विज्ञापन
Story ProgressBack

इन लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है सहजन की सब्जी, फटाफट नोट करें रेसिपी

Sahjan Ke Fayde: सहजन को ड्रमस्टिक या मोरिंगा के नाम से भी जाना जाता है. सहजन की सब्जी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Read Time: 3 mins
इन लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है सहजन की सब्जी, फटाफट नोट करें रेसिपी
Sahjan Ke Fayde: सहजन की सब्जी खाने के फायदे.

Moringa Ki Sabji Ke Fayde: हरी सब्जियों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. भारत में तरह-तरह की सब्जियां पाई जाती है. सहजन उन्हीं में से है. सहजन को ड्रमस्टिक या मोरिंगा के नाम से भी जाना जाता है. भारत मोरिंगा का सबसे बड़ा उत्पादक है और सबसे अच्छी बात कि इसकी फलियों के साथ इसके पत्ते और फूल का भी इस्तेमाल खाने के लिए किया जाता है. सहजन में एंटी-बैक्टीरियल, प्रोटीन, विटामिन बी6, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं. सहजन को आप किसी भी रूप में सेवन करें ये सेहत को कई लाभ पहुंचाने में मददगार है. तो चलिए जानते हैं सहजन से होने वाले लाभ और इसे बनाने की रेसिपी.

कैसे बनाएं सहजन की सब्जी- (How To Make Sahjan Ki Sabji)

सहजन की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले सहजन की फली को साफ करें और उसके अपने पसंद के अनुसार टुकड़े करें. अब आलू लेकर उसके टुकड़े कर लें. इसके बाद टमाटर लें और उसके टुकड़े करने के बजाय छिलके पर सिर्फ बड़ा चीरा लगाएं. इसके बाद प्रेशर कुकर में सहजन फली, आलू, टमाटर, पानी और थोड़ा सा नमक डालकर 2-3 सीटी आने तक पका लें. अब एक कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. तेल गर्म हो जाने के बाद उसमें जीरा डालकर भूनें. फिर प्याज का पेस्ट डालकर धीमी आंच में पकाएं. कुछ देर पकाने के बाद इसमें हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर डालकर मिक्स कर दें. जब प्याज का मसाला अच्छी तरह से भुन जाए तो उसमें टमाटर डाल कर पकाएं. कुछ देर बाद आलू, सहजन की फली छना पानी डालें. फिर स्वादानुसार नमक डालकर सब्जी को पकने दें. जब सब्जी उबल जाए तो गैस बंद कर दें. सब्जी बनकर तैयार है.

ये भी पढ़ें- गर्मियों में खाते हैं अखरोट तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए अखरोट का सेवन 

Latest and Breaking News on NDTV

सहजन की सब्जी खाने के फायदे- (Sahjan Ki Sabji Khane Ke Fayde)

सहजन में क्लोरोजेनिक एसिड और एंटी-ओबेसिटी गुण मौजूद होते हैं, जो बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. सहजन को डाइट में शामिल कर पेट संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. सहजन के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. 

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का देसी और कारगर घरेलू तरीका, यूं चना चाट बनाकर रोज करें सेवन
इन लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है सहजन की सब्जी, फटाफट नोट करें रेसिपी
Father’s Day पर पापा के लिए बनाना चाहते हैं स्पेशल नाश्ता, लेकिन किचन में हाथ तंग है तो ट्राई करें ये 5 आसान और क्विक ब्रेकफास्ट रेसिपीज
Next Article
Father’s Day पर पापा के लिए बनाना चाहते हैं स्पेशल नाश्ता, लेकिन किचन में हाथ तंग है तो ट्राई करें ये 5 आसान और क्विक ब्रेकफास्ट रेसिपीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;