गर्मियों के मौसम में क्यों करना चाहिए लौकी के रायते का सेवन, जानें कारण और बनाने की आसान विधि

Lauki Raita Benefits: गर्मियों के मौसम में जरूर करना चाहिए लौकी के रायते का सेवन. घर पर ऐसे झटपट बनाएं लौकी का रायता.

गर्मियों के मौसम में क्यों करना चाहिए लौकी के रायते का सेवन, जानें कारण और बनाने की आसान विधि

Lauki Raita Benefits: लौकी का रायता बनाने की रेसिपी.

Bottel Gourd Raita Benefits: गर्मी के मौसम में हम सभी ठंडी चीजों का सेवन करना पसंद करते हैं. दही उन्हीं चीजों में से एक है. दही से बनी छाछ और लस्सी पीने का अपना ही एक मजा है. गर्मी में दही खाने के ढेर सारे फायदे हैं. गर्मी के मौसम में हर कोई किसी न किसी रूप में दही का सेवन करना पसंद करता है. आपको बता दें कि दही में कैल्शियम, विटामिन बी 2, विटामिन बी 12, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. अगर आप प्लेन दही का सेवन नहीं करना चाहते हैं तो आप लौकी से रायता बना सकते हैं. लौकी का रायता खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कैसे बनाएं लौकी का रायता.

घर पर कैसे बनाएं लौकी का रायता- (How To Make Lauki Raita At Home)

गर्मी में लौकी का रायता न सिर्फ स्वाद को बढ़ाने का काम करता है बल्कि, शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार है. इसे बनाने के लिए लौकी, काला नमक, भुना जीरा और प्लेन दही की जरूरत होती है. इसे आप लंच और डिनर में खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- गर्मी में एक दिन में कितने अंडे खाना चाहिए, क्या गर्मी में अंडा खाना सेफ है, यहां जानें

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

लौकी का रायता खाने के फायदे- (Health Benefits Of Eating Lauki Raita)

लौकी फाइबर का अच्‍छा सोर्स होती है और इसमें फैट भी बिलकुल नहीं होता है. रोजाना लौकी के रायते का सेवन कर वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. लौकी में विटामिन-सी होता है और इसके बीज में एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो आपको यूटीआई की परेशानी में राहत दिला सकते हैं. लौकी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स पाए जाते हैं. गर्मियों के मौसम में लौकी के रायते का सेवन कर स्किन को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)