Teeth Care Tips: दांत के दर्द ने कर रखा है परेशान तो किचन में मौजूद इन 4 चीजों से झटपट पाएं राहत

Toothache Pain Remedies: दांत दर्द एक ऐसी समस्या है जिससे कभी न कभी हम सभी जुझते हैं, लेकिन उन लोगों के लिए ज्यादा परेशानी का सबब बन जाता है. जिन्हें इससे हर दिन दो चार होना पड़ता है.

Teeth Care Tips: दांत के दर्द ने कर रखा है परेशान तो किचन में मौजूद इन 4 चीजों से झटपट पाएं राहत

Teeth Care Tips: दांतों की सही से सफाई न करना भी कैविटी और कीड़ों की वजह बन सकता है.

खास बातें

  • दांतों में दर्द कई कारणों से हो सकता है.
  • कुछ लोगों में अक्ल दाढ़ के कारण ये समस्या हो सकती है.
  • तुलसी को औषधिय गुणों से भरपूर माना जाता है.

Remedies For Toothache Pain: दांत दर्द एक ऐसी समस्या है जिससे कभी न कभी हम सभी जुझते हैं, लेकिन उन लोगों के लिए ज्यादा परेशानी का सबब बन जाता है. जिन्हें इससे हर दिन दो चार होना पड़ता है. असल में जैसे शरीर की देखभाल जरूरी है वैसे ही दांत (Teeth Care Tips) और ओरल हेल्थ की. आपको बता दें कि दांतों में दर्द कई कारणों से हो सकता है. कई लोगों के दांतों में कीड़ा लगा होता है जिससे ये दर्द होता है, तो कुछ लोगों में अक्ल दाढ़ के कारण ये समस्या हो सकती है. दरअसल दांतों की सही से सफाई न करना भी कैविटी और कीड़ों की वजह बन सकता है. तो अगर आप भी दांत दर्द की समस्या से परेशान हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ रामबाण अचुक उपाय. 

दांत दर्द से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू उपायों की लें मदद- (dant dard ke gharelu nuskhe)

1. अमरुद का पत्ता-

अमरूद एक ऐसा फल है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अमरूद के पत्तों को चबाने से दांत का दर्द दूर हो सकता है. जी हां आपने सही सुना. अमरूद के पत्तों को पानी में उबालकर कुल्ला करने से भी दांत और मसूड़ों के दर्द में राहत मिल सकती है. 

जीरा नहीं हीरा! किचन में मौजूद ये मसाला इन फायदों से है भरा, जानें कैसे करें डाइट में शामिल और क्या हैं फायदे

mehclhl

2. नींबू-

नींबू को विटामिन सी का रिच सोर्स माना जाता है. नींबू से दांत दर्द को दूर किया जा सकता है. बस आपको नमक मिले नींबू के टुकड़ों को आग में रखना है. फिर इन्हें चबाकर कुल्ला कर लेना है, इससे दांत दर्द में राहत मिल सकती है. 

फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है Coconut Water, जानें गलत समय में नारियल पानी पीने के नुकसान

3. तुलसी का रस-

तुलसी को औषधिय गुणों से भरपूर माना जाता है. दांद दर्द और कीड़ें लगे दांतों में तुलसी के रस को कपूर के साथ मिलाकर लगाने से दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है.

4. प्याज-

प्याज को खाना पकाने से लेकर सुंदरता निखारने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. दांद दर्द में प्याज के पीस को दर्द वाली जगह पर रखने से दर्द कम हो सकता है. क्योंकि इसमें दर्द को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं.

डायबिटीज मरीजों के लिए डिनर रेसिपीज़ | Diabetic-Friendly Recipes

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.