विज्ञापन
Story ProgressBack

इन गलतियों की वजह से बढ़ता है आपका मोटापा, छोड़ दिया तो कितना भी खालो नहीं बढ़ेगा वजन, रहेंगे स्लिम और फिट

Wajan Kyu Badhta Hai: कई बार वजन बढ़ने का कारण अनजाने में की गई आपकी कुछ गलतियां होती हैं. जिनकी वजह से आपका वजन तेजी से बढ़ता है. अगर आप इन आदतों को बदल दें तो आपका वजन कंट्रोल में रहेगा, फिर चाहे आप कितना भी खाना खाएं.

Read Time: 4 mins
इन गलतियों की वजह से बढ़ता है आपका मोटापा, छोड़ दिया तो कितना भी खालो नहीं बढ़ेगा वजन, रहेंगे स्लिम और फिट
Weight Gain Casuse: ये गलतियां बढ़ाती हैं आपका वजन.

Wajan Kyu Badhta Hai: कई बार कुछ लोगों के साथ ऐसा होता है कि वो खाने-पीने का ध्यान रखते हैं. ऑयली और जंक फूड से दूर रहते हैं लेकिन इन सबके बावजूद भी उनका वजन बढ़ता ही जाता है. क्या आप जानते हैं कि इसकी वजह क्या है. दरअसल आप अक्सर अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जो वजन बढ़ने का कारण बनती हैं. बता दें कि वजन का बढ़ना सिर्फ खाने से जुड़ा हुआ नही है. खाने के अलावा भी हम कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जो वजन बढ़ने का कारण बनती हैं. आज हम आपको ऐसी 10 गलतियों के बारे में बताएंगे जिनको सुधारने के बाद आप कितना भी खा लें आपका वजन नहीं बढ़ेगा. 

वजन बढ़ने का वजह क्या है ( 10 Mistakes that can gain Weight)

ये भी पढ़ें: कब्ज ने हालत कर दी है खराब तो रोटी बनाने से पहले आटे में मिला लें ये चीज, टॉयलेट में बैठते साफ हो जाएगा पेट

फिजिकल एक्टिविटी

कई बार हम फिजिकली बहुत कम एक्टिव होते हैं जो हमारे मेटाबॉलिज्म को स्लो कर देता है. इस वजह से हम कुछ भी खाते हैं तो वजन बढ़ने लगता है. इसलिए जरूरी है कि हम रोजाना एक्सरसाइज करें जिससे हमारी कैलोरी बर्न हो.

कम नींद 

वजन बढ़ने का कनेक्शन आपकी नींद से भी है. दरअसल जब हमारी नींद पूरी नही होती है तो इससे हमारे हार्मोन्स डिसबैलेंस हो जाते हैं. जिस वजह से क्रेविंग होती है और हम हाई कैलोरी वाले फूड आइटम्स खाते हैं. इसलिए अगर वजन कंट्रोल रखना चाहते हैं तो पूरी नींद लें.

स्ट्रेस इटिंग

कई लोग स्ट्रेस होने पर ज्यादा खाने लगते हैं. ऐसा करने से वो स्ट्रेस फ्री होते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ये आदत तुरंत बदल दें.

शुगर

ज्यादा मीठी चीजों का सेवन और ड्रिंक्स का सेवन करना भी वजन बढ़ने की एक वजह होता है. यह हमारी क्रेविंग को बढ़ाता है और हम ओवरईटिंग करते हैं. 

ज्यादा खाना 

कई लोगों की आदत होती है कि वो प्लेट में बहुत सारा खाना लेकर बैठ जाते हैं जिस वजह से वो ज्यादा खाना खा लेते हैं. इसलिए अपने खाने के पोर्शन पर ध्यान दें. 

जंक फूड

अक्सर लोद ब्रेकफास्ट-लंच और लंच-डिनर के बीच स्नैक्स खाते हैं. ये स्नैक्स अक्सर प्रोसेस्ड होते हैं जो वजन बढ़ने का कारण बनते हैं. इसलिए ब्रंच में हेल्दी ऑप्शन्स चुनें. 

खाते वक्त मोबाइल

कई लोग खाना खाते समय मोबाइल या टीवी देखते हैं. जो वजन बढ़ने का एक कारण हो सकता है. क्योंकि उस वक्त हमारा फोकस खाने पर नहीं होता है और हम ज्यादा खाना खा लेते हैं.

मील स्किप

कई लोग वेट लॉस के चक्कर में अपनी मील स्किप कर देते हैं और जब खाते हैं तब एक बार में बहुत सारा खा लेते हैं. 

लिक्विड कैलोरी

सोडा, चाय, कॉफी जैसी चीजें हाई कैलोरी होती हैं. इनको ज्यादा पीने से भी वजन बढ़ता है.

कैलोरी फूड

अगर आपकी डाइट में फल, सब्जियां और साबुत अनाज नहीं है और आप केवल कैलोरी फूड का सेवन कर रहे हैं तो ये भी वजन बढ़ने का एक कारण हो सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा और जहीर इकबाल का 4 स्टोरी वेडिंग केक देख ड्रूल करने लगेंगे आप, यहां देखें तस्वीरें
इन गलतियों की वजह से बढ़ता है आपका मोटापा, छोड़ दिया तो कितना भी खालो नहीं बढ़ेगा वजन, रहेंगे स्लिम और फिट
अनन्या पांडे ने पहली बार खाया मैंगो स्टिकी राइस और दिया ऐसा रिएक्शन जिसे देख आप भी कर सकते हैं रिलेट
Next Article
अनन्या पांडे ने पहली बार खाया मैंगो स्टिकी राइस और दिया ऐसा रिएक्शन जिसे देख आप भी कर सकते हैं रिलेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;