विज्ञापन
Story ProgressBack

कैल्शियम का भंडार हैं ये 4 सुपरफूड्स, फौलाद सी मजबूत बनेगी हडियां, ब्लड प्रेशर भी होगा कंट्रोल

Foods To Strengthen Bones: कैल्शियम शरीर के लिए जरूरी तत्वों में से एक है. यह शरीर में हड्डियों के ढ़ांचे को मजबूत बनाने के साथ ही साथ और भी कई दूसरे रोगों से भी शरीर की रक्षा करता है.

Read Time: 3 mins
कैल्शियम का भंडार हैं ये 4 सुपरफूड्स, फौलाद सी मजबूत बनेगी हडियां, ब्लड प्रेशर भी होगा कंट्रोल
Calcium Deficiency: हड्डियों के लिए शरीर में कैल्शियम की पूर्ति होना जरूरी है.

How To Control High BP: आज के समय में कमजोर हड्डियों की समस्या काफी देखी जा सकती हैं. हडियां कमजोर होने के चलते शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कैल्शियम शरीर के लिए जरूरी तत्वों में से एक है. यह शरीर में हड्डियों (Bones) के ढ़ांचे को मजबूत बनाने के साथ ही साथ और भी कई दूसरे रोगों से भी शरीर की रक्षा करता है. कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency) की वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती है. ऐसे में मजबूत हड्डियों (Strong Bones) के लिए शरीर में कैल्शियम की पूर्ति होना जरूरी है. इतना ही नहीं शरीर में मांसपेशियों (Muscles) और नर्व सिस्टम (Nerve System) के सही तरीके से क्रियान्वयन के लिए भी कैल्शियम काफी जरूरी होता है. कैल्शियम दांतों को मजबूत बनाने रक्त कोशिकाओं को मजबूत करने और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को नियंत्रित करने में भी मददगार है. 

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों का करें सेवन- (Consume These 4 Foods To Strengthen Bones)

1. पनीर (Cheese)

कैल्शियम का सबसे अच्छा सोर्स पनीर माना जाता है. पनीर के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- खाना जल्दी हजम करने और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए इस हरे पत्ते का ऐसे करें इस्तेमाल, झटपट मिलेगा आराम

Latest and Breaking News on NDTV

2. अंजीर (Fig)

अंजीर को ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. इसमें कैल्शियम के साथ ही फाइबर और पोटैशियम की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसके सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. 

3. दूध (Milk)

कैल्शियम की कमी हो या पेट की समस्याएं कई समस्या के लिए दूध का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. कैल्शियम के लिए दूध का सेवन करना चाहिए. दूध सबसे बढ़िया कैल्शियम का सोर्स है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप रोजाना एक गिलास दूध का सेवन कर सकते हैं. 

4. बादाम (Almond)

बादाम खाना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. बादाम भी कैल्शियम का अच्छा सोर्स है. बादाम न सिर्फ हड्डियों के लिए फायदेमंद है. बादाम में हाई कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है. 

Osteoporosis: Risk factors, diagnosis, treatment in Hindi | Orthopedic Doctor से जानें कारण और इलाज

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इंटरनेट पर चॉकलेट पास्ता की रेसिपी हुई वायरल, देखने के बाद लोगों ने दिया ऐसा रिएक्शन
कैल्शियम का भंडार हैं ये 4 सुपरफूड्स, फौलाद सी मजबूत बनेगी हडियां, ब्लड प्रेशर भी होगा कंट्रोल
10 मिनट में झटपट बनकर तैयार होंगे गुलाब जामुन, शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर की रेसिपी
Next Article
10 मिनट में झटपट बनकर तैयार होंगे गुलाब जामुन, शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर की रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;