World Iodine Deficiency Day 2021: आयोडीन की कमी से होने वाला हाइपोथायरायडिज्म शरीर के लिए कितना खतरनाक है?

World Iodine Deficiency Day: शरीर में आयोडीन की कमी से हाइपोथायरायडिज्म नामक स्थिति हो सकती है, जिसका अर्थ है अंडरएक्टिव थायराइड या कम थायराइड. अंतःस्रावी तंत्र के इस विकार में, थायरॉयड ग्रंथि पर्याप्त थायराइड हार्मोन का उत्पादन नहीं करती है. हाइपोथायरायडिज्म के कुछ सामान्य परिणामों में शामिल हैं.

World Iodine Deficiency Day 2021: आयोडीन की कमी से होने वाला हाइपोथायरायडिज्म शरीर के लिए कितना खतरनाक है?

World Iodine Deficiency Day: शरीर में आयोडीन की कमी से हाइपोथायरायडिज्म हो सकता है

खास बातें

  • शरीर में आयोडीन की कमी से हाइपोथायरायडिज्म नामक स्थिति हो सकती है.
  • हाइपोथायरायडिज्म के कुछ सामान्य परिणामों में शामिल हैं.
  • 21 अक्टूबर को विश्व आयोडीन की कमी दिवस के रूप में मनाया जाता है.

World Iodine Deficiency Day 2021: हर साल 21 अक्टूबर को विश्व आयोडीन की कमी दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को वैश्विक आयोडीन कमी विकार (IDD) रोकथाम दिवस के रूप में भी जाना जाता है. आयोडीन सामान्य थायराइड फक्शन, वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्वों में से एक है. आयोडीन की कमी से कई स्वास्थ्य स्थितियां हो सकती हैं जो घातक भी हो सकती हैं. इसलिए, थायराइड हार्मोन के रूप में जाना जाने वाला एक महत्वपूर्ण रसायन बनाने के लिए आपके शरीर में हमेशा एक निश्चित मात्रा में आयोडीन की जरूरत होती है. शरीर में आयोडीन की कमी से हाइपोथायरायडिज्म नामक स्थिति हो सकती है, जिसका अर्थ है अंडरएक्टिव थायराइड या कम थायराइड. अंतःस्रावी तंत्र के इस विकार में, थायरॉयड ग्रंथि पर्याप्त थायराइड हार्मोन का उत्पादन नहीं करती है. हाइपोथायरायडिज्म के कुछ सामान्य परिणामों में शामिल हैं:

हाइपोथायरायडिज्म शरीर के लिए कितना नुकसानदायक | How Harmful Is Hypothyroidism To The Body?

1. कार्डियोमेगाली (बढ़ा हुए दिल)

एक बढ़े हुए दिल को चिकित्सकीय रूप से कार्डियोमेगाली के रूप में जाना जाता है. यह कई स्थितियों के कारण हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप अन्य स्थितियों के अलावा लंबे समय तक एनीमिया और थायरॉयड रोग भी होते हैं. यह दिल की विफलता और अन्य हृदय रोगों को भी जन्म दे सकता है.

2. डिप्रेशन

आयोडीन की कमी व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकती है, जिससे डिप्रेशन हो सकता है. यह आयोडीन के लक्षणों के कारण होता है, जो अन्य समस्याओं के अलावा असामान्य वजन, थकान और कमजोरी की ओर जाता है. यह संज्ञानात्मक हानि भी पैदा कर सकता है.

3. थायराइड का बढ़ना

थायराइड की समस्या शरीर में आयोडीन के लो लेवल के कारण होती है. यह थायरॉयड ग्रंथि की असामान्य वृद्धि की ओर जाता है, जिसे घेघा के रूप में भी जाना जाता है. इससे सूजन और गर्दन में दर्द होने लगता है.

4. पेरिफेरल न्यूरोपैथी

आयोडीन की कमी शरीर की पेरिफेरल नसों को भी नुकसान पहुंचा सकती है. इस स्थिति में, व्यक्ति को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जैसे हाथों या पैरों में झुनझुनी, तेज, छुरा दर्द, हाथों या पैरों में सुन्नता, त्वचा का पतला होना, लो ब्लड प्रेशर आदि.

5. महिलाओं में बांझपन

आयोडीन की कमी का एक और परिणाम महिलाओं में बांझपन है. वास्तव में, गर्भवती महिलाओं में थायराइड हार्मोन की कम मात्रा उनके बच्चे के जन्म दोषों के जोखिम को बढ़ा सकती है. यह गर्भावस्था से संबंधित अन्य समस्याओं जैसे गर्भपात, मृत जन्म, समय से पहले प्रसव और नवजात शिशुओं में जन्मजात असामान्यताएं भी पेश कर सकता है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.