विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 19, 2022

Cheat Meals: चीट डे मील्स के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो छोटी सी गलती से हो सकती है पूरी मेहनत बर्बाद

Cheat Meals Tips: अगर आप सेहत को लेकर काफी सतर्क हैं और हफ्ते में एक दिन चीट-डे का प्लान करती हैं तो आपको इसे स्मार्ट तरीके से प्लान करने की आवश्यकता है. क्योंकि चीट मील्स के दौरान आपकी छोटी सी गलती पूरी मेहनत बर्बाद कर सकती है.

Read Time: 4 mins
Cheat Meals: चीट डे मील्स के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो छोटी सी गलती से हो सकती है पूरी मेहनत बर्बाद
Cheat Meals: चीट-डे को स्मार्ट चीट डे में बदलें, टेस्ट के साथ सेहत का भी रखें ख्याल.

अपने हेल्थ और फिटनेस को लेकर सतर्क रहने वाली महिलाएं अक्सर बैलेंस डाइटिंग पसंद करती हैं. अपने वेट को मेंटेन रखने के लिए और फूड क्रेविंग को शांत करने के लिए वे हफ्ते में एक दिन चीट डे रखती हैं. इस दिन वे अपनी पसंदीदा चीजों को खाती हैं और फिर हफ्तेभर उस चीज को अवॉयड करती हैं. लेकिन कई बार उनकी कुछ छोटी सी आदतें पूरे सप्ताह की मेहनत पर पानी फेर देती हैं. ऐसे में चीट डे को खास तरीके से प्लान करने की आवश्यकता है ताकि हेल्थ और फिटनेस का निगेटिव असर न पड़े और हफ्तेभर की मेहनत भी बेकार न जाने पाए. आइए जानते हैं चीट मिल्स के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारें में.

चीट डे मील का ऐसे रखें ध्यान-

1. कैलोरी इनटेक ज्यादा न बढ़ाएं

चीट-डे पर आप अपने फेवरिट खाने को एंजॉय कर सकती हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि कैलोरी इनटेक बहुत ज्यादा न बढ़ने पाए. क्योंकि इन्हीं कैलोरीज को बर्न करने के लिए आप पूरे सप्ताह मेहनत करती हैं. इसलिए अपने फेवरेट फूड का सेवन करने के दौरान कैलोरी काउंस का खास तौर पर ध्यान रखें. 

Chhath Puja 2022: इस छठ पूजा में एक नहीं बल्कि 2 तरीकों से बनाएं ठेकुआ, नोट करें रेसिपी

bsl0h7fo

2. एक मील पर ही फोकस

कई महिलाएं ऐसी भी होती हैं, जो सोचती हैं कि चीट डे है तो कुछ भी खाएंगे, क्या फर्क पड़ता है लेकिन ऐसा नहीं  है. चीट-डे के दौरान कभी भी तीनों मील्स यानी ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर को रिप्लेस करने की बजाय सिर्फ एक मील पर ही फोकस करें. बाकी की दो मील्स को लाइट रखना चाहिए. इससे आपका डाइजेशन सिस्टम ठीक रहता है औऱ उस पर भी लोड नहीं पड़ता.

 Dahi Kebab For Diwali: इस दिवाली घर पर बनाएं दही कबाब, उंगलियां चाटते रह जाएंगे गेस्ट

3. सही प्लानिंग करें

आप चीट-डे की प्लानिंग स्मार्ट तरीके से करने की कोशिश करें. जैसे- अगर आप किसी ऐसी चीज को पसंद करती हैं जो हैवी या ऑयली है तो कोशिश करें कि उसे लंच में शामिल करें. डिनर में उसे खाने से पूरी तरह बचें. ऐसा करने से वह खाना आसानी से पच जाता है औऱ आपको परेशानी भी नहीं होती है.

4. जो भी खाएं, घर पर बनाएं

अक्सर महिलाएं चीट-डे पर बाहर खाना खाने निकल जाती हैं या बाहर का ऑर्डर कर लेती हैं, यह ठीक नहीं है. चीट-डे को भी हेल्दी बनाने की कोशिश करनी चाहिए. आप घर पर ही अपनी फेवरेट डिश बना सकती हैं. ऐसा करने से कई तरह के पौष्टिक तत्व आपको मिल जाते हैं औऱ उसे अपने हिसाब से और भी हेल्दी बना सकती हैं. 

Chhattisgarh Special Dish: इस दिवाली कुछ अलग बनाना चाहते हैं तो ट्राई करें छत्तीसगढ़ की ये स्पेशल डिश

5. ऑप्शन हेल्दी ही रखें

चीट-डे का मतलब ये नहीं है कि फेवरेट आइटम में कुछ भी खाया जाए. इस बात का हमेशा ही ध्यान रखें कि हेल्थ से किसी भी तरह का समझौता न हो. अपने ऑप्शन में हमेशा हेल्दी चीजों को ही सेलेक्ट करें. जैसे आपको अगर मोमोज खाना पसंद है तो मैदा की बजाय आटे का मोमोज बना सकती हैं. पाव भाजी भी आटे का तैयार कर सकती हैं. फ्राइड फूड के लिए डीप फ्राई को अवॉयड कर एयर फ्रायर का ऑप्शन चुन सकती हैं.

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डेनमार्क ने इन मसालेदार कोरियाई रेमन प्रोडक्ट्स को वापस मंगाया, कहा कि ये टॉक्सिसिटी का कारण बन सकते हैं
Cheat Meals: चीट डे मील्स के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो छोटी सी गलती से हो सकती है पूरी मेहनत बर्बाद
चिकन खाने के शौकीन हैं तो डिनर में झटपट बनाएं मसालेदार चिकन करी, तारीफ करते नहीं थकेंगे खाने वाले
Next Article
चिकन खाने के शौकीन हैं तो डिनर में झटपट बनाएं मसालेदार चिकन करी, तारीफ करते नहीं थकेंगे खाने वाले
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;