Healthy Junk Food List: ऐसे 6 जंक फूड जो आपकी सेहत के लिए हैं अच्छे, यहां देखें पूरी लिस्ट

6 Junk Foods Good For Health: जंक फूड या फास्ट फूड दिखने में जितने अट्रैक्टिव होते हैं, खाने में भी उतने ही टेस्टी. लेकिन सेहत के लिए हानिकारक होते हैं ये सोच कर हम नहीं खाते, मगर सारे जंक फूड नुकसानदायक नहीं होते, अगर आप इन्हें लिमिट में खाएं तो सेहत के लिए फायदेमंद भी हो सकते हैं. 

Healthy Junk Food List: ऐसे 6 जंक फूड जो आपकी सेहत के लिए हैं अच्छे, यहां देखें पूरी लिस्ट

Healthy Junk Food List: सारे जंक फूड आपके लिए नुकसानदायक नहीं होते.

6 Junk Foods Good For Health:  जंक फूड या फास्ट फूड दिखने में जितने अट्रैक्टिव होते हैं, खाने में भी उतने ही टेस्टी. अक्सर ही आपको इनकी क्रेविंग जरूर होती होगी लेकिन सेहत खराब होगी इस डर से आप इन्हें खाने में कतराते हैं और हालांकि यह काफी हद तक सही भी है. लेकिन जैसे हर सिक्के के दो पहलू होते हैं वैसे ही इस बात के भी दो पहलू हैं. सारे जंक फूड आपके लिए नुकसानदायक नहीं होते बशर्ते आप उन्हें लिमिट में खाएं क्योंकि अति तो किसी भी चीज की अच्छी नहीं होती. आज हम आपको कुछ ऐसे जंक फूड के बारे में बताएंगे जो स्वाद में तो अच्छे हैं हीं और अगर आप इन्हें लिमिट में खाएं तो सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं.

इन 6 फूड्स का सेवन सेहत के लिए है फायदेमंदः 

1. डार्क चॉकलेटः

डार्क चॉकलेट अन्य चॉकलेट की तुलना में कम शुगर वाली होती है. यह दुनिया के सबसे पॉपुलर जंक फूड में से एक है और यह आपके लिए हेल्दी भी है क्योंकि इसमें प्रोटीन और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है. 

2. पॉपकॉर्नः

पॉपकॉर्न और मूवी एक बेजोड़ कॉम्बिनेशन है. पॉपकॉर्न आपकी एपेटाइट को आसानी से सेटिस्फाई कर सकता है और आपको लगता है कि आपने अपनी भूख से ज्यादा खा लिया है. पॉपकॉर्न घर पर बनाना आपके लिए एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है क्योंकि फिर आप बटर या ऑयल की मात्रा कम रख सकते हैं. 

0tfcdi2o

पॉपकॉर्न आपकी एपेटाइट को आसानी से सेटिस्फाई कर सकता है.

3. आइसक्रीमः

आइसक्रीम देखकर किसको टेम्पटेशन नहीं होती. खासतौर पर बारिश या सर्दी के मौसम में? अगर आप ओवरईटिंग न करें तो यह आपके लिए एक शानदार विकल्प है क्योंकि इसमें प्रोटीन और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है. इसके अलावा आइसक्रीम में विटामिन B और प्रोबायोटिक्स भी पाए जाते हैं. 

4. पोटैटो चिप्सः

आमतौर पर यह धारणा है कि पोटैटो चिप्स आपको मोटा बनाते हैं और इसे गलत नहीं कहा जा सकता. इसलिए आपको MSG फ्री पोटैटो चिप्स खाने चाहिए. कई ब्रैंड्स टेस्ट को बेहतर करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं. MSG फ्री चिप्स से आलू में मौजूद सभी न्यूट्रिशन आपको मिल सकते हैं. 

5. एंजल फूड केकः 

चाय या कॉफी के साथ इस केक का स्वाद दुगना हो जाता है. मगर मोटे होने के डर से आप इसे खाने में शायद कतराते हों. आपको यह जानना जरूरी है कि इस केक में फैट कंटेंट नहीं होता और इसे अंडे के सफेद हिस्से से बनाया जाता है जो आपके लिए हेल्दी हो सकता है. 

6. स्वीट पटैटो फ्राईः

नाम से आपको लग रहा होगा शायद में इसमें शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा हो मगर ऐसा नहीं है. स्वीट पटैटो वाइट पटैटो की तुलना में ज्यादा हेल्दी होता है. दोनों में लगभग बराबर कैलोरी होती हैं मगर स्वीट पटैटो में विटामिन A और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो आपको सेहतमंद रखने में मदद कर सकते हैं.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Weight Loss Besan Recipe: मोटापा कम करने के लिए डाइट में शामिल करें बेसन से बनने वाली ये तीन रेसिपी
Mint Tea For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना पीएं पुदीने की चाय
Muesli For Breakfast: नाश्ते में मूसली खाने के अद्भुत फायदे
Malai Kofta Recipe: इन टिप्स के साथ घर पर इस तरह बनाएं स्वादिष्ट मलाई कोफ्ता- Video Inside