Peanut Curry: कभी खाई है मूंगफली की सब्ज़ी? अगर नहीं तो जरूर करें ट्राई तारीफ करते नहीं थकेंगे घर वाले...

Peanut Curry Recipe: कई बार ऐसे मौके आते हैं जब घर में कोई सब्जी नहीं होती. या कई बार ऐसा भी होता है कि की तरह की सब्जी खा कर कर बोर हो जाते हैं. ऐसे में कुछ ऐसा हो जो जिसके इंग्रेडिएंट घर में ही मौजूद हों और जिसे फटाफट बनाया जा सके तो क्या बात हो.

Peanut Curry: कभी खाई है मूंगफली की सब्ज़ी? अगर नहीं तो जरूर करें ट्राई तारीफ करते नहीं थकेंगे घर वाले...

Peanut Curry: कुछ अलग खाने है मन तो बनाएं मूंगफली की सब्ज़ी.

कई बार ऐसे मौके आते हैं जब घर में कोई सब्जी नहीं होती. या कई बार ऐसा भी होता है कि की तरह की सब्जी खा कर कर बोर हो जाते हैं. ऐसे में कुछ ऐसा हो जो जिसके इंग्रेडिएंट घर में ही मौजूद हों और जिसे फटाफट बनाया जा सके तो क्या बात हो. तो आज हम आपके लिए एक ऐसी ही सब्जी की रेसिपी लेकर आए हैं जैसे आप घर पर मौजूद चीजों से बना सकते हैं और वो  भी फटाफट. हम यकीन के साथ कह सकते हैं कि इस सब्ज़ी को घर के बड़े बुजुर्ग नहीं बच्चे भी बड़े चाव के साथ खाएंगे. हम बात कर रहे हैं पीनट करी की. मूंगफली की सब्जी आप घर पर बनाकर रोटी, चावल या पाव के साथ सर्व कर सकते हैं. अच्छी बात यह है कि ये सब्ज़ी आप व्रत में भी बनाकर खा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं पीनट करी की रेसिपी.

पीनट करी के इंग्रेडिएंट्स-

  • 2 चम्मच पाव भाजी मसाला
  • 1/2 छोटा चम्मच पिसी हुई हल्दी
  • आवश्यकता अनुसार नमक
  • काली मिर्च पाउडर 
  • 1 बड़ा चम्मच रिफाइंड तेल
  • 2 कप कच्ची मूंगफली
  • टमाटर प्यूरी 
  • 1 1/2 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
  • 1/2 छोटा चम्मच जीरा
  • 2 टहनी धनिया पत्ती
  • 5 कप पानी

 Sendha Namak Ke Fayde: एसिडिटी से लेकर मसल्स पेन तक, जानें सेंधा नमक खाने के चमत्कारिक फायदे

nc10172

कैसे बनाएं मूंगफली की सब्जी- How To Make Peanut Sabji:

  1.  शुरू करने के लिए, एक गहरे तले का पैन लें, उसमें कच्ची मूंगफली डालें और उन्हें भिगोने के लिए पर्याप्त पानी डालकर और उन्हें रात भर भीगने दें. एक बार हो जाने के बाद, पानी निकाल दें, पैन में 3 कप पानी भर दें. इसे मीडियम फ्लेम पर रखें और लगभग 20-25 मिनट तक उबलने दें.
  2. इसके बाद, एक चॉपिंग बोर्ड निकालें, हरा धनिया काट कर अलग रख दें.  अब एक और कढ़ाई में मध्यम आंच पर रखें, उसमें रिफाइंड तेल डालें. गरम होने पर आधा मिनिट बाद इसमें जीरा और टमाटर का पेस्ट डाल दें.
  3. फिर धनिया पाउडर, पाव भाजी मसाला और हल्दी पाउडर डालें और 2 मिनट तक चलाएं. एक बार हो जाने के बाद, पकी हुई मूंगफली डालें. अपने स्वाद के अनुसार नमक और काली मिर्च डालें  सुनिश्चित करें कि कंसिस्टेंसी थिक बनी रहे
  4. करी को सर्विंग बाउल में निकाल लें और कटे हरे धनिये से गार्निश करें. रोटी, चावल या पाव के साथ परोसें. 

पंजाबी स्टाइल सरसो का साग बनाने के लिए आजमाएं ये ट्रिक्स- Video Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.