दुनिया का सबसे लंबा जीने वाला इंसान, हफ्ते में एक दिन खाता था ये चीज, खुद बताया अपनी 111 साल उम्र का राज

John Tinniswood: जब वो यंग थे तब वो रोजाना वॉक किया करते थे. जॉन ने कहा कि अगर आप कोई भी चीज हद से ज्यादा करते हैं तो इसका असर देखने को मिलता है.

दुनिया का सबसे लंबा जीने वाला इंसान, हफ्ते में एक दिन खाता था ये चीज, खुद बताया अपनी 111 साल उम्र का राज

111 साल 222 दिन जीने वाले जॉन टिनिसवुड की डाइट थी कुछ ऐसी.

ब्रिटेन के रहने वाली जॉन टिनिसवुड (John Tinniswood) को दुनिया के सबसे बुजुर्ग शख्स होने के चलते गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) मिल गया है. बता दें कि जॉन 111 साल के हैं. उनका जन्म 1912 में नार्थ इंग्लैंड के मर्सीसाइड में हुआ था. जब जॉन से उनकी इस लंबी उम्र का राज पूछा गया तो उन्होंने बचाया कि ये कुछ और नहीं बल्कि उनकी किस्मत है. उन्होंने बताया कि आप कब और कितने समय तक जिंदा रह सकते हैं इस बारे में कोई कुछ नहीं कह सकता है ना ही कोई कुछ बता सकता है.

जॉन टिनिसवुड का एक वीडियो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी शेयर किया गया है. जिसमें उन्होंने ने बताया कि कोई लंबा जीता है या कोई कम जीता है इस पर किसी का कोई जोर नहीं है.

ये भी पढ़ें: भारत और पाकिस्तान में क्यों पॉपुलर है इफ्तार ड्रिंक रूह अफजा, क्या है इसके पीछे की कहानी? जानिए कितनी पुराना है ये खास शर्बत

यहां देखें वीडियो

जॉन ने अपने पसंदीदा खाने के बारे में भी बताया उन्होंने कहा कि वो फिश और चिप्स खाना पसंद करते हैं. वो हर फ्राईडे यानि की शुक्रवार को अपनी फेवरेट डिश खाते हैं. जब वो यंग थे तब वो रोजाना वॉक किया करते थे. जॉन ने कहा कि अगर आप कोई भी चीज हद से ज्यादा करते हैं तो इसका असर देखने को मिलता है.

बता दें कि बीते साल 26 अगस्त को जॉन ने अपना 111 जन्मदिन मनाया था. जॉन का मानना है कि सभी चीजों में संयम (Moderation) होना जरूरी है, चाहे वो खाना हो, पढ़ना हो या काम करना हो. बोले- 'संयम स्ट्रेस को मैनेज करने और बर्नआउट के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है. जॉन का एक वीडियो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के यूट्यूब पर भी शेयर किया गया है. जिसमें उन्होंने अपनी लंबी लाइफ का सीक्रेट और अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में बहुत कुछ बताया है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)