गर्मी में एक दिन में कितने अंडे खाना चाहिए, क्या गर्मी में अंडा खाना सेफ है, यहां जानें

Egg In Summer: क्या गर्मी के मौसम में अंडे का सेवन सेफ है. गर्मियों के मौसम में एक दिन में कितने अंडे खा सकते हैं.

गर्मी में एक दिन में कितने अंडे खाना चाहिए, क्या गर्मी में अंडा खाना सेफ है, यहां जानें

Egg In Summer: गर्मी में एक दिन में कितने अंडे खाना चाहिए.

How Many Eggs Should Eat A Day: अंडे का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन कई लोगों के मन में ये सवाल रहता है कि क्या गर्मी के मौसम में अंडे का सेवन सेफ है या नहीं. दरअसल अंडे की तासीर गर्म होती है. अंडा आपके शरीर को विटामिन और खनिज प्रदान करता है, जिससे हमारा शरीर ज्यादा ऊर्जावान रहता है. गर्मियों में अंडा खाना चाहिए या नहीं, गर्मी के मौसम में एक दिन में कितने अंडे खा सकते हैं. गर्मी में अंडे खाने के क्या फायदे होते हैं. अगर आप भी इन्हीं सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं.

आपको बता दें कि कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि आप दिन में 2 से 3 अंडे खा सकते हैं. वहीं अगर आप वर्कआउट करते हैं, तो कोशिश करें अंडे का सिर्फ सफेद हिस्सा ही खाएं. योक वाला पीला हिस्सा ज्यादा गर्म होता है उसे खाने से बचें. अगर आप 3 अंडे से ज्यादा खाते हैं तो गर्मियों में अपच, बेचैनी और आंतों की समस्या हो सकती है. इसलिए इस मौसम में सोच समझ कर ही अंडे का सेवन करें.

ये भी पढ़ें- Chia Seeds For Weight Loss: वजन को कम करने के लिए डाइट में इन 3 तरीकों से शामिल करें चिया सीड्स

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

अंडा खाने के फायदे- (Anda Khane Ke Fayde)

अंडे में मौजूद विटामिन ए और डी हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है. अंडा विटामिन बी 2 का बड़ा सोर्स है, इनमें वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती हैं. अंडे के सफेद हिस्से में सेलेनियम, विटामिन डी, बी 6, बी 12 और जिंक, आयरन जैसे खनिज होते हैं जो शरीर की ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करते है. थकान और कमजोरी दूर होती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी सुधार आता है. अंडे की जर्दी यानी पीले हिस्से में भरपूर मात्रा में कैलोरी और वसा होता है. जो कोलेस्ट्रॉल और वसा में घुलनशील विटामिन ए, डी, ई के स्रोत हैं. अंडा आपके मसल्स को बिल्ड करने में मदद कर सकता है.

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)