जब गोमांस, चिकन, मछली, डेयरी प्रोडक्ट या अंडों से प्राप्त प्रोटीन के बजाय प्लांड बेस्ड प्रोटीन का सेवन किया जाता है, तो मृत्यु दर कम हो जाती है.

मीट बेस्ड डाइट से हो सकती हैं ये समस्याएं- (What Happens When You Eating Meat)

आपको बता दें कि लंबे समय तक हाई प्रोटीन-हाई मीट डाइट के कारण हड्डियों और कैल्शियम बैलेंस रिलेटेड समस्याएं, कैंसर का खतरा, लिवर संबंधी समस्याएं और कोरोनरी धमनी रोग की स्थिति बिगड़ सकती है, जो आगे चलकर गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें- इन 6 लोगों को क्यों खाना चाहिए रोजाना अंडे, जानें कारण और फायदे 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels

प्लांड बेस्ड डाइट के फायदे- (Benefits Of Planned Based Diet)

प्लांड बेस्ड डाइट से पोषण प्राप्त करने वाले लोगों को डायबिटीज, मोटापा, हृदय रोग और कैंसर का जोखिम कम होता है. हालांकि, किसी भी डाइट पर लोगों को विटामिन बी12 और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की आवश्यकता के बारे में सावधान रहना चाहिए क्योंकि विटामिन बी12 की कमी हड्डियों, बालों, त्वचा, नाखूनों आदि को प्रभावित करती हैं.

डॉ. बर्नार्ड ने कहा, यह पत्र न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन के एक लेख के जवाब में प्रकाशित किया गया था, जिसमें पोषण पर एक नई चैन शुरू की गई थी. बहुत से लोग अब प्लांट-बेस्ड डाइट अपना रहे हैं और इस प्रोसेस में उनका पोषण बेहतर हो रहा है.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मेमोरी और खून बढ़ाता है ये एक लाल फल, वजन घटाने में भी कारगर, बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी कोई जवाब नहीं
Animal Protein Vs Plant Protein: एनिमल प्रोटीन की तुलना में प्लांड बेस्ड प्रोटीन ज्यादा हेल्दी- रिसर्च
बप्पा को लगाना है उनका प्रिय भोग, घर पर बनाएं बाजार जैसे मोदक, जानें आसान रेसिपी
Next Article
बप्पा को लगाना है उनका प्रिय भोग, घर पर बनाएं बाजार जैसे मोदक, जानें आसान रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com