विज्ञापन

खाने में करते हैं लहसुन का ज्यादा इस्तेमाल तो जान लें इससे होने वाले ये 5 नुकसान

Lahsun Ke Nuksan: लहसुन हर भारतीय किचन में पाई जाने वाली चीजों में से एक है. लेकिन जरूरत से ज्यादा लहसुन का सेवन फायदा की जगह नुकसान पहुंचा सकता है.

खाने में करते हैं लहसुन का ज्यादा इस्तेमाल तो जान लें इससे होने वाले ये 5 नुकसान
Garlic Side Effect: गर्मी में लहसुन खाने के नुकसान.

Garlic Disadvantages In Hindi: लहसुन एक ऐसा हर्ब है जिसका इस्तेमाल खाने में तड़का लगाने के लिए सबसे ज्यादा किया है. लहसुन को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. कच्ची लहसुन खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. लहसुन हर भारतीय किचन में पाई जाने वाली चीजों में से एक है. आपको बता दें कि लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी एलिसिन, डायलील डाइसल्फ़ाइड और एस-एलिलिसिस्टीन जैसे सल्फर कंपाउंड्स मौजूद होते हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि गर्मियों के मौसम में जरूरत से ज्यादा लहसुन का सेवन सेहत को फायदा की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. तो चलिए जानते हैं लहसुन खाने से होने वाले नुकसान.

लहसुन खाने के नुकसान- (Lahsun Khane Ke Nuksan)

1. ब्लड प्रेशर-

ब्लड प्रेशर के मरीजों को कई चीजें खाने और पीने की मनाही होती है. अगर आप भी ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो भूलकर भी लहसुन का ज्यादा सेवन न करें, वरना उठाने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम.

ये भी पढ़ें- इन छोटे-छोटे बीजों को डाइट में करें शामिल, इन 6 समस्याओं में हैं मददगार

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. एसिडिटी-

एसिडिटी की समस्या में पेट दर्द, पेट फूलना और पेट गैस की परेशानी खूब देखी जाती है और ऐसे में लहसुन का सेवन इस समस्या को और बढ़ा सकता है. 

3. स्किन रैशेज-

लहसुन में एलिनेज नामक एक एंजाइम होता है जो आमतौर पर स्किन पर चकत्ते का कारण होता है. लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन करने से स्किन में जलन और स्किन रैशेज हो सकते हैं. 

4. खून की कमी-

शरीर में ब्लड की कमी है तो लहसुन का सेवन न करें. क्योंकि लहसुन का सेवन करने से आपके अंदर और ज्यादा खून की कमी हो सकती है. 

5. सिरदर्द-

कच्चे लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन करने से सिरदर्द की समस्या हो सकती है. अगर आपको पहले से ही सिरदर्द की समस्या है तो आप भूलकर भी लहसुन का सेवन न करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सेहतमंद रहना है तो जान लीजिए एक बार में कितनी रोटी खानी चाहिए, अनिरूद्ध महाराज ने बताया खाना खाने का सही तरीका
खाने में करते हैं लहसुन का ज्यादा इस्तेमाल तो जान लें इससे होने वाले ये 5 नुकसान
एयरपोर्ट पर महिला ने खाया अपना 'सूटकेस', वीडियो देख हैरान रह गए लोग, यहां देखें
Next Article
एयरपोर्ट पर महिला ने खाया अपना 'सूटकेस', वीडियो देख हैरान रह गए लोग, यहां देखें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com