विज्ञापन

Makhana Vs Peanuts: मखाना या मूंगफली वजन कम करने के लिए कौन सा स्नैक है सबसे बेहतर

मखाना और मूंगफली सबसे फेमस स्नैक्स में से हैं. वेट लॉस के लिए इनमें से कौन सा ऑप्शन आपके लिए ज़्यादा सेहतमंद रहेगा, यह जानने के लिए आगे पढ़ें.

Makhana Vs Peanuts: मखाना या मूंगफली वजन कम करने के लिए कौन सा स्नैक है सबसे बेहतर
मखाना और मूंगफली बहुत कुरकुरे और स्वादिष्ट होते हैं.

स्नैक्स खाना किसे पसंद नहीं होता? हमें लगता है कि कोई भी नहीं! भले ही आप वजन घटाने वाली डाइट फॉलो कर रहे हों, हमें यकीन है कि आपको कभी-कभार कुछ खाने का मन होता होगा, है न? मखाना और मूंगफली स्नकैस के तौर पर बिल्कुल परफेक्ट हैं. ये खाने में कुरकुरे होते हैं, स्वाद से भरपूर होते हैं और एक बार खाना शुरू करने के बाद इसको खाने से खुद को रोकना बेहद मुश्किल हो जाता है? हालाँकि, क्या आपने कभी खुद से सोचा है कि इनमें से कौन सा स्नैक्स आपके वेट लॉस वाली डाइट के लिए ज़्यादा सेहतमंद रहेगा? हम जानते हैं कि यह पता लगाना काफी कंफ्यूजिंग हो सकता है, लेकिन चिंता न करें, हम आपको इसका जवाब देने में मदद करेंगे. लेकिन पहले, आइए देखें कि मखाना और मूंगफली के क्या फायदे हैं.

Add image caption here

मखाना लो-कैलोरी फूड है. (Photo Credit: iStock)

मखाना खाने के फायदे?

मखाना को फॉक्स नट्स के नाम से भी जाना जाता है, हाल के दिनों में यह एक सुपरफूड है. और क्यों नहीं? ये अद्भुत नट्स फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, मैग्नीशियम और आयरन जैसे जरूरी मिनरल्स से भरपूर होते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि मखाने में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जो उन्हें वजन घटाने के लिए बेहतरीन बनाती है. यू.एस. कृषि विभाग (यूएसडीए) के अनुसार, 50 ग्राम मखाने में केवल 170 कैलोरी होती है. बढ़िया है, है न? चूंकि मखाने में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए ये आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करते हैं, जिससे आप बेवक्त खाने से बच जाते हैं और वजन घटाने में मदद मिलती है.

Aaj kya Banau: खाने में बनाना है कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं मूंग दाल के पराठे, प्रोटीन से हैं भरपूर

मूंगफली खाने के फायदे?

हम सभी जानते हैं कि किसी भी तरह का मेवा आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है, और मूंगफली भी इसमें शामिल हैं. ये प्रोटीन और फाइबर का एक बेहतरीन सोर्स हैं और ये दोनों ही वेट लॉस के लिए जरूरी है. इसके अलावा, मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होते हैं, विटामिन बी, फॉस्फोरस, मैंगनीज जैसे मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं. यूएसडीए डेटा के अनुसार, मूंगफली की 50 ग्राम की कैलोरी की मात्रा 280 कैलोरी तक पहुँच सकती है. मखाने की तरह, मूंगफली भी काफ़ी पेट भरने वाली होती है, जो इसे वज़न घटाने वाली डाइट में शामिल करने के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन बनाती है.

Add image caption here

(Photo Credit: Unsplash)

मखाना या मूंगफली - वजन घटाने के लिए कौन बेहतर है?

अब, सवाल यह उठता है: आपको अपने अगले स्नैकिंग सेशन के लिए कौन सा स्नैक चुनना चाहिए? ऊपर बताए गए फायदों से, हम साफ तौर पर देख सकते हैं कि मूंगफली में मखाने की तुलना में ज्यादा कैलोरी होती है. जबकि दोनों ही सेहतमंद हैं और एक समान लाभ प्रदान करते हैं, मखाना अपनी कम कैलोरी काउंट के कारण मूंगफली से बेहतर है. यह इसे वजन घटाने वालों के लिए एक बेहतर विकल्प बनाता है.

तो, अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने कैलोरी को कंट्रोल रखना चाहते हैं, तो मखाना चुनें. दूसरी ओर, अगर आपको यहाँ-वहाँ कुछ एक्सट्रा कैलोरी से कोई दिक्कत नहीं है, तो आगे बढ़ें और मूंगफली का आनंद लें. हालाँकि, याद रखें कि मूंगफली में फैट की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए इनका सेवन करते समय मात्रा पर नियंत्रण रखें. इसके अलावा, नमकीन मूंगफली खाने से बचें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
Makhana Vs Peanuts: मखाना या मूंगफली वजन कम करने के लिए कौन सा स्नैक है सबसे बेहतर
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com