Dal Khichdi Recipes: पौष्टिक और कम्फर्ट मील की है तलाश तो ट्राई करें ये 5 स्वादिष्ट दाल खिचड़ी

Dal Khichdi Recipes: खिचड़ी किसे पसंद नहीं होती?! यह कम्फर्ट फूड हमारे दिलों में एक स्पेशल जगह रखता है. यह एक पौष्टिक, वन पॉट मील है जो सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है.

Dal Khichdi Recipes: पौष्टिक और कम्फर्ट मील की है तलाश तो ट्राई करें ये 5 स्वादिष्ट दाल खिचड़ी

Dal Khichdi Recipes: खिचड़ी बनाने में आसान और सेहत से भरपूर है.

खास बातें

  • खिचड़ी एक पॉपुलर इंडियन रेसिपी है.
  • खिचड़ी पोषक तत्वों से भरपूर है.
  • खिचड़ी एक लाइट मील है.

Dal Khichdi Recipes In Hindi: वीकडे के शेड्यूल के लिए ऐसे फूड की आवश्यकता होती है जो बनाने में आसान हो, स्वस्थ हो, और सबसे महत्वपूर्ण- स्वादिष्ट! काम खत्म होने के बाद किसी के पास अधिक समय लेने वाला मील तैयार करने का समय नहीं होता है, इसलिए हम खिचड़ी की तरह कुछ जल्दी और हेल्दी बनाने का सहारा लेते हैं. खिचड़ी किसे पसंद नहीं होती?! यह कम्फर्ट फूड हमारे दिलों में एक स्पेशल जगह रखता है क्योंकि इस सिम्पल डिश के अद्भुत स्वाद के कारण! यह एक पौष्टिक, वन पॉट मील है जो सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है. यदि आप वीकडे पर कुछ कम्फर्ट के लिए क्रेव कर रहे हैं, तो हमने कुछ आसान दाल खिचड़ी रेसिपीज को शॉर्टलिस्ट किया है जिन्हें आप कुछ ही समय में बना सकते हैं!

यहां 5 दाल खिचड़ी रेसिपीज हैं जिन्हें आप कम्फर्ट मील में बना सकते हैंः 

1. मूंग दाल खिचड़ी- 

इस ट्रेडिशनल रेसिपी में हरे चने और चावल एक साथ आते हैं. यह एकदम परफेक्ट वन पॉट मील है क्योंकि इसे तैयार करना आसान है. सभी आवश्यक पोषक तत्वों के साथ, यह खिचड़ी लाइट और पॉपुलर कम्फर्ट मील है. कुछ सामग्री और मसालों के साथ, आप स्वादिष्ट लेकिन झटपट मील तैयार कर सकते हैं. 

मूंग दाल खिचड़ी की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

2. अरहर दाल खिचड़ी-

अरहर दाल की खिचड़ी उन चीजों में से एक है जिसे हम बचपन से खाते आ रहे हैं. यह मील कम्फर्टेबल है और आपको आवश्यक प्रोटीन देता है. वीकडे पर एक प्लेट में गरमा गरम अरहर दाल खिचड़ी खाएं. 

अरहर दाल खिचड़ी की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

dkqi17p

3. पालक दाल खिचड़ी-

पौष्टिक, पालक दाल खिचड़ी स्वाद से समझौता किए बिना पोषक तत्वों से भरपूर एक आसान और झटपट बनने वाली रेसिपी है. मानसून के दौरान सबसे अच्छे कम्फर्ट फूड में से एक, यह खिचड़ी रेसिपी कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का सही संतुलन है. लाल मिर्च से लेकर करी पत्ते तक मसालों के साथ पकाई गई पालक और दाल की अच्छाई एक संपूर्ण पौष्टिक भोजन के लिए एक साथ आती है!

पालक दाल खिचड़ी की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

4. बीकानेरी गेहुं दाल खिचड़ी-

बीकानेरी गेहुं दाल की खिचड़ी को चावल के दानों के बजाय गेहूं के दानों से बनाया जाता है, मूंग दाल के साथ मिलाकर प्रेशर कुकर में पकाया जाता है. यह डायबिटीक फ्रेंडली खिचड़ी को चावल की खिचड़ी की तरह ही बनाना आसान है, सिवाय इसके कि आपको गेहूं की गुठली को नरम करने के लिए कुछ समय पहले पानी में भिगोने की जरूरत है.

बिकानेरी गेंहू दाल की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.
 

st3l1

5. खिली हुई खिचड़ी-

कई दालों (मूंग दाल, अरहर की दाल और चना दाल) का एक स्वादिष्ट कॉम्बिनेशन, यह खिचड़ी दाल से प्राप्त प्रोटीन की अच्छाई से भरी हुई है. बासमती चावल से बनी यह खिचड़ी कई तरह के मसालों में तैयार की जाती है, जो इसे खाने के लिए सबसे स्वादिष्ट मील में से एक बनाती है!

खिली हुई खिचड़ी की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
डिनर में झटपट कैसे बनाएं टेस्टी गार्लिक चिकन-यहां देखें रेसिपी
Uric Acid: यूरिक एसिड की है समस्या तो भूलकर भी न खाएं ये चीजें
Vegetables For Skin: त्वचा को चमकदार बनाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये पांच सब्जियां
Aloo Mooli Ki Sabzi: सर्दी खत्म होने से पहले पंजाबी स्टाइल आलू मूली की सब्जी जरूर करें ट्राई