विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 14, 2023

सिर्फ 30 मिनट में बनाएं ये बेहतरीन 5 इंडियन Kadhai Recipe

भारतीय रसोई में कढ़ाई का उपयोग आमतौर पर खाने को पकाने, भूनने और चीजों को फ्राई करने के लिए क्या जाता है. इस बात में कोई शक नहीं है कि कढ़ाई में बनी चीजों का टेस्ट अलग होता है.

Read Time: 5 mins
सिर्फ 30 मिनट में बनाएं ये बेहतरीन 5 इंडियन Kadhai Recipe
Indian kadhai recipes are a delicious way to enjoy spicy and flavorful dishes

Kadhai Recipe:भारतीय व्यंजन स्वाद और सुगंध का परफेक्ट कॉम्बिनेशन होते हैं. भारतीय व्यंजनों की खास बात यह है कि यहां आपको खाने में अलग-अलग वैराइटी मिलेगी इसके साथ ही उनका स्वाद एक-दूसरे से बिल्कुल अलग और स्वादिष्ट होगा जिसे खाकर आपके दिल को सुकून और मन को शांति मिलेगी. अलग-अलग पारंपरिक व्यंजन से लेकर लोकर देसी फूड सभी एक-दूसरे से बढ़कर होते हैं. दरअसल स्वाद एटलस के अनुसार, भारत 2022 के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यंजनों की वैश्विक सूची में पांचवें स्थान पर है. अगर आप गहराई में जाते हैं, तो आपको भारतीय खाद्य संस्कृति में स्थानीय मसालों, कृषि उपज और खाना पकाने की विभिन्न शैलियां देखने को मिलेंगी. यहां पर दम पर पके खाने से लेकर, तड़रा, भाप में पका खाना और भी ना जाने क्या कुछ मिलता है. ऐसी ही एक और खाना पकाने की तकनीक है जिसे कढ़ाई-शैली कहते हैं. भारत के उत्तरी भाग में विशेष रूप से पंजाबी व्यंजनों में आपको कढ़ाई चिकन, कढ़ाई पनीर, कढ़ाई मशरूम और बहुत कुछ जैसे व्यंजनों की पेशकश होती है जो कढ़ाई में बनते हैं. 

भारतीय कढ़ाई खाना क्या है?

हिंदी में 'कढ़ाई' का शाब्दिक अर्थ वोक या डीप-बेस पैन. ये वोक (कढ़ाई) आमतौर पर भारतीय रसोई में खाने को भूनने के लिए यूज किया जाता है. इसके अलावा स्टर-फ्राइंग और डीप-फ्राइंग के लिए  इसका उपयोग किया जाता है और कई भारतीय रसोई में ये मुख्य रूप से पाई जाती है. सीधे शब्दों में कहें तो मसालों के साथ कढ़ाई में पकाई गई डिश को कढ़ाई रेसिपी कहा जाता है. वास्तव में कढ़ाई में बना खाना स्पाइसी और तेज होता है. चाहे आप वेजिटेरियन हों या फिर नॉनवेजिटेरियन कढ़ाई में बनी किसी भी सब्जी का स्वाद अलग ही होता है. यहां हम आपके लिए सबसे लोकप्रिय कढ़ाई व्यंजनों की एक लिस्ट लेकर आए हैं जो खाने में पौष्टिक, स्वादिष्ट होने के साथ ही झटपट बनकर तैयार होती है. इन रेसिपीज को बनाने में आपको केवल 30 मिनट लगेंगे.

Preity Zinta: क्या आपने देखा एक्ट्रेस प्रीति जिंटा का "Cheat Day" मील? यहां देखें ड्रूल करने वाला वीडियो

vn4jpnd

Photo Credit: iStock

5 कढ़ाई रेसिपी हैं जिन्हें आप 30 मिनट में तैयार कर सकते हैं:

कड़ाही पनीर:

कड़ाही में बनने वाले सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है कढ़ाई पनीर. यह एक शाकाहारी व्यंजन है जिसमें पनीर के क्यूब्स होते हैं, जिन्हें टमाटर की मसालेदार चटनी में पकाया जाता है. कढ़ाही पनीर में आमतौर पर कुछ और चीजें भी शामिल की जाती हैं जैसे शिमला मिर्च, प्याज, अदरक, लहसुन और कई तरह के सुगंधित मसाले जैसे जीरा, धनिया और गरम मसाला आदि शामिल हैं. कढ़ाई पनीर को आमतौर पर रोटी या जीरा राइस के साथ परोसा जाता है. 

कड़ाही मशरूम:

वेजिटेरियंस के बीच मशरूम फेमस सब्जियों में से एक है. यह कड़ाही पनीर के ही समान है बस इसमें पनीर की जगह मशरूम मिक्स की जाती है. मसालेदार टमाटर प्यूरी में ढ़ेर सार मसाले इस सब्जी को तीखा और चटपटा बनाया जाता है. जिसमें बेल पेपर्स, प्याज, अदरक, लहसुन और कई प्रकार मसाले मिलाए जाते हैं.

कढ़ाई भिंडी:

अगर आप भिंडी के शौक़ीन हैं, तो हम आपके लिए भिंडी की एक रेसिपी लेकर आए हैं जिसे कढ़ाही में बनाकर तैयार किया गया है. यह रेसिपी बेहद फेमस हैं, इसे बनाने के लिए इसमें प्याज, अदरक, लहसुन और कई प्रकार मसालों का उपयोद किया जाता है. इसके साथ टमाटर प्यूरी और पली स्लाइस में कटी भिंडी. आप इस सूखी सब्जी को रोटी के साथ परोस सकते हैं और दिन में किसी भी समय स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकते हैं.

Tips To Reduce Chilli: सब्जी में अगर ज्यादा डल गई है मिर्च तो अपनाएं शेफ पंकज के ये आसान नुस्खे

v8libd2

Photo Credit: iStock

कढ़ाई चिकन कबाब करी:

कढ़ाई की बात हो और चिकन का नाम ना आए ऐसा कैसे हो सकता है. कढ़ाई चिकन में बिना हड्डी का चिकन होता है, जिसे मसालेदार टमाटर-प्याज की प्यूरी में पकाया जाता है. यह हल्की आंच में पकाया जाता है और इसे तैयार करने में कम से कम 1 घंटे से कम का समय लगता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जापानी डिश में भी शामिल हो गया भटूरा! साइज देखकर लोग हुए हैरान बोले ये तो कुछ और ही है
सिर्फ 30 मिनट में बनाएं ये बेहतरीन 5 इंडियन Kadhai Recipe
पीले दांतों को चमकदार बनाने के लिए आज से ही डाइट में शामिल करें ये चीजें
Next Article
पीले दांतों को चमकदार बनाने के लिए आज से ही डाइट में शामिल करें ये चीजें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;