Water Intake Benefits In Winter: ठंड में पिएं पर्याप्त पानी तो होगा गर्माहट का एहसास, कैसे? जानें न्यूट्रिशनिस्ट पूजा माखीजा से

अगर ज्यादा ठंड में भी आपको गर्माहट का एहसास चाहिए तो सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट पूजा मखीजा बताने जा रही हैं ठंड से बचने का न्यूट्रीशनल सीक्रेट. चलिये आपको बताते हैं कि विंटर में कम ठंड लगने का सीक्रेट क्या है.

Water Intake Benefits In Winter: ठंड में पिएं पर्याप्त पानी तो होगा गर्माहट का एहसास,  कैसे? जानें न्यूट्रिशनिस्ट पूजा माखीजा से

ठंड में ज्यादा पानी पीने से आपको गर्माहट का एहसास होगा.

Water Intake Benefits In Winter: सर्दी ने दस्तक दे दी है. सर्दी के दिनों में ठिठुरन से बचने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते. सर्दियां आते ही हमारे गर्म कपड़े निकल जाते हैं. इसके साथ ही हम अपने खान-पान में भी बदलाव कर लेते हैं. इन सबके बीच जो एक बड़ी गलती हमसे होती है वो ये कि हम ठंड में पानी पीना कम कर देते हैं. कहीं ना कहीं हमें ऐसा लगता है कि ठंड में ज्यादा पानी पीने से और ज्यादा ठंड लगेगी, लेकिन असलियत इससे बिल्कुल उलट है. अगर ज्यादा ठंड में भी आपको गर्माहट का एहसास चाहिए तो सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट पूजा मखीजा बताने जा रही हैं ठंड से बचने का न्यूट्रीशनल सीक्रेट. चलिये आपको बताते हैं कि विंटर में कम ठंड लगने का सीक्रेट क्या है.

विंटर्स में चाहिए गर्माहट का एहसास तो पिएं ज्यादा पानी

क्या आपको पता है कि ठंड में ज्यादा पानी पीने से आपको गर्माहट का एहसास होगा. जी हां बिल्कुल सही पढा आपने. सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट पूजा मखीजा का कहना है कि, अगर आप ज्यादा पानी पीते हैं तो आपको कम ठंड लगेगी. ये सर्दी में ठंड से बचने का न्यूट्रीशनल सीक्रेट है. पूजा मखीजा के मुताबिक कम पानी पीने से बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है  जिससे शरीर मे पानी की कमी हो जाती है. कम पानी पीने से तो आपकी बॉडी में ब्लड की मात्रा कम हो जाती है जिसके परिणामस्वरूप ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ जाता है. इसके अलावा आप हाइपोथर्मिया का भी शिकार हो सकते हैं. तो अगर आप अच्छी खासी सर्दी में भी चाहते हैं कि आप को कम ठंड लगे तो ज्यादा पानी पीना शुरू कर दीजिए.
 

अल्कोहल पीने से क्या सच में गर्म रहता है शरीर

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा की माने तो ठंड के मौसम में शराब पीने से बॉडी रिएक्ट करती है और बॉडी का टेंप्रेचर कम हो जाता है. दरअसल शराब एक वासोडिलेटर है यानी कि जो ब्लड वेसल्स को शिथिल और पतला कर सकता है. इसलिए शराब पीने के बाद स्किन की लेयर पर ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है जिससे आपको गर्मी महसूस होती है. यही वजह है कि नशे में धुत्त व्यक्ति ठंड के मौसम में अपने आप में गर्माहट महसूस करता है. पर क्या आप जानते हैं कि ठंड में शराब पीने से शरीर के अंदर कुछ अलग ही रिएक्शन चल रहा होता है. दरअसल जब भी आप शराब पीते हैं तो ये हीट रिएक्शन करके आपके बॉडी टेंप्रेचर को और लो कर देता है. इससे आपको ज्यादा ठंड लगने लगती है. इसलिए ठंड के मौसम में शराब पीने से बचना चाहिए और खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए.

Periods में यौन संबंध ठीक या गलत... एक्सपर्ट से जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com