World Food Day 2023: क्यों मनाया जाता है विश्व खाद्य दिवस? जानें थीम, महत्व और...

World Food Day 2023: हर साल 16 अक्टूबर को वर्ल्ड फूड डे (विश्व खाद्य दिवस) मनाया जाता है. इस दिन को भूख से पीड़ित लोगों के लिए जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है. इस बार इसकी थीम “जल ही जीवन है, जल ही भोजन है’ किसी को पीछे न छोड़ें” है.

World Food Day 2023: क्यों मनाया जाता है विश्व खाद्य दिवस? जानें थीम, महत्व और...

World Food Day 2023: हर साल 16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस मनाया जाता है.

World Food Day 2023: हर साल (October) 16 अक्टूबर को वर्ल्ड फूड डे (विश्व खाद्य दिवस) मनाया जाता है. इस दिन को भूख से पीड़ित लोगों के लिए जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है. इसको कई संगठनों द्वारा मनाया जाता है, जिसमें फूड और भूखमरी से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. जिसमें लोगों को खाद्य सुरक्षा और पौष्टिक आहार (Nutrition Food) की आवश्यकता के बारे में जानकारी दी जाती है. संयुक्त राष्ट्र द्वारा शुरू किए गए खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना की तिथि के सम्मान में यह वार्षिक उत्सव मनाया जाता है. खाद्य और कृषि संगठन के सदस्य वाले देशों ने नवंबर 1979 को हुए 20वें महासम्मलेम में वर्ल्ड फूड डे (World Food Day) की स्थापना की. और 16 अक्टूबर 1981 को वर्ल्ड फूड डे मनाने की शुरुआत की. हर साल इस दिन को एक अलग थीम के साथ मनाया जाता है. वर्ल्ड फूड डे पर जानें हेल्दी रहने के लिए कैसे आहार का सेवन करना चाहिए. 

वर्ल्ड फूड डे 2023 की थीम- World Food Day 2023 Theme:

वर्ल्ड फूड डे 2023 थीम “जल ही जीवन है, जल ही भोजन है' किसी को पीछे न छोड़ें” पर केंद्रित है. इस थीम का उद्देश्य पृथ्वी पर जीवन के लिए पानी की महत्वपूर्ण भूमिका और हमारे भोजन की नींव के रूप में पानी को उजागर करना शामिल है. 

ये भी पढ़ें- Singhara Atta Benefits: क्यों करना चाहिए सिंघाड़े के आटे का सेवन? यहां जानें 5 फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

भारत में कैसे मनाते हैं वर्ल्ड फूड डे- How To Celebrate World Food Day In India:

भारत में यह दिन कृषि के महत्व को दर्शाता है और इस तथ्य पर बल देता है कि भारतीयों द्वारा उत्पादित और उपभोग किया जाने वाला भोजन सुरक्षित और स्वस्थ है. विश्व खाद्य दिवस भारत में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है. भारत में लोग इस अवसर को रंगोली बनाकर और सड़क पर नुक्कड़-नाटक करके लोगों को फूड के बारे में जागरूक करते हैं और इस दिन को मनाते हैं.

ये भी पढ़ें- Benefits Of Eating Curd: जानें एक कटोरा दही खाने के 9 कमाल के फायदे

शरीर को सेहतमंद रखने के लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल-

1. डेयरी प्रोडक्ट्स-

डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, पनीर, खोया, बटर, चीज आदि प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन से भी भरपूर होते हैं, जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

2. फल-

फल सेहत के लिए बेहद ही गुणकारी माने जाते हैं. आप मौसमी फलों को डाइट में शामिल कर शरीर को जरूरी पोषण देने के साथ-साथ सेहतमंद भी रख सकते हैं.

3. ड्राई फ्रूट्स-

काजू, पिस्ता, किशमिश, बादाम, अखरोट, मूंगफली जैसे ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन, विटामिन, सोडियम और पोटैशियम से भरपूर होते हैं, जो प्रोटीन की कमी को दूर करने और शरीर को पोषण पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

4. हरी पत्तेदार सब्जियां-

हरी पत्तेदार सब्जियों को सेहत से भरपूर माना जाता है. शरीर को सेहतमंद रखने के लिए आपनी डाइट में पालक, बथुआ, मेथी और अन्य सब्जियों को शामिल कर सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)