Ajwain Tea Benefits: इन चमत्कारी बीजों की चाय रखती है कई रोगों को दूर, दिल के रोगियों के लिए बेहतरीन

Benefits Of Ajwain Tea: अजवाइन की चाय के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. यहां हम आपको अजवाइन की चाय से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं.

Ajwain Tea Benefits: इन चमत्कारी बीजों की चाय रखती है कई रोगों को दूर, दिल के रोगियों के लिए बेहतरीन

Ajwain Tea का सेवन कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी किया जा सकता है.

खास बातें

  • अजवाइन का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है इस वजह से लोग इसे पसंद नहीं करते हैं.
  • आपको बता दें कि अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है.
  • इसका सेवन करने से पेट दर्द, गैस, उल्‍टी, खट्टी डकार में आराम मिलता है.

Health Benefits Of Ajwain Tea: अजवाइन का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है इस वजह से लोग इसे पसंद नहीं करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है. इसका सेवन करने से पेट दर्द, गैस, उल्‍टी, खट्टी डकार और एसिडिटी में आराम मिलता है. अजवाइन में प्रोटीन, फैट, खनिज पदार्थ, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके अलावा अजवाइन मे कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, फॉस्‍फोरस, आयरन और नियासिन भी अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है. अजवाइन की चाय के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है.

अजवाइन की चाय पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Ajwain Tea

1. वजन घटाने में फायदेमंद

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो अजवाइन की चाय का सेवन करें. अजवाइन की चाय फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत मानी जाती है. फाइबर शरीर में फैट की मात्रा को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है.

डायबिटीज को मैनेज करने के लिए इन 5 स्नैक्स को डाइट में करें शामिल

2. दिल को रखती है हेल्दी

दिल को दुरुस्त रखने में मददगार है अजवाइन की चाय. आपको बता दें कि अजवाइन की चाय में ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है जो दिल और दिमाग दोनों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है.

n5k08gj8

Photo Credit: iStock

3. पाचन भी रहता है मजबूत

जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या हैं उन्हें अजवाइन का सेवन करना चाहिए. अजवाइन में पाया जाने वाला तेल पाचन प्रणाली को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. अजवाइन की चाय के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.

कब है जन्माष्टमी का पर्व, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और भोग

4. अस्थमा रोगियों के लिए फायदेमंद

अजवाइन की चाय के धुएं में सांस लेने से ही नाक का रास्ता साफ होता है और शहद की मिठास के साथ अजवाइन की चाय बनाकर गर्मागर्म पीने से अस्थमा अटैक में आराम मिल सकता है.

5. कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो अजवाइन की चाय का सेवन करें. अजवाइन की चाय पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम किया जा सकता है.

बच्चों को चाय और कॉफी देना कितना सुरक्षित, जानें इसके फायदे और नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.