Essential Oils Benefits: 5 एसेंशियल ऑयल जो आपके घर पर जरूर होने चाहिए, जानें कौन से फायदे मिलते हैं

Essential Oils: एसेंशियल ऑयल कई शक्तिशाली उपचार गुणों का दावा करते हैं. यहां जानें कि कौन से एसेंशियल ऑयल को घर में रखना फायदेमंद है.

Essential Oils Benefits: 5 एसेंशियल ऑयल जो आपके घर पर जरूर होने चाहिए, जानें कौन से फायदे मिलते हैं

Essential Oils: ये प्राकृतिक एसेंशियल ऑयल मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हैं.

Health Tips: सुगंधित पौधों से निकाले गए एसेंशियल ऑयल कई हेल्थ कंडिशन को ठीक करने में सक्षम हैं. वे प्राकृतिक एंटी डिप्रेशन, दर्द निवारक, मनोदशा और इम्यूनिटी बूस्टर हैं. यहां पांच एसेंशियल ऑयल हैं जो आपको घर पर रखने चाहिए. एसेंशियल ऑयल से बहुत अच्छी खुशबू आती है, तनाव कम होता है, फंगल संक्रमण का इलाज होता है और आपको नींद आने में मदद मिलती है. वे पौधों से निकाले गए अर्क हैं.एसेंशियल ऑयल कई शक्तिशाली उपचार गुणों का दावा करते हैं. यहां जानें कि कौन से एसेंशियल ऑयल को घर में रखना फायदेमंद है.

ये हैं जबरदस्त फायदों से भरे एसेंशियल ऑयल | Essential oils full of tremendous benefits

1) टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी कीटाणुनाशक है. हाल के शोधों ने साबित किया है कि इसके कई औषधीय लाभ हैं. यह मूत्र संक्रमण, खुजली, मुंहासे, कट, कीड़े के काटने, सूरज की जलन, एथलीट फुट, मौसा, दाद और रूसी के खिलाफ प्रभावी है.

सर्दियों में डेली चुकंदर का जूस पीने की सलाह क्यों दी जाती है? जानिए इसके कमाल के स्वास्थ्य लाभ

2) नींबू

नींबू हानिकारक विषाक्त पदार्थों के सिस्टम को साफ करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फूड माइक्रोबायोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, नींबू का तेल सभी एसेंशियल ऑयल में सबसे शक्तिशाली एंटी-माइक्रोबियल एजेंट है. तुरंत मूड लिफ्ट के लिए और मीठी क्रेविंग को रोकने के लिए कुछ बूंदें इनहेल करें. अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करने और प्राकृतिक चमक पाने के लिए इसका इस्तेमाल करें.

3) पुदीना

यह सिरदर्द और सूजन के खिलाफ अत्यधिक प्रभावी है. अपने कनपटी के पास एक बूंद डालें और मालिश करें और इसे थोड़े से चेहरे के तेल के साथ मिश्रित करें और इसे चारों ओर मलें, एक कष्टप्रद सिरदर्द से छुटकारा मिल जाएगा. पेपरमिंट ऑयल को दर्द वाली मांसपेशियों पर भी रगड़ा जा सकता है. यह तेल आपको सतर्क भी रखता है.

सर्दियों में ऐसे बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर आंवला का अचार

peppermint oil

पेपरमिंट ऑयल को दर्द वाली मांसपेशियों पर भी रगड़ा जा सकता है. Photo Credit: iStock

4) लैवेंडर

लैवेंडर में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो बैक्टीरिया और फंगस को मारने में मदद करते हैं. कुछ बूंदें जलन, त्वचा की जलन को ठीक कर सकती हैं और फफोले को रोक सकती हैं. यह एक रिलैक्सेंट भी है और दिनभर के काम के बाद आपके बाथ-टब में कुछ बूंदें सारा तनाव कम कर सकती हैं और आपको रात की अच्छी नींद के लिए तैयार कर सकती हैं. यह घर के वॉशरूम या कचरे के डिब्बे से आने वाली दुर्गंध को दूर करने में भी प्रभावी है.

कभी खाई है मूंगफली की सब्ज़ी? अगर नहीं तो जरूर करें ट्राई तारीफ करते नहीं थकेंगे घर वाले...

5) युकलिप्टुस

नीलगिरी का उपयोग आमतौर पर खांसी और सर्दी और भरी हुई नाक को ठीक करने के लिए किया जाता है. इन्फ्लूएंजा जैसे सामान्य संक्रमणों को फैलने से रोकने के लिए एक शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल एजेंट, नीलगिरी का उपयोग घर पर किया जा सकता है. कमरों में कुछ बूंदों को बिखेरें और दूसरों को बीमार होने से बचाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.