Breast Cancer पेशेंट्स डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 Foods, रिस्क कम और नेचुरल तरीके से होगा बचाव

Foods For Breast Cancer: एक हेल्दी डाइट हमारी कई समस्याओं का इलाज करने में सक्षम होती है. इसलिए स्तन कैंसर से पीड़ित होने पर अपनी डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है.

Breast Cancer पेशेंट्स डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 Foods, रिस्क कम और नेचुरल तरीके से होगा बचाव

Foods For Breast Cancer: अक्टूबर ब्रेस्ट कैंसर जागरूकता माह के रूप में मनाया जाता है.

Breast Cancer: अक्टूबर ब्रेस्ट कैंसर जागरूकता माह के रूप में मनाया जाता है. रोकथाम और इलाज की दिशा में जागरूकता ही एकमात्र रास्ता है. कैंसर के रोगियों के लिए हेल्दी डाइट का होना जरूरी है. यहां जानें कि आपको अपने खाने में क्या शामिल करना है. कोई भी एक चीज या डाइट स्तन कैंसर को रोक या पैदा नहीं कर सकती है, लेकिन एक व्यक्ति के डाइट ऑप्शन स्तन कैंसर के जोखिम या स्थिति के साथ रहने के दौरान उनकी वेलबीइंग में अंतर ला सकते हैं. धूम्रपान कम करना, फिजिकल एक्टिविटी लेवल बढ़ाना, शरीर के वजन और डाइट को बैलेंस करना कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है. शोध बताते हैं कि ये फूड्स आपके कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं और कैंसर के विकास और प्रगति को रोक सकते हैं.

ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए फूड्स | Foods To Reduce The Risk Of Breast Cancer

1. पत्तेदार हरी सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे केल, पालक, सरसों का साग और कोलार्ड साग कुछ गहरे रंग के पत्ते वाले साग हैं जो स्तन कैंसर से लड़ सकते हैं. वे एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं जो कैंसर पैदा करने वाले मुक्त कणों को नष्ट कर सकते हैं. 2012 में नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन महिलाओं ने गहरे रंग के पत्तेदार साग खाए थे, उनमें उन महिलाओं की तुलना में स्तन कैंसर का खतरा बहुत कम था, जो इन सब्जियों को नहीं खाती थीं.

अच्छा फील नहीं कर रहे हैं या उदास हैं तो आपके मूड को बढ़ाने के लिए बेहद लाभकारी है इन 5 फूड्स का सेवन

2. क्रूसिफेरस सब्जियां

गोभी, फूलगोभी और ब्रोकोली जैसी क्रूस वाली सब्जियों में आइसोथियोसाइनेट्स और इंडोल्स नामक फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो स्तन कैंसर सहित कुछ प्रकार के कैंसर के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रभाव डाल सकते हैं.

3. फैटी फिश

सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल जैसी वसायुक्त मछली अपने प्रभावी स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती हैं. उनके ओमेगा-3 फैटी एसिड, सेलेनियम और एंटीऑक्सिडेंट सामग्री कैंसर-सुरक्षात्मक प्रभाव प्रदान कर सकती हैं.

चीट डे मील्स के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो छोटी सी गलती से हो सकती है पूरी मेहनत बर्बाद

4. बीन्स

बीन्स फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरी हुई होती हैं. उनकी हाई फाइबर सामग्री स्तन कैंसर वाले लोगों के वेट मैनेजमेंट में मदद कर सकती है. स्तन कैंसर के मरीज अपनी डेली डाइट में किडनी बीन्स, ब्लैक बीन्स, पिंटो बीन्स, नेवी बीन्स और चना मटर को शामिल कर सकते हैं.

5. एलियम सब्जियां

लहसुन, प्याज, और लीक एलियम सब्जियों के अंतर्गत आते हैं, जिनमें ऑर्गोसल्फर यौगिक, फ्लेवोनोइड और एंटीऑक्सिडेंट सहित पोषक तत्वों की एक सीरीज होती है. एलियम सब्जियों का सेवन स्तन कैंसर के विकास के खिलाफ मदद कर सकता है. 

इस छठ पूजा में एक नहीं बल्कि 2 तरीकों से बनाएं ठेकुआ, नोट करें रेसिपी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com