Benefits Of Amla: इम्यूनिटी, पाचन, इंफेक्शन समेत आंवला खाने के 7 हैरान करने वाले फायदे

Health Benefits Of Amla: आंवला एक ऐसा सुपरफूड है जिसे स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. आयुर्वेद में आंवले को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.

Benefits Of Amla: इम्यूनिटी, पाचन, इंफेक्शन समेत आंवला खाने के 7 हैरान करने वाले फायदे

Benefits Of Amla: आंवले में मौजूद गुण शरीर की इम्‍यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं.

खास बातें

  • आंवला शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है.
  • हर रोज एक आंवला खाने से बाल तो अच्छे होते हैं.
  • आंवले के सेवन से खून की कमी को दूर किया जा सकता है.

Health Benefits Of Amla: आंवला एक ऐसा सुपरफूड है जिसे स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. आयुर्वेद में आंवले को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. असल में आंवले में सिर्फ विटामिन सी ही नहीं बल्कि, विटामिन ए, बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैशियम, कैल्शियम, ,मैग्निशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर जैसे गुण भी पाए जाते हैं. आप आंवले को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. जैसे आंवले का अचार, आंवले का मुरब्बा, आंवले की चटनी या आंवले का जूस आदि. रोजाना आंवले का सेवन कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. आंवले में मौजूद गुण आंखों की रोशनी को बढ़ाने, पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं आंवले से मिलने वाले लाभ.

आंवला खाने के फायदे- Amla Khane Ke Fayde:

1. इम्यूनिटी)

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में आंवला मददगार माना जाता है. आपको बता दें कि आंवले में विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम कर सकता है. रोजाना आंवले के जूस का सेवन कर इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं. 

Veg Grill Sandwich: हल्की भूख के लिए ऐसे बनाएं हेल्दी और टेस्टी वेज ग्रिल सैंडविच

ou9h9n1g

2. पाचन)

अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आप अपनी डाइट में आंवले को शामिल कर सकते हैं. रोजाना आंवले के सेवन से पाचन, पेट गैस आदि की समस्या से बचा जा सकता है. 

Ragi Chocolate Cake: स्वाद और सेहत से भरपूर है रागी चॉकलेट केक, यहां जानें आसान रेसिपी

3. हड्डियों)

आंवले का सेवन करने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. क्योंकि आंवले में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम होता है और इसे खाने से ऑस्ट्रोपोरोसिस, अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से भी राहत पाई जा सकती है. 

4. इंफेक्‍शन)

आंवले में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो बैक्‍टीरिया और फंगल इंफेक्‍शन से लड़ने की ताकत दे सकते हैं. आंवला शरीर में मौजूद टॉक्‍सिन यानी कि जहरीले पदार्थों को बाहर निकाल देता है. आंवला खाने से सर्दी-जुकाम, अल्‍सर और पेट के इंफेक्‍शन से भी छुटकारा मिल सकता है.

5. दिल)

आंवले को दिल की सेहत के लिए भी बहुत असरदार माना जाता है. आंवले में मौजूद क्रोमियम बीटा ब्लॉकर के प्रभाव को कम करते हैं. इससे आपका दिल मजबूत और हेल्‍दी बन सकता है.

6. आंखों)

आंवले के सेवन से आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है. आंवले के जूस का सेवन करने से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. आंवला आंखों के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है.  

Tips To Make Milk Tastier: अगर आपका भी बच्चा दूध पीने में करता है आनाकानी तो आजमाएं ये टिप्स

7. डायबिटीज)

डायबिटीज रोगियों के लिए आंवले का सेवन फायदेमंद माना जाता है. दरअसल, आंवले में क्रोमियम तत्‍व पाए जाते हैं जो इंसुलिन हार्मोंस को मजबूत कर खून में शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. 

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.