सरसों या नारियल के तेल में मिलाकर रात भर के लिए बालों में लगा लें ये चीज, 2 हफ्तों में काले, लंबे और घने हो जाएंगे बाल

आज के समय में लोग होम रेमेडीज को ज्यादा पसंद करने लगे हैं. इनकी सबसे अच्छी बात यह होती है कि इनसे अगर फायदा नहीं हुआ तो कोई नुकसान भी नहीं होता है. घर पर आपके किचन में मौजूद चीजों से आप नेचुरल हेयर डाई या तेल बना सकते हैं.

सरसों या नारियल के तेल में मिलाकर रात भर के लिए बालों में लगा लें ये चीज, 2 हफ्तों में काले, लंबे और घने हो जाएंगे बाल

Hair Care: घर पर बनाएं ये हेयर ऑयल.

Homemade Hair Oil: एक समय था जब बाल तब सफेद होते थे जब कोई बूढ़ा हो जाता था. लेकिन आज के समय में ऐसा नहीं होता है. आज के समय में कम उम्र में भी लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं. वैसे तो ऐसा होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं लेकिन आपकी खराब लाइफस्टाइल के कारण भी युवावस्था में ही बालों में सफेदी आ जाती है. ऐसे में लोग उनको बालों को काला करने के लिए हेयर डाई (Hair Dye To Darken Hair) का इस्तेमाल करने लगते हैं. यह बालों को कुछ समय के लिए काला तो करता है लेकिन कुछ समय बाद ही इसका रंग निकल जाता है साथ ही इसमें मौजूद केमिकल बालों और स्किन को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं.

एक और परेशानी जो सामने आती है वो यह है कि अगर बालों को एक बार डाई कर लिया तो फिर उनको हमेशा कलर करना पड़ता है. जिसके चलते आज के समय में लोग होम रेमेडीज को ज्यादा पसंद करने लगे हैं. इनकी सबसे अच्छी बात यह होती है कि इनसे अगर फायदा नहीं हुआ तो कोई नुकसान भी नहीं होता है. घर पर आपके किचन में मौजूद चीजों से आप नेचुरल हेयर डाई (Natural Hair Dye) या तेल बना सकते  हैं जो बालों को काला करने में मदद करेंगे. आज हम बात कर रहे हैं सहजन की पत्तियों की. सहजन स्वास्थय के लिए लाभदायी होता है. ठीक उसी तरह इसकी पत्तियां बालों को काला करने में मदद करने के साथ उनको लंबा, घना बनाने में भी लाभदायी होती हैं. आइए जानते हैं बालों को काला करने का रामबाण नुस्खा.

कैसे बनाएं होममेड हेयर ऑयल | Homemade Hair Oil For Black and Long Hair

सहजन की पत्तियां आपको बाजार में या फिर इसकी पत्तियों का पाउडर आपको दुकानों में आसानी से मिल जाएगा. आप इसे 2 तरीके से बना कर  लगा सकते हैं.

पहला तरीका

इसके लिए आप सहजन की पत्तियों को अच्छे से धुलकर साफ कर लें. फिर इनको सूखने के लिए रख दें. अब एक कांच की बॉटल लें और उसमें नारियल तेल डालें. अब इसमें सहजन की पत्तियां डालकर बंद कर दें. 3-4 दिन के लिए इस बॉटल को धूप में रख दें. इसके बाद इस तेल को अपने बालों की जड़ों पर लगाकर मसाज करें. इस तेल को जड़ों से लेकर बालों के आखिर तक लगाकर अच्छे से मसाज कर के रात भर के लिए बालों में लगाकर छोड़ दें. सुबह बालों को धुलकर साफ कर लें. बेहतर रिजल्ट के लिए इस तेल का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार किया जा सकता है.

दूसरा तरीका

इसमें आप पत्तियों को धुलकर धूप में अच्छे से सुखा लें. सूखने के बाद पत्तियों को मिक्सर में पीस कर फाइन पाउडर बना लें. आपको ये पाउडर बाजार में भी आसानी से मिल सकता है. इस पाउडर को नारियल के तेल में मिक्स करें और फिर इससे बालों पर मसाज करें. रात भर के लिए तेल को लगाकर छोड़ दें और सुबह बालों को धो लें.

आप चाहें तो इसको नारियल तेल की जगह सरसों के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Weight loss और Blood Sugar कंट्रोल करेगी एक कप कॉफी, बस बनाते वक्त ध्यान रखें ये एक बात...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com