Yogurts Eating Benefits: ब्रेकफास्ट और लंच में ही क्यों खाना चाहिए दही? जानें ये कमाल के फायदे

Benefits Of Eating Curd: बदलते मौसम में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. इस मौसम में दही का सेवन सेहत के लिए सबसे अधिक लाभदायक माना जाता है.

Yogurts Eating Benefits: ब्रेकफास्ट और लंच में ही क्यों खाना चाहिए दही? जानें ये कमाल के फायदे

Yogurts Eating Benefits: दही को आप रायता और लस्सी के के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

खास बातें

  • दही कब्ज की समस्या से बचाने का काम करती है.
  • दही का इस्तेमाल कई चीजों को बनाने के लिए किया जाता है.
  • दही में बहुत सारे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं.

Health Benefits Of Eating Curd: दही को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. दही की तासीर ठंडी होती है. मौसम में बदलाव हो रहा है गर्मियों की शुरूआत हो रही हैं. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. बदलते मौसम में खासतौर पर गर्मियों (Summer Diet) के दिनों में शरीर को हाइड्रेट रखने की जरूरत है. गर्मियों में पानी की कमी से शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस मौसम में दही (Yogurts) का सेवन सेहत के लिए सबसे अधिक लाभदायक माना जाता है. दही में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन, दही का सेवन सबसे ज्यादा लंच और ब्रेकफास्ट के समय अच्छा माना जाता है. क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है जो पेट को ठंडा रखने और जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं. वहीं अगर आप इसका रात में सेवन करते हैं, तो इससे आपको सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

दही खाने के फायदे- (Dahi Khane Ke Fayde)

1. वेट लॉसः

दही को वज़न घटाने के लिए फायदेमंद माना जाता है. दही में फैट और कैलोरी की मात्रा कम होती है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. असल में दही में मौजूद कैल्शियम, शरीर में कॉर्टिसॉल बनने से रोकता है. जिससे वजन बढ़ता नहीं बल्कि, कम करने में मदद मिल सकती है. 

0ji7t4q

2. पाचन-

दही को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. दही में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. इसे आप ब्रेकफास्ट में या लंच के समय ले सकते हैं.

3. पेट की जलन-

गर्मियों के मौसम में कई लोगों में पेट मे जलन की समस्या देखी जाती है. ये ज्यादा तला भुना खाने से या गर्मी के चलते हो सकती है. दही की तासीर ठंडी होती है. पेट की जलन को कम करने के लिए आप दही का सेवन कर सकते हैं.  

4. स्किन-

दही त्वचा को मॉइश्चराइज करता है. रूखी त्वचा को प्राकृतिक रूप से सुधारता है जिन लोगों को मुंहासों की समस्या होती है उनके लिए दही, रामबाण की तरह काम कर सकता है. 

5. इम्यूनिटी-

इम्यूनिटी को बनाना चाहते हैं मजबूत तो डाइट में शामिल करें दही. गर्मियों में हर रोज दही खाने से भी इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम को बेहतर बना सकते हैं.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.