वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये ब्रेड, मक्खन की तरह पिघलेगी सारी चर्बी !

Bread For Weight Loss: आज के समय में ऐसी कई ब्रेड मौजूद हैं जो आपके वेट लॉस में आपकी मदद कर सकती हैं. बस आप कौन सी ब्रेड खा रहे हैं आपको इस बात का ध्यान रखना होगा.

वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये ब्रेड, मक्खन की तरह पिघलेगी सारी चर्बी !

Weight Loss: वजन घटाने में मदद करेगी ब्रेड.

Bread For Weight Loss: वजन कम करने की बात जैसे ही आती है सबसे पहले लोग अपने खान-पान में बदलाव करते हैं. उनकी डाइट लिमिटेड हो जाती है. जिसमें एक चीज जो सबसे पहले हट जाती है वो होती है ब्रेड. वजन कम करने वाले और डायबिटीज से ग्रसित लोग भी इसको अपनी डाइट से गायब कर देते हैं. आपको भी ऐसा ही लगता होगा कि ब्रेड के सेवन से वजन बढ़ता है! लेकिन अगर हम कहें कि ऐसा नही हैं तो? क्या आपको पता है कि आप ब्रेड खाकर भी वजन घटा सकते हैं. आज के समय में ऐसी कई ब्रेड मौजूद हैं जो आपके वेट लॉस में आपकी मदद कर सकती हैं. बस आप कौन सी ब्रेड खा रहे हैं आपको इस बात का ध्यान रखना होगा. वेट लॉस के लिए लोग कई बार खाना छोड़ देते हैं लेकिन ऐसा सही नहीं हैं आप क्या, कब, कैसे और कितना खा रहे हैं ये ज्यादा जरूरी है. आज हम आपको ऐसे ब्रेड के बारे में बताएंगे जो आपकी वेट लॉस में मदद कर सकती है.

होल ग्रेन ब्रेड 

जैसा कि इस ब्रेड का नाम सुनकर ही लग रहा है कि ये ब्रेड अनाज से बना होता है, जिससे इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू बढ़ जाती है. इस ब्रेड में राई, जौ, ओट, किनोवा और बाजरा होता है जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है. यह ब्रेड पूरी तरह से विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और प्रोटीन से भरा होता है जो वजन कम करने में मदद कर सकता है.

होल व्हीट ब्रेड 

यब ब्रेड आटे से बना होता है इसलिए यह व्हाइट ब्रेड की तुलना में ज्यादा हेल्दी होता है. होल व्हीट ब्रेड में फाइबर की मात्रा ज्यादा होता है साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स भी पाया जाता है. इसको खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे भूख भी देर से लगती है. इसलिए यह वजन कम करने में मदद कर सकता है. 

स्प्राउटेड ब्रेड 

इस ब्रेड में आटा नहीं होता है. यह पूरी तरह से स्प्राउट्स से बना होता है. इसे बनाने के लिए आटे में स्प्राउटिंद अनाज, बीन और सीड्स को मिलाया जाता है और फिर धीरे-धीरे बेक करके इस ब्रेड को बनाया जाता है. वजन घटाने में ये भी आपकी मदद कर सकता है बस आपको इसको कितनी मात्रा में खाना है इस बात का ध्यान रखना होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Weight loss और Blood Sugar कंट्रोल करेगी एक कप कॉफी, बस बनाते वक्त ध्यान रखें ये एक बात...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com