Diabetes से लेकर Digestion तक, जानें दाल मखनी खाने के शानदार फायदे

Urad Dal Benefits: उड़द की दाल में पोषक तत्वों की भरमार होती है. इसमें विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम और प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं.

Diabetes से लेकर Digestion तक, जानें दाल मखनी खाने के शानदार फायदे

Urad Dal Benefits: प्रोटीन और आयरन से भरपूर होती है उड़द की दाल.

दाल प्रोटीन और आयरन से भरपूर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. दाल के इन्हीं गुणों की वजह से हर दिन के आहार में उन्हें शामिल करने की सलाह दी जाती है. आज हम बात रहे हैं उड़द के दाल की, जी हां जिस दाल से आप दाल मखनी बनाते हैं, स्वाद से भरपूर ये दाल सेहत से भी भरपूर होती है. उड़द की दाल में पोषक तत्वों की भरमार होती है. उड़द की दाल में विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम और प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं.

उड़द दाल में पाए जाने वाले पोषक तत्व
उड़द की दाल में प्रोटीन के साथ ही साथ कार्बोहाइड्रेट, हेल्दी फैट, विटामिन बी, आयरन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स भरपूर मिलते हैं. ये पोषक तत्व शरीर को बीमारियों से बचाने में कारगर हैं.

उड़द की दाल के फायदे (Benefits of urad dal)

1. डायबिटीज पर कंट्रोल
उड़द की दाल में फाइबर होते हैं जो ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. डायबिटीज के रोगी अपनी डाइट में उड़द दाल को शामिल करते हैं तो उनके लिए ये काफी फायदेमंद होता है. उड़द दाल के सेवन से डायबिटीज पर कंट्रोल किया जा सकता है. 

Amritsari Kulcha: भारत से पहले कहां बनता था कुलचा? जानें अमृतसरी कुलचे के बारे में दिलचस्प बातें...

qacdc988



2. आयरन की कमी होती है दूर
उड़द दाल में आयरन की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है. जिन लोगों में हीमोग्लोबिन की कमी हो उन्हें उड़द दाल के सेवन की सलाह दी जाती है. उड़द दाल खाने से बॉडी में एनर्जी बनी रहती है. 

3. डाइजेशन में बढ़िया
उड़द की दाल में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं, जो डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं. उड़द दाल के सेवन से कब्ज और पेट ऐंठन की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

Benefits Of Dates: गर्मियों में खजूर को ऐसे करें डाइट में शामिल, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

4. दिल के लिए बेहतरीन
उड़द की दाल मैग्नीशियम और फोलेट स्तर को बढा कर धमनियों को ब्लॉक होने से बचाती है. मैग्नीशियम, दिल का के स्वास्थ्य का ख्याल रखता है. इसके ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



कैसे बनाएं सूजी मैंगो केक | Mango Suji Cake Recipe in Hindi

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.