World Iodine Deficiency Day: आयोडीन की कमी को दूर करने में मददगार हैं ये फूड्स

World Iodine Deficiency Day 2021: हर साल 21 अक्टूबर को आयोडीन डिफिशिएंसी डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य शरीर में आयोडीन की कमी के प्रभावों और इसके नुकसान के बारे में लोगों को जागरूक करना.

World Iodine Deficiency Day: आयोडीन की कमी को दूर करने में मददगार हैं ये फूड्स

World Iodine Deficiency Day: शरीर में अगर आयोडीन की कमी लंबे समय तक बनी रहे तो स्वास्थ्य को कई समस्याएं हो सकती हैं.

खास बातें

  • आयोडीन शरीर के लिए बहुत जरूरी माना जाता है.
  • आयोडीन की कमी से गर्दन में सूजन की समस्या दिख सकती है.
  • आयोडीन दिमागी विकास में मदद करता है.

World Iodine Deficiency Day 2021:  हर साल 21 अक्टूबर को आयोडीन डिफिशिएंसी डे (World Iodine Deficiency Day) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य शरीर में आयोडीन की कमी के प्रभावों और इसके नुकसान के बारे में लोगों को जागरूक करना. असल में आयोडीन थायराइड हार्मोन्स के उत्पादन और उनके सही तरीके से कार्य करने के लिए आवश्यक एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. शरीर में अगर आयोडीन की कमी लंबे समय तक बनी रहे तो स्वास्थ्य को कई समस्याएं हो सकती हैं. माना जाता है कि एक वयस्क को रोजाना लगभग 150 माइक्रोग्राम आयोडीन का सेवन करना चाहिए. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को आयोडीन का सेवन जरूर करना चाहिए. ये उनकी और उनके बच्चे की सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है. आयोडीन दिमागी विकास में मदद करता है और वजन को कंट्रोल रखने में भी मदद कर सकता है. आयोडीन का सबसे अच्‍छा सोर्स नमक होता है, लेकिन इसके अलावा भी कुछ फूड्स को डाइट में शामिल कर आयोडीन की कमी को पूरा किया जा सकता है.

आयोडीन की कमी को पूरा करने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिलः

1. सीफूडः

सीफूड फिश न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं, जो मस्तिष्क को तेज करने में मदद करते हैं. फिश में मौजूद फैटी एसिड स्मरण शक्त‍ि को बढ़ाने और आयोडीन की कमी को पूरा करने में मदद कर सकते हैं. 

alfhvcso

सीफूड फिश न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं 

2. ब्राउन राइसः

ब्राउन राइस में घुलनशीन फाइबर पाए जाते हैं. जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. ब्राउन राइस को आयोडीन का अच्‍छा सोर्स माना जाता है. ब्राउन राइस को डाइट में शामिल कर आयोडीन की कमी को दूर कर सकते हैं.

3. रोस्टेड आलूः

रोस्टेज आलू को आयोडीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. रोस्टेड आलू के छिलके में आयोडीन, पोटेशियम और विटामिन पाया जाता है. इसका सेवन कर आयोडीन की कमी को दूर किया जा सकता है.

4. डेयरी प्रोडक्ट्सः

नमक के अलावा डेयरी प्रोडक्ट्स को आयोडीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. दूध, दही और बटर को डाइट में शामिल कर आयोडीन की कमी को दूर कर सकते हैं. 

How Much Vitamin D | Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.