Monsoon Healthy Diet: मानसून में इस तरह से रखें सेहत का ध्यान, जानें क्या खाएं और क्या नहीं खाएं

What To Eat And Avoid During Monsoon: मानसून में अच्छी सेहत के लिए अपने खानपान का खास ख्‍याल रखना चाहिए. मॉनसून में हरी पत्तेदार सब्जियां नहीं खानी चाहिए, क्योंकि इनमें फंगस और बैक्टीरिया पनपने का खतरा रहता है.

Monsoon Healthy Diet: मानसून में इस तरह से रखें सेहत का ध्यान, जानें क्या खाएं और क्या नहीं खाएं

Monsoon Healthy Diet: मानसून में अच्छी सेहत के लिए गेहूं, मक्का, जौ जैसे साबुत सूखे अनाज और दालें खा सकते हैं.

What To Eat And Avoid During Monsoon:  मौसम में बदलाव आते ही, हमें अपने खाने में भी बदलाव जरूर कर लेना चाहिए. विशेषकर मानसून में तो खानपान का खास ख्‍याल रखना चाहिए, क्योंकि इस मौसम में इंफेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है. एक तरफ जहां मॉनसून में बीमारियों की दस्तक हो रही है तो दूसरी तरफ कोरोना महामारी पूरे देश और दुनिया में फैली हुई है, ऐसे में आपकी जरा सी लापरवाही आपको महंगी पड़ सकती है. कई बार सही जानकारी के आभाव में बारिश में लोग कुछ भी अनाप-शनाप खा लेते हैं. जिसके कारण फूड प्वाइजनिंग और डायरिया जैसी समस्याओं से ग्रसित हो जाते हैं. अब सवाल ये उठता है कि बारिश के मौसम में खुद को हेल्दी रखने और बीमारियों से खुद को बचाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं. ऐसे में आज हम आपको बता रहे है कि अच्छी सेहत के लिए बारिश के मौसम में आपको क्या खाना चाहिए. जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाएं और इंफेक्शन से रखे आपको कोसो दूर.

मानसून में क्या खाना चाहिए (What To Eat In Monsoon)

1. साबुत सूखे अनाज खाएंः

मानसून में अच्छी सेहत के लिए गेहूं, मक्का, जौ जैसे साबुत सूखे अनाज और दालें खा सकते हैं. इसके साथ ही इस मौसम में मिलने वाले फाइबर युक्त भुने भुट्टे खाएं. इसे खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है इसके अलावा आप अपनी डाइट में सूखे मेवे भी शामिल कर सकते हैं.

2. ये सब्जियां जरूर खाएंः

मॉनसून में हरी पत्तेदार सब्जियां नहीं खानी चाहिए, क्योंकि इनमें फंगस और बैक्टीरिया पनपने का खतरा रहता है. इन्हें छोड़कर आप करेला, लौकी, कद्दू, शकरकंद, जिमीकंद आदि सब्जियां खाएं. प्याज और अदरक का भी खाने में ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें. इसके अलावा नींबू खाएं, इसे खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है. वहीं, पुदीना से पाचन तंत्र को ठीक रखा जा सकता है. 

12bvurcg

मॉनसून में हरी पत्तेदार सब्जियां नहीं खानी चाहिए Photo Credit: iStock

3. सूप और गर्म चाय पिएंः

बारिश के मौसम में आप सूप और गरमा गरम चाय पी सकते हैं. ये न केवल आपको ठंड और फ्लू से दूर रखेगा, बल्कि शरीर को थकान और दर्द से भी बचाएगा. जहां एक कटोरी सूप गले के इंफेक्शन को दूर करने में मददगार है. वहीं, लौंग दालचीनी वाली चाय भी आपको संक्रमण और जुकाम से बचाने में मदद कर सकती है.

4. घर में बने पकौड़े खाएंः

बारिश के मौसम में चाय के साथ पकौड़ों का अपना अलग मज़ा है, इसलिए बाहर खाने की बजाय आप घर पर प्याज, पालक, पनीर, हरी मिर्च के पकौड़े बनाकर खा सकते हैं. 

मानसून में क्या नहीं खाना चाहिए (What Not To Eat In Monsoon)

1. बदलें सलाद का तरीकाः

बरसात के मौसम में आपको अपने सलाद खाने के अंदाज को थोड़ा-सा बदल लेना चाहिए, क्योंकि इस मौसम में कच्चे फल या सब्जियों को उबालकर खाना फायदेमंद हो सकता है.  

2. खराब पानी पीने से बचेंः

मानसून में प्रदूषित पानी पीने से ज्यादा बीमारियां होती हैं. प्रदूषित पानी में मौजूद बैक्टीरिया डाइजेस्टिव सिस्टम को खराब करते हैं, जिसके कारण लिक्विड भी ठीक से नहीं पच पाता है. इसलिए हमेशा इस मौसम में फिल्टर पानी या उबला हुआ ही पानी पीएं.

3. ज्यादा तला भुना न खाएंः

इस मौसम में ज्यादा तेल मसाला और तला भुना नहीं खाना चाहिए. इसके साथ ही खट्टी चीजें जैसे- इमली अचार कम खाना चाहिए. अगर आप ऐसा करेंगे तो, निश्चित रूप से बीमारियों से बचे रह सकते हैं. 

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.