Spice For Rice: नॉर्मल राइस में चाहिए बासमती वाली खुशबू तो चावल में मिलाए बस ये एक मसाला

Best Spice For Rice: चावल के लंबे दानों का स्वाद तब ही आता है जब ये सुगंध से भरपूर हो. सामान्य चावल के साथ भी आप कुछ मसालों को एड कर बासमती वाला फ्लेवर पा सकते हैं.

Spice For Rice:  नॉर्मल राइस में चाहिए बासमती वाली खुशबू तो चावल में मिलाए बस ये एक मसाला

Spice For Rice: चावलों को सुगंध से भर देता है तेजपत्ता, ऐसे करें इस्तेमाल

जब भी आप पुलाव या बिरयानी बनाते हैं तो खाने से पहले इसकी सुगंध से ही लोग इसके टेस्ट का अंदाजा लगा लेते हैं. चावल के लंबे दानों का स्वाद तब ही आता है जब ये सुगंध से भरपूर हो. सामान्य चावल के साथ भी आप कुछ मसालों को एड कर बासमती वाला फ्लेवर पा सकते हैं. आइए आपको बताते है कि पुलाव बनाते वक्त आपको कौन से मसाले मिलाने हैं जिससे इसका टेस्ट बढ़ जाए.

परंपरागत रूप से चावलों को उबालते या फिर फ्राई करते समय साबुत मसाले और कुछ हर्ब्स मिलाएं जाते हैं. तेजपत्ता भी ऐसा ही एक हर्ब है जो फीके चावलों को भी स्वाद से भरपूर बना देता है. इस स्पाइस को डालने से स्वाद के साथ ही चावल खुशबू से भी भर जाते हैं. 

Matar Paratha For Winter: आलू और गोभी का पराठा खाकर हो गए हैं बोर तो इस विंटर्स ट्राई करें मटर का स्वादिष्ट पराठा

j6rcap78

तेजपत्ता के फायदे- Tezpatta Ke Fayde:

तेजपत्ता विटामिन ए, बी6 और विटामिन सी जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का एक बेहतरीन सोर्स है. इसके अलावा, तेज पत्ता इम्यूनिटी बढ़ाने, मेटाबॉलिज्म में सुधार करने, एंटीबैक्टीरियल गुणों की उपस्थिति के कारण इंफेक्शन और एलर्जी के प्रभाव को कम करने के लिए अच्छा माना जाता है. 

Gobhi Ke Fayde: सर्दियों में फूल गोभी खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप, यहां है लिस्ट

​इस तरह करें चावल बनाते समय तेजपत्ता का इस्तेमाल-

आप प्रेशर कुकर में चावल उबालते समय तेजपत्ते डाल सकते हैं, बस पानी निकालने से पहले पत्तियों को निकाल लें. हालांकि, अगर आप पुलाव या बिरयानी पका रहे हैं तो आप मसाला पकाते समय इन पत्तों को टॉस कर सकते हैं और फिर चावल डालें.  यह आपके पुलाव या बिरयानी को खुशबू से भर देता है. सामान्य चावलों में से भी बासमती वाली खुशबू आ सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.