विज्ञापन
Story ProgressBack

World Milk Day 2024: पीने के अलावा भी दूध आपके लिए है बेहद फायदेमंद और यूजफुल जानिए कैसे

इस साल, विश्व दुध दिवस पर, हम आपका ध्यान दूध के कुछ ऐसे ऐसे यूज के बारे में बताएंगे जो एक गिलास दूध पीने से कहीं बढ़कर हैं.

Read Time: 3 mins
World Milk Day 2024: पीने के अलावा भी दूध आपके लिए है बेहद फायदेमंद और यूजफुल जानिए कैसे
1 जून को वर्ल्ड डे मनाया जाता है.

दूध दुनिया भर के लगभग हर घर में एक मेन चीज रही है. यह पोषक तत्वों से भरपूर है और हमारे पूरे स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुँचाता है. इसलिए, इस के महत्व का जश्न मनाने के लिए, हर साल 1 जून को विश्व दूध दिवस मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) द्वारा स्थापित, यह दिन 2001 में अपनी स्थापना के बाद से दुनिया भर में मनाया जाता है. इस साल, विश्व दूध दिवस पर, हम आपका ध्यान इसके कुछ ऐसे यूजफुल तरीकों के बारे में बताएंगे जो एक गिलास दूध पीने से कहीं बढ़कर हैं. दिलचस्प लग रहा है? तो, बिना किसी देरी के, चलिए शुरू करते हैं.

Heat Stroke से बचने के लिए पीना शुरू कर दें ये ड्रिंक्स, लू छू भी नही पाएगी

Add image caption here

Photo Credit: iStock

1. अपने मुंह को ठंडा करना

क्या आपने कभी गर्म चाय का एक घूंट लिया है और आपकी जीभ जल गई है? या क्या आपने कुछ ऐसा खाया है जो हमारे स्वाद के लिए बहुत मसालेदार है? चलिए, हम सभी इस स्थिति से गुज़रे हैं, और इस मामले में एक गिलास पानी से कोई मदद नहीं मिलती है. तो, अगला सबसे अच्छा ऑप्शन क्या है? हम कहते हैं - एक गिलास दूध. दूध में पाया जाने वाला कैसिइन प्रोटीन जलन को दूर करने और आपकी जीभ को तुरंत शांत करने में मदद करता है. 

2. स्किन को रेस्ट दें

आपकी जीभ की तरह, दूध भी आपकी त्वचा पर किसी भी तरह की जलन को शांत करने में मदद करता है. चाहे सनबर्न हो या घाव, दूध और शहद के मिश्रण से धोने से बैक्टीरिया के हमले को रोकने में मदद मिलती है. गर्म दूध और शहद के साथ मिश्रण तैयार करें और घाव पर लगाएं.

3. फ्रोजन फिश/मीट को फ्रेश करना

फ्रेश मछली और मीट टेस्टी लगते हैं. लेकिन दुर्भाग्य से, हमें हर दिन बाज़ार से जाकर इसे फ्रेश खरीदने का समय नहीं मिलता. और इसलिए, हम में से ज़्यादातर इसे थोक में खरीदते हैं और बाद में यूज करने के लिए फ्रिज में रख देते हैं. लेकिन यहीं पर एक गिलास दूध काम आता है. जमे हुए खाने को दूध के एक कटोरे में पिघलाएँ और इसे ताज़ा स्वाद और फ्लेवर के लिए सेट होने दें.

4. चांदी को चमकाने में

क्या आप अपने घिसे-पिटे चांदी के बर्तनों को लेकर परेशान हैं? हमारा सुझाव है कि चमक वापस लाने के लिए उन्हें चमकाने के लिए थोड़ा दूध इस्तेमाल करें. आप इस काम के लिए खट्टा दूध भी इस्तेमाल कर सकते हैं. दूध में पाया जाने वाला प्रोटीन चांदी के बर्तनों को साफ करने में बहुत मदद करता है.

5. कीड़े के काटने से राहत

चाहे कीड़े ने काटा हो या मधुमक्खी ने, हमारा सुझाव है कि सबसे पहले प्रभावित हिस्से को दूध, खास तौर पर पाउडर वाले दूध में भिगोना चाहिए. दूध के पाउडर और पानी से पेस्ट तैयार करें और इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएँ. दूध के एंजाइम तुरंत खुजली को कम करने में मदद करते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जैतून के तेल का उपयोग कर कैसे बनाएं Caramel, यहां देखें वायरल वीडियो
World Milk Day 2024: पीने के अलावा भी दूध आपके लिए है बेहद फायदेमंद और यूजफुल जानिए कैसे
पेट पर जमा चर्बी को मक्खन की तरह पिघालने में मदद करेंगे ये होममेड ड्रिंक्स, जानिए कैसे और कब करना है सेवन
Next Article
पेट पर जमा चर्बी को मक्खन की तरह पिघालने में मदद करेंगे ये होममेड ड्रिंक्स, जानिए कैसे और कब करना है सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;