PCOS Diet: क्या है पीसीओएस? PCOS के लक्षण, कारण और बचाव, जानें कैसा हो आहार

What is PCOS, PCOD Diet: पीसीओएस या पीसीओडी क्या है, अगर आप भी यह जानना चाहते हैं तो इस लेख में मिलेंगे आपके सवालों के जवाब. पीसीओएस या पीसीओडी क्या होता है, पीसीओएस या पीसीओडी के लक्षण क्या हैं, पीसीओएस या पीसीओडी के लिए घरेलू नुस्खे, क्या पीसीओडी के रोगी गर्भधारण कर सकते हैं? ऐसे ही कई सवाल अक्सर लोगों के मन में उठते हैं. इन सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिलेंगे. 

PCOS Diet: क्या है पीसीओएस? PCOS के लक्षण, कारण और बचाव, जानें कैसा हो आहार

पीसीओएस या पीसीओडी क्या है, अगर आप भी यह जानना चाहते हैं तो इस लेख को पढ़ें.

खास बातें

  • PCOD/PCOS: चेहरे पर मुंहासे और बाल वर्तमान में एक आम समस्या बन गए हैं
  • इस समस्या को पॉलीसिस्टिक ओवरियन सिन्ड्रोम, पीसीओएस कहा जाता है,
  • योग और ध्यान जैसी तकनीकों के माध्यम से तनाव से बचें.

What is PCOD or Polycystic ovary syndrome: पीसीओएस या पीसीओडी क्या है, अगर आप भी यह जानना चाहते हैं तो इस लेख में मिलेंगे आपके सवालों के जवाब. पीसीओएस या पीसीओडी क्या होता है, पीसीओएस या पीसीओडी के लक्षण क्या हैं, पीसीओएस या पीसीओडी के लिए घरेलू नुस्खे, क्या पीसीओडी के रोगी गर्भधारण कर सकते हैं? ऐसे ही कई सवाल अक्सर लोगों के मन में उठते हैं. इन सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिलेंगे. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) वाली महिलाओं से पैदा होने वाले बच्चों में ऑटिज्म होने की अधिक संभावना हो सकती है. लड़कियों और महिलाओं के बीच पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम या पीसीओएस (PCOS) एक सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या है, जिसके लिए सावधानीपूर्वक मूल्यांकन, समय पर हस्तक्षेप और उचित उपचार की जरूरत होती है. सही समय पर निदान न होने पर पीसीओएस महिलाओं को अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं जैसे उच्च रक्तचाप (High BP), उच्च कोलेस्ट्रॉल, चिंता और अवसाद, स्लीप एप्निया, दिल का दौरा, मधुमेह और एंडोमेट्रियल, डिम्बग्रंथि व स्तन कैंसर के लिए कमजोर बना सकता है." पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं की भलाई सुनिश्चित करने के लिए समाज और परिवारों को साइकोलॉजिकल तनाव को समझने और साथ ही पूरे आत्मविश्वास के साथ दुनिया का सामना करने के लिए उन्हें सहयोग देने के लिए प्रयास करने की जरूरत है.

Weight Loss: डाइट से कैसे कम करें फैट और कोलेस्ट्रॉल, यहां हैं 5 आसान टिप्स...

Skin Care Tips: स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है ब्लैक टी, पढ़ें ब्लैक टी के फायदे...


पीसीओएस या पीसीओडी क्या है (What is PCOS or PCOD)

PCOD/PCOS: महिलाओं के चेहरे पर मुंहासे और बाल वर्तमान में एक आम समस्या बन गए हैं इससे उनमें समाज में शर्म की स्थिति झेलने के साथ-साथ भावनात्मक तनाव और अवसाद की चपेट में आने का खतरा रहता है. इस समस्या को पॉलीसिस्टिक ओवरियन सिन्ड्रोम, पीसीओएस (Polycystic Ovarian Syndrome) कहा जाता है, जिसका जल्दी ही उचित उपचार मिलने से भावनात्मक तनाव कम हो सकता है. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिन्ड्रोम वास्तव में एक मेटाबोलिक, हार्मोनल और साइकोसोशल बीमारी है, जिसका प्रबंधन किया जा सकता है, लेकिन ध्यान नहीं दिये जाने से रोगी के जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. एक अध्यनन के मुताबिक, भारत में पांच में से एक वयस्क महिला और पांच में से दो किशोरी पीसीओएस से पीड़ित है. मुंहासे और हिरसुटिज्म पीसीओएस (PCOD Symptoms) के सबसे बुरे लक्षण हैं.

pcos

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS):  पीसीओएस में इंसुलिन का स्तर भी सामान्य से अधिक स्तर तक बढ़ता है

क्या है पीसीओएस के कारण- Polycystic Ovary Syndrome (PCOS) Causes)

आजकल, इस स्थिति के लिए एक अस्वास्थ्यकर आहार पैटर्न और बैठे रहने वाला जीवन प्रमुख जोखिम कारक बन गए हैं. पीसीओएस में इंसुलिन का स्तर भी सामान्य से अधिक स्तर तक बढ़ता है, जो वजन बढ़ने और अन्य मुद्दों का कारण बन सकता है.


High Blood Pressure: क्या हाई बीपी के मरीज आलू खा सकते हैं? यहां पढ़ें आलू के फायदे और नुकसान

pcos

PCOS cause: पीसीओएस के कई लक्षण हैं.


क्या हैं पीसीओएस के लक्षण, कैसे पहचानें पीसीओडी को (Polycystic Ovary Syndrome (PCOS, PCOD) Symptoms)

पीसीओएस के कई लक्षण हैं. इनमें से ज्यादातर लक्षण युवावस्था के तुरंत बाद शुरू होते हैं और वे देर से किशोरों और प्रारंभिक वयस्कता में भी विकसित हो सकते हैं. इन लक्षणों में - 

- वजन बढ़ना, 
- थकान, 
- अवांछित बाल उगना, 
- बाल पतले होना, 
- बांझपन, 
- मुंहासे, 
- पैल्विक पेन, 
- सिर दर्द, 
- नींद की समस्याएं और मूड स्विंग आदि शामिल हैं. 
 

PCOS symptoms: ज्यादातर लक्षण युवावस्था के तुरंत बाद शुरू होते हैं और वे देर से किशोरों और प्रारंभिक वयस्कता में भी विकसित हो सकते हैं.


क्या है पीसीओएस का इलाज (Polycystic Ovary Syndrome (PCOS, PCOD) Treatment) 

पीसीओएस ठीक नहीं हो सकता, लेकिन इसे शरीर का वजन पांच से 10 प्रतिशत तक कम कर और जीवनशैली में बदलाव लाकर प्रबंधित किया जा सकता है. साथ ही सक्रिय दिनचर्या बनाए रखना और स्वस्थ भोजन करना भी महत्वपूर्ण है. बदले में यह मासिक धर्म चक्र को नियमित करने और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करेगा.

फरहान अख्तर की कथित गर्लफ्रेंड शिबानी दांडेकर ने जाहिर किया जंक के लिए अपना प्यार...

Classy cocktail recipes: यहां हैं बेस्ट कॉकटेल रेसिपीज, वोदका-वाइन संग कौन-कौन से फूड आइटम बढ़ाएंगे पार्टी की शान...

protein

PCOS: उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों का उपभोग करें.

10 दिन में वजन कम करें: यहां है वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट, टिप्स और ट्रिक्स

Broccoli Nutrition And Benefits: ब्रोकली के फायदे और 5 बेस्ट ब्रोकली रेसिपी

इस वीडियो में जानें पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम के बारे में सबकुछ- 


पीसीओएस से कैसे करें बचाव और कैसा हो आहार (What is The Best PCOS, PCOD Diet and Prevention) 
 

ब्रोकली, फूलगोभी और पालक जैसे उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों का उपभोग करें. बादाम, अखरोट, ओमेगा और फैटी एसिड में समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं. तीन बार अधिक भोजन करने के बजाय पांच बार कम मात्रा में भोजन करें, क्योंकि यह मैटाबोलिज्म को ठीक रखेगा. वजन का सही स्तर बनाए रखें. सप्ताह में पांच दिन हर रोज लगभग 30 मिनट के लिए शारीरिक व्यायाम करें. योग और ध्यान जैसी तकनीकों के माध्यम से तनाव से बचें. धूम्रपान और शराब छोड़ें, क्योंकि यह पीसीओएस वाले लक्षणों में वृद्धि कर सकते हैं. स्वस्थ जीवनशैली, पोषक आहार, पर्याप्त व्यायाम और उपयुक्त उपचार अपनाने से पीसीओएस के लक्षण नियंत्रित हो सकते हैं. पीसीओएस के कारण होने वाला हॉर्मोनल असंतुलन उपचार योग्य होता है, ताकि मुंहासे और हिरसुटिज्म को रोका जा सके. गायनेकोलॉजिस्ट से उपयुक्त मेडिकल मार्गदर्शन प्रभावी उपचार के लिए अहम है. (इनपुट-आईएएनएस)

एनडीटीवी फूड से और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये खबरें भी पढ़ें- 

क्या हाई बीपी के मरीज आलू खा सकते हैं? यहां पढ़ें आलू के फायदे और नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: डाइट से कैसे कम करें फैट और कोलेस्ट्रॉल, यहां हैं 5 आसान टिप्स...