World Bicycle Day 2022: लगातार साइकिलिंग से शरीर में हो जाती है पोषक तत्वों की कमी, रिकवरी के लिए इन 4 टिप्स को करें फॉलो

World Bicycle Day: यह सोचना आसान है कि सिर्फ एक रिकवरी ड्रिंक से आपको रिकवरी मिल गई है, लेकिन अपने शरीर में कार्बोहाइड्रेट को फिर से स्टोर करने के लिए आपको एक हेल्दी मील की जरूरत होती है.

World Bicycle Day 2022: लगातार साइकिलिंग से शरीर में हो जाती है पोषक तत्वों की कमी, रिकवरी के लिए इन 4 टिप्स को करें फॉलो

Tips For Cycling Recovery: आप अपनी साइकिल से उतरने के बाद क्या खाते हैं?

What To Eat After Cycling: आपके प्री साइकिलिंग राइड मील प्लान में बहुत सारी तैयारी हो सकती है, लेकिन आपकी कसरत के बाद फ्यूल भरना उतना ही महत्वपूर्ण है, जितनी की कसरत के पहले. रिकवरी के लिए न केवल आप क्या खाते हैं, बल्कि जब आप खोए हुए पोषक तत्वों को फिर से भरने हैं. ट्रेनिंग या लंबी राइड के बाद, आपके शरीर को अपनी नॉर्मल फिजिकल कंडिशन में लौटने के लिए समय चाहिए होता है. यह प्रक्रिया आराम पर तो निर्भर करती ही है, बल्कि इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप अपनी साइकिल से उतरने के बाद क्या खाते हैं.

यह सोचना आसान है कि एक रिकवरी ड्रिंक से आपको रिकवरी मिल गई है, लेकिन अपने शरीर में कार्बोहाइड्रेट को फिर से स्टोर करने के लिए आपको एक हेल्दी मील की जरूरत है.

साइकिलिंग रिकवरी के लिए 4 असरदरा टिप्स | 4 Effective Tips For Cycling Recovery

1) सही समय

शोध से पता चलता है कि आपके पास रिकवरी के लिए 30 मिनट का समय होता है. ऐसा करने का एक क्विक और सुविधाजनक तरीका एक रिकवरी ड्रिंक है जिसमें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन दोनों होते हैं. इसके साथ ही टोस्ट के दो स्लाइस और एक इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक, या दूध के साथ ओट्स का एक बड़ा कटोरा और आधा प्रोटीन बार.

खरबूजा खाने के गजब फायदे, बीपी, पाचन, स्किन और Lungs के लिए चमत्कारिक, जानें 9 जबरदस्त फायदे

2) हाइड्रेशन जरूरी है

पानी या इलेक्ट्रोलाइट पेय पीना हाइड्रेशन के लिए पर्याप्त होना चाहिए, लेकिन अगर यह एक लंबा या फास्ट सेशन था, तो अपनी साइकिल से उतरने के एक से चार घंटे के भीतर पसीने से खोए हुए तरल पदार्थ के को फिरसे हासिल करने का टारगेट बनाएं.

3) सही कैलोरी का सेवन करें

अपनी रिकवरी जारी रखने के लिए आपको राइडिंग के दो घंटे के भीतर पर्याप्त भोजन करना चाहिए. यह भोजन शरीर के लिए व्यायाम के दौरान उपयोग किए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट भंडार को फिर से भरने के लिए जरूरी है और मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत में मदद करने के लिए अमीनो एसिड और वसा प्रदान करता है. आप लीन प्रोटीन जैसे अंडे, चिकन, टूना या टोफू के साथ-साथ कार्ब्स जैसे कि साबुत अनाज पास्ता, चावल, या शकरकंद और कुछ एवोकैडो ले सकते हैं.

गरीबों का बादाम: इस कांटेदार फल के बीजों में हैं कमाल के गुण, विटामिनB, खून की कमी को दूर कर देगा खूबसूरत त्‍वचा और मजबूत बाल भी...

4. बेहतर रिकवरी

एक डिसिप्लिन न्यूट्रिशन स्ट्रेटजी के साथ-साथ नींद, आराम और स्ट्रेचिंग भी रिकवरी के लिए जरूरी हैं. ओमेगा 3 और स्टार्ट चेरी जूस जैसे सप्लीमेंट्स नई रिकवरी तकनीकें हैं जो मांसपेशियों की सूजन और को कम करने मदद करती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.