क्यों होता पीरियड्स में दर्द, यहां हैं वजह और राहत पाने के लिए डाइट टिप्स

Period Cramps Relief Food: इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह की डाइट लेकर खुद को मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से मुक्‍त‍ि दिला सकती हैं. इस लेख को प्रासंग‍िक और सटीक बनाने के लिए हमने बात की पोषण विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट प्र‍ीति सेठ से.  

क्यों होता पीरियड्स में दर्द, यहां हैं  वजह और राहत पाने के लिए डाइट टिप्स

Painful Menstrual Periods: डाइट लेकर खुद को मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से मुक्‍त‍ि दिला सकती हैं.

Period Cramps Relief Food: पीरियड्स, सामान्य योनि रक्तस्राव है, जो एक महिला के मासिक चक्र के हिस्से के रूप में होता है. डिसमेनोरिया (Dysmenorrhea) दो प्रकार के होते हैं: प्राथमिक और द्वितीयक. हर प्रकार के अलग-अलग कारण होते हैं. जब आप छोटे होते हैं, तब आपको आमतौर पर सबसे पहले पीरियड्स में दर्द होने लगता है, जब आपको पीरियड्स (Period Cramps) आने लगते हैं. अक्सर, जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपको दर्द कम (Period Pain) होता है. जन्म देने के बाद भी दर्द ठीक हो सकता है. माध्यमिक डिसमेनोरीया (Dysmenorrhea) अक्सर जीवन में बाद में शुरू होता है. यह उन स्थितियों के कारण होता है जो आपके गर्भाशय या अन्य प्रजनन अंगों को प्रभावित करती हैं, जैसे एंडोमेट्रियोसिस और गर्भाशय फाइब्रॉएड. इस तरह का दर्द अक्सर समय के साथ खराब हो जाता है. यह आपकी अवधि शुरू होने से पहले शुरू हो सकता है और आपकी अवधि समाप्त होने के बाद भी जारी रह सकता है. इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह की डाइट लेकर खुद को मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से मुक्‍त‍ि दिला सकती हैं. इस लेख को प्रासंग‍िक और सटीक बनाने के लिए हमने बात की पोषण विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट प्र‍ीति सेठ से.  


क्‍या होता है डिसमेनोरिया और इसके प्रकार (Dysmenorrhea)

प्राथमिक डिसमेनोरिया मासिक धर्म के दर्द का सबसे आम प्रकार है. यह मासिक धर्म का दर्द है जो किसी अन्य स्थिति के कारण नहीं होता है. इसका कारण आमतौर पर बहुत अधिक प्रोस्टाग्लैंडीन होता है, जो आपके गर्भाशय द्वारा निर्मित रसायन होते हैं. ये रसायन आपके गर्भाशय की मांसपेशियों को कस कर आराम देते हैं, और यह ऐंठन का कारण बनता है.

दर्द आपके माहवारी से एक या दो दिन पहले शुरू हो सकता है. यह आमतौर पर कुछ दिनों तक रहता है, हालांकि कुछ महिलाओं में यह अधिक समय तक चल सकता है.

k3silqt8

ऐसी पांच डाइट हैं जो मासिक धर्म की समस्याओं को कम करने में मदद करती  हैं.

कैसी हो डाइट और क्‍या खाएं कि मासिक धर्म में ऐंठन को कम करने में मदद मिले

ऐसी पांच डाइट हैं जो मासिक धर्म की समस्याओं को कम करने में मदद करती  हैं,

1. कैल्शियम

कैल्शियम ऐंठन के दर्द को कम करने, सूजन को कम करने और जल प्रतिधारण को कम करने के लिए पाया जाता है. कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है:

•    दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद
•    कैल्शियम-फोर्टिफाइड सोया दूध, टोफू

2. फाइबर

फाइबर मल त्याग की नियमितता बनाए रखता है, जिससे आप कम फूला हुआ महसूस करते हैं. प्रतिदिन फलों और सब्जियों की दो सर्विंग्स का लक्ष्य रखें और साबुत अनाज उत्पादों का चयन करें . कब्ज को रोकने के लिए अपने तरल पदार्थ का सेवन भी बढ़ाना न भूलें!

3. मैग्नीशियम

 मैग्नीशियम सिरदर्द और ऐंठन जैसे लक्षणों को कम करने के लिए पाया जाता है. मैग्नीशियम जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जा सकता है:
•    डार्क चॉकलेट 
•    एवोकाडो 
•    गहरी हरी पत्तेदार सब्जियां
•    बादाम 
•    साबुत अनाज उत्पाद 

4. ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन बी12

संयोजन में प्रयुक्त, ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन बी 12 अकेले पर्याप्त ओमेगा -3 होने की तुलना में अधिक प्रभावी पाए गए हैं. आपकी अवधि से पहले अपने आहार में शामिल करने के लिए कुछ अच्छे विकल्प हैं:
•    समुद्री भोजन 
•    अंडे 
•    फ्लक्ससीड्स
•    अखरोट
•    चिया बीज

5.  विटामिन ई

मासिक धर्म के दर्द में कमी के लिए, विटामिन ई में उच्च खाद्य पदार्थों में शामिल हैं: 
•    गेहूं के बीज 
•    सूखे भुने सूरजमुखी के बीज
•     बादाम 
•    मूंगफली का मक्खन

(यह लेख प्र‍ीति सेठ, पोषण विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट, पचॉली वेलनेस क्लिनिक संस्थापक, से बातचीत पर आधारित है.)

इस रेयर कैंसर के अब तक आएं हैं सिर्फ 81 केस! रोंगटे खड़े कर देगी सरवाइवर की कहानी... Watch Video-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.