Best Iodine Rich Foods: आयोडीन की कमी है तो नमक के अलावा डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें!

Best Iodine Rich Foods: शरीर में अगर आयोडीन की कमी लंबे समय तक बनी रहे तो स्वास्थ्य को कई समस्याएं हो सकती हैं. आयोडीन दिमागी विकास और वजन को कंट्रोल रखने में भी मदद कर सकता है. आयोडीन का सबसे अच्‍छा स्‍त्रोत नमक होता है.

Best Iodine Rich Foods: आयोडीन की कमी है तो नमक के अलावा डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें!

Iodine Deficiency: आयोडीन की कमी से गर्दन में सूजन की समस्या दिख सकती है.

खास बातें

  • रोस्टेज आलू को आयोडीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • दही को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • ब्राउन राइस में घुलनशीन फाइबर पाए जाते हैं.

Best Iodine Rich Foods: आयोडीन शरीर के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. शरीर में अगर आयोडीन की कमी लंबे समय तक बनी रहे तो स्वास्थ्य को कई समस्याएं हो सकती हैं. माना जाता है कि एक वयस्क को रोजाना लगभग 150 माइक्रोग्राम आयोडीन का सेवन करना चाहिए. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को आयोडीन का सेवन जरूर करना चाहिए. ये उनकी और उनके बच्चे की सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है. आयोडीन की कमी से गर्दन में सूजन की समस्या दिख सकती है. यह इसलिए होता है, क्योंकि थायराइड ग्रंथि का आकार बढ़ जाता है. आयोडीन दिमागी विकास में मदद करता है और वजन को कंट्रोल रखने में भी मदद कर सकता है. आयोडीन का सबसे अच्‍छा स्‍त्रोत नमक होता है, लेकिन इसके अलावा भी कुछ फूड्स को डाइट में शामिल कर आयोडीन की कमी को पूरा किया जा सकता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जो आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में आयोडीन दे सकते हैं.

आयोडीन से भरपूर हैं ये फूड्सः (Iodine Rich Sources Foods)

1. रोस्‍टेड आलू:

रोस्टेज आलू को आयोडीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. रोस्टेड आलू के छिलके में आयोडीन, पोटेशियम और विटामिन पाया जाता है. इसका सेवन कर आयोडीन की कमी को दूर किया जा सकता है. 

roasted potatoes

रोस्टेज आलू को आयोडीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. 

2. दही:

दही को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दही में विटामिन सी के साथ-साथ आयोडीन भी पाया जाता है. जो आयोडीन की कमी को पूरा करने के अलावा पाचन को अच्छा रखने में मदद कर सकती है. 

3. सी फूड:

सी फूड फिश पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो मस्तिष्क को तेज करने का काम करने में मदद करते हैं. फिश में मौजूद फैटी एसिड स्मरण शक्त‍ि को बढ़ाने और आयोडीन की कमी को पूरा करने में मदद कर सकते हैं. 

निमोनिया जानलेवा हो सकता है, लेकिन ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया! जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में-

4. लहसुनः

लहसुन कम कैलोरी होने के साथ ही फाइटोन्यूट्रिएंट एनिथोल से भरपूर होता है. लहसुन इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार मानी जाती है. लहसुन में भरपूर मात्रा में आयोडीन पाया जाता है.

5.  ब्राउन राइस:

ब्राउन राइस में घुलनशीन फाइबर पाए जाते हैं. जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. ब्राउन राइस को आयोडीन का अच्‍छा सोर्स माना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.