Winter Special Recipes: सर्दी के मौसम में तिल से बनाएं ये 5 स्वादिष्ट रेसिपीज़

तिल सर्दियों में किसी दवाई की तरह काम करती है. अक्सर मिठाइयां बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तिल खाने से आपको गर्माहट का एहसास होगा और ठंड आपको छू भी नहीं पाएगी.

Winter Special Recipes: सर्दी के मौसम में तिल से बनाएं ये 5 स्वादिष्ट रेसिपीज़

सर्दियों में तिल किसी दवाई की तरह काम करती है.

खास बातें

  • सर्दियों में तिल किसी दवाई की तरह काम करती है.
  • तिल खाने से आपको गर्माहट का एहसास होगा और ठंड आपको छू भी नहीं पाएगी.
  • जानते हैं तिल से बनने वाले 5 स्वादिष्ट व्यंजन के बारे में.

Sesame Recipes: सर्दी के मौसम में खुद को ठंड से बचाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते. भारी भरकम विंटर वेयर से लेकर खानपन में बदलाव करने तक सब कुछ किया जाता है. अपने इस विंटर लिस्ट में आप तिल को भी शामिल कर सकते हैं. दरअसल तिल सर्दियों में किसी दवाई की तरह काम करती है. अक्सर मिठाइयां बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तिल खाने से आपको गर्माहट का एहसास होगा और ठंड आपको छू भी नहीं पाएगी. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं घर पर बनाई जाने वाली तिल की 5 स्वादिष्ट रेसिपी जो न सिर्फ आप का स्वाद बढ़ाएगी बल्कि आप को सर्दी से भी बचाएगी.

तिल के स्वादिष्ट रेसिपीज़ | Delicious Sesame Recipes

8mehik2g

Photo Credit: iStock

तिल की पट्टी

तिल जितनी खाने में स्वादिष्ट होती है उतनी ही सेहत के लिए लाभदायक भी होती है. अक्सर सबके घरों में तिल के लड्डू तो बनाए जाते हैं लेकिन लड्डू के अलावा आप सर्दी के मौसम में तिल की पट्टी भी बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए सफेद या काले तेल को लेकर कढ़ाई में हल्का सा भून लें. फिर दूसरे बर्तन में गुड़ को पानी में डालकर पिघला लें. जब गुड़ की चाशनी तैयार हो जाए तो उसमें नारियल का बुरादा, बादाम, पिस्ता, काजू और इलायची डालकर मिक्स कर लें और बाद में तिल डाल दें. गुड के साथ तिल को मिलाकर तब तक चलाएं जब तक ये अच्छी तरह से गाढ़ा ना हो जाए. तिल की पट्टी बनाने के लिए थाली में घी लगाकर मिश्रण को अच्छे से फैला दें और सूखने के बाद पट्टी को काट लें.

ड्राई फ्रूट तिल मावा रोल

ड्राई फ्रूट्स के साथ तिल और खोवा मिलाने से स्वाद 4 गुना ज्यादा बढ़ जाता है. तो इस सर्दी में आप ड्राई फ्रूट तिल मावा रोल बनाकर अपने स्वाद को बढ़ा सकते हैं. इसे बनाने के लिए दो कप तिल और ड्राई फ्रूट्स को अच्छी तरह से भून लें. इसके बाद एक अलग कढ़ाई में खोवा को भी अच्छी तरह से भूनें. वहीं अलग से गुड़ की चाशनी बना लें. गुड़ की चाशनी बनने के बाद इसमें तिल, ड्राईफ्रूट्स और खोवा मिलाकर अच्छी तरह से मिला लें और अपने पसंद के आकार में काट ले.

o6cnkmo8

नमकीन मठरी

चाय के साथ अक्सर हम नमकीन मठरी खाते हैं लेकिन क्या आपने कभी मीठी मठरी खाई है. अगर नहीं खाई तो इस सर्दी तिल से घर पर मीठी मठरी बनाकर जरूर देखें. इसे बनाने के लिए रवा, मैदा, आटा, तिल ,नमक और जायफल पाउडर को एक साथ मिला लें. अब एक बर्तन में गुड़ और पानी डालकर अच्छे से पिघला लें और इसमें मोयन के लिए थोड़ा सा घी भी डाल दें. आटा गूंथने के बाद इसकी छोटी लोई लेकर बेलें और अपने मनपसंद आकार में काट लें. अब इसे घी में तलें. बस तैयार हो गई आप की मीठी मठरी.

तिल-खोया बर्फी

तिल और गुड़ जितना सेहत के लिए फायदेमंद है उतना ही तिल और गुड़ को मिलाकर बनाई गई बर्फी स्वादिष्ट भी है. तो इस सर्दी में तिल खोया बर्फी बनाकर जरूर देखें  इसे बनाने के लिए लगभग 500 ग्राम तिल को कढ़ाई में डालकर अच्छी तरह से भून लें. लगभग उसी क्वांटिटी का मावा लेकर भी अच्छी तरह से भून लें. इस के बाद तिल को जार में डालकर मिक्सर ग्राइंडर में दरदरा पीस लें. अब दूसरे बर्तन में गुड़ और पानी की चाशनी बनाकर उसमें इलायची, तिल, मावा, बादाम और पिस्ता के टुकड़े डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब एक थाली में घी लगाकर उसे चिकना करें और मिश्रण को फैला दें. ऊपर से बादाम लगाकर सजा दे और मनचाहे आकार में काट लें.

sesame seeds

तिल के लड्डू

तिल के लड्डू तो सदाबहार है. तिल का लड्डू मूंगफली, गुड़ और तिल से मिलाकर बनाया जाता है. तिल के लड्डू का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें अदरक भी डाल सकते हैं.

Periods में यौन संबंध ठीक या गलत... एक्सपर्ट से जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.