विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मियों में दूध को खट्टा होने से बचाने के 5 काम के टिप्स, इसके बाद कभी भी खराब नहीं हो पाएगा Milk

गर्मी के मौसम में दूध आसानी से खट्टा हो सकता है, कभी-कभी तो फ्रिज में भी. दूध को खट्टा होने से बचाने के लिए यहाँ कुछ टिप्स दिए गए हैं.

Read Time: 4 mins
गर्मियों में दूध को खट्टा होने से बचाने के 5 काम के टिप्स, इसके बाद कभी भी खराब नहीं हो पाएगा Milk
गर्मियों में दूध को खराब होने से कैसे बचाएं.

गर्मियों में मैंगो शेक और कोल्ड कॉफी जैसे ठंडे ड्रिंकस को पीने का मजा ही अलग होता है. बता दें कि इन ड्रिंक्स को बनाने के लिए दूध का इस्तेमाल भी किया जाता है जिस वजह से हमारी डाइट में दूध का सेवन भी बढ़ जाता है. आप एक पौष्टिक नाश्ते के लिए कॉर्न फ्लेक्स या होल ग्रेन के साथ बाउल में ठंडा दूध मिला कर पी सकते हैं. हालाँकि, बढ़ते टेंपरेचक के साथ, आपने देखा होगा कि आपके घर का दूध हर दूसरे दिन खट्टा हो रहा है या खराब हो रहा है. ऐसा तब भी हो सकता है जब दूध को फ्रिज में रखा गया हो. दूध के साथ-साथ आपके पैसे की ऐसी बर्बादी से बचने के लिए, हमने आपके दूध को खराब होने से बचाने के लिए कुछ प्रभावी हैक्स शेयर किए हैं.

गर्मियों में दूध को खराब होने से बचाने के 5 आसान उपाय:

World Milk Day 2024: पीने के अलावा भी दूध आपके लिए है बेहद फायदेमंद और यूजफुल जानिए कैसे

1. सबसे आखिर में दूध खरीदें

चाहे आप किराने की दुकान पर हों या अपने घर के काम निपटा रहे हों, सुनिश्चित करें कि जब आप दूध खरीदें, तो यह आपकी टू-डू लिस्ट में सबसे आखिरी चीज़ हो. क्यों? इससे दूध को फ्रिज से बाहर रखने का समय सीमित हो जाएगा, जिससे खराब होने का जोखिम कम हो जाएगा. याद रखें कि गर्म हवा के संपर्क में आने से हानिकारक बैक्टीरिया पनप सकते हैं. दूध खरीदने के बाद, घर जाएं और जल्दी से उसे फ्रिज में रख दें. यही बात उन लोगों पर भी लागू होती है जो अपने घर पर दूध मंगवाते हैं.

2. दूध को उबालें

पैकेज्ड दूध को अगर फ्रिज में ठीक से रखा जाए तो उसके खराब होने की संभावना कम होती है, लेकिन अगर बाहर का तापमान बहुत ज़्यादा है और फिर भी आपका दूध खराब हो रहा है, तो घर आने के बाद दूध को उबालना सबसे अच्छा है. दूध को उबालने से उसमें मौजूद ज़्यादातर बैक्टीरिया मर जाएँगे, जो मुख्य रूप से दूध के खट्टा होने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं. उबलने के बाद जब दूध ठंडा हो जाए, तो आप उसे फ्रिज में रख सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

3. फ्रिज में कैसे रखें

दूध को सिर्फ फ्रिज में रखना ही काफी नहीं है. आपको इसे सही तरीके से स्टोर करने की भी जरूरत है. दूध के पैकेट, कार्टन या बोतल को फ्रिज के दरवाजे में न रखें क्योंकि हर बार दरवाजा खुलने पर वो बाहर के गर्म तापमान के संपर्क में आएंगेय इसके बजाय, इसे अपने फ्रिज के चिलर ट्रे सेक्शन में रखें. फ्रिज का दरवाजा खुला रहने पर भी यह कम्पार्टमेंट बंद रहता है। इसके अलावा, उस कम्पार्टमेंट में दूसरे फूड आइटम्स स्टोर करने से बचें, खासकर जिसके लिए आपको बार-बार फ्रिज खोलने की आवश्यकता हो सकती है. अगर आपने दूध को किसी कंटेनर में स्टोर कर दिया है, तो इसे फ्रिज के पीछे बीच या नीचे की शेल्फ पर स्टोर करें.

4. यूज करने के बाद दूध बाहर न छोड़ें

दूध को यूज करने से ठीक पहले फ्रिज से बाहर निकाल लें. यूज करने के बाद, बचे हुए दूध को तुरंत वापस फ्रिज में रख दें. दूध को ज़्यादा देर तक बाहर न रखें क्योंकि ज़्यादा तापमान की वजह से दूध के खराब होने का खतरा बढ़ सकता है.

5. एक्सट्रा दूध को फ्रीजर में रखें

डेयरी फार्मर्स ऑफ कनाडा की वेबसाइट के अनुसार, "दूध फ़्रीज़र में 6 हफ्तों तक रह सकता है, बिना इसके स्वाद और पोषण मूल्य पर कोई प्रभाव डाले." अगर आपने एक्सट्रा दूध खरीदा है जिसे जल्द ही पीने की संभावना नहीं है, तो उसे फ़्रीज़र में रख दें. "बिना खोले दूध के कंटेनर को 'बेस्ट-बिफोर' डेट से पहले उनकी मूल पैकेजिंग में फ़्रीज़ करें." दूध को पिघलाने के लिए, दूध को वापस फ्रिज में रखना सबसे अच्छा है ताकि जब वह पिघले, तो वह आवश्यक नार्मल टेंपरेचर पर या उससे कम हो.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मखाना या मूंगफली ? सेहत के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद, हेल्दी हार्ट से लेकर वेट कंट्रोल करने तक में करते हैं मदद
गर्मियों में दूध को खट्टा होने से बचाने के 5 काम के टिप्स, इसके बाद कभी भी खराब नहीं हो पाएगा Milk
माँ बनने वाली मसाबा गुप्ता ने नाश्ते से पहले यह खाया हेल्दी और टेस्टी फूड, देखकर आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी
Next Article
माँ बनने वाली मसाबा गुप्ता ने नाश्ते से पहले यह खाया हेल्दी और टेस्टी फूड, देखकर आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;