चेरी खाने से सेहत को मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, इसके गुण जानते ही आज से ही शुरू कर देंगे खाना

Cherry Eating Benefits: चेरी का इस्तेमाल कई प्रकार के व्यंजनों जैसे कि केक, टार्ट, पीज और चीज़केक में किया जाता है.

चेरी खाने से सेहत को मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, इसके गुण जानते ही आज से ही शुरू कर देंगे खाना

Cherry Benefits: चेरी फल का सेवन क्यों करना चाहिए.

Benefits Of Eating Cherries:  फलों को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये हम सभी जानते हैं. आज हम एक ऐसे ही फल के बारे में बता कर रहे हैं जो स्वाद और सेहत से भरपूर है. जी हां हम बात कर रहे हैं चेरी की. चेरी एक ऐसा फल है जिसका इस्तेमाल कई प्रकार के व्यंजनों जैसे कि केक, टार्ट, पीज और चीज़केक में किया जा सकता है. चेरी का वैज्ञानिक नाम प्रूनस एवियम है, यह सबसे अधिक रोमांटिक फलों में से एक माना जाता है. इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है. यह एक गुठलीदार फल है. चेरी में थाईमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन बी 6, पैटोथेनिक एसिड, नियासिन, फोलेट, पोटैशियम, मैग्नीज, कॉपर, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार है. तो चलिए जानते हैं चेरी खाने के फायदे.

चेरी खाने के फायदे- (Cherries Khane Ke Fayde)

1. कब्ज के लिए-

चेरी में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो पाचन में बहुत मदद करती है. चेरी के सेवन से कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- इन 4 समस्याओं में नारियल पानी का सेवन है फायदेमंद, जानें इसे पीने का सही समय

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटी के लिए-

चेरी में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जिसके सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और शरीर को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. 

3. बल्ड शुगर के लिए-

चेरी ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर कई फलों से कम रैंक करता है. जो स्पाइक्स को ट्रिगर नहीं करते हैं और आपके रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर में क्रैश करते हैं. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए चेरी का सेवन किया जा सकता है.

Arvind Kejriwal के Tihar में आम खाने का विवाद, जानिए क्या Mango बढ़ाता है Sugar | Sawaal India Ka



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)