विज्ञापन
This Article is From May 25, 2022

Summer Fruits For Hair: पांच समर फ्रूट्स जो बालों को हेल्दी रखने में कर सकते हैं मदद

Summer Hair Care Diet: गर्मी का मौसम हर तरह की धूल और पसीने के पार्टिकल के साथ आता है. इस दौरान बहुत अधिक गर्मी अक्सर हमारे हेल्थ पर भारी पड़ सकती है. गर्मी और धूल हमारे बालों को कमजोर कर सकते हैं.

Summer Fruits For Hair: पांच समर फ्रूट्स जो बालों को हेल्दी रखने में कर सकते हैं मदद
Hair Care: हेल्दी डाइट आपके बालों को हेल्दी बनाने में मदद कर सकती है.

Summer Hair Care Diet: गर्मी का मौसम हर तरह की धूल और पसीने के पार्टिकल के साथ आता है. इस दौरान बहुत अधिक गर्मी अक्सर हमारे हेल्थ पर भारी पड़ सकती है. जबकि आप कोल्ड ड्रिंक से खुद को फिर से जीवंत कर सकते हैं या इसे धोकर अपनी स्किन को साफ रख सकते हैं, इस प्रोसेस में आपके बालों को नजरअंदाज किया जा सकता है. गर्मी और धूल हमारे बालों (Fruits For Hair) को कमजोर कर सकते हैं और इसकी क्विलिटी को भी खराब कर सकते हैं. तो, प्राकृतिक रूप से अपने बालों की देखभाल कैसे करें? एक तरीका है अपना डाइट बदलना! हां, आपने उसे सही पढ़ा है. हमारे पूरे ग्रोथ में डाइट एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. तो, यह बिना कहे चला जाता है कि एक हेल्दी डाइट आपके बालों को हेल्दी बनाने में मदद कर सकती है. यहां हम आपके लिए कुछ समर फ्रूट लाए हैं जो उसी में मदद कर सकते हैं. नीचे दी गई लिस्ट देखें:

5 समर फ्रूट जो आपके बालों को हेल्दी बना सकते हैं-  5 Summer Fruits That Can Make Your Hair Healthy:

1. बेरीज

गर्मियों में स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी और अन्य एसिडिक बेरी पर स्टॉक करने का सही समय है. यदि आप जानते हैं कि इन बेरीज में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी शामिल हैं, तो आप उन्हें तेजी से घर ले जाएंगे, जो बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकते हैं. 

Stomach Pain Remedies: पेट दर्द की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, फटाफट मिलेगा आराम...

s4lr38vg

2. आम

अपनी रिच न्यूट्रिशन सामग्री के साथ, 'फलों का राजा' आपको हेल्दी बाल दे सकता है. आम में विटामिन ए होता है, जो आपके बालों को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज़ करता है और विटामिन सी और ई, कैल्शियम और फोलेट, जो हेल्दी बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं. आम में पेक्टिन होता है, जो हेल्दी स्कैल्प के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

Oral Health Tips: मसूड़ों में आता है खून? विटामिन C से भरपूर इन चीजों को डाइट में करें शामिल, इंस्टेंट मिलेगा आराम

mvp14oko

3. एवोकैडो

एवोकैडो विटामिन ई में हाई है. यह पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके और उनके काम में रोम की सहायता करके बालों के विकास को बढ़ावा देता है. यह ऑयल और पीएच लेवल को भी कंट्रोल में रखता है, जो अगर बैलेंस से बाहर हो जाता है, तो बालों के रोम को ब्लॉक कर सकता है और बालों के विकास को रोक सकता है.

3lk8lf4

4. तरबूज

तरबूज गर्मियों का फेवरेट है जो हमें हाइड्रेट करता है और अपने हाई वाटर और कम कैलोरी सामग्री के कारण वजन घटाने में सहायता करता है. इसे अपनी डाइट में शामिल करने के लिए एक और प्रोत्साहन यह है कि यह आपके बालों के लिए अच्छा है! बालों का पतला होना और बालों का झड़ना डिहाइड्रेशन के कारण हो सकता है और तरबूज आपको हाइड्रेट रखेगा! 

Pista For Health: वजन कंट्रोल करने के साथ आंखों की रोशनी बढ़ाता है पिस्ता, जानें डाइट में कैसे करें शामिल

gqgbn5eo

5. अमरूद

बालों के हेल्थ के लिए आयरन सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक माना जाता है. अमरूद एक ऐसे फूड का उदाहरण है जिसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है. इसलिए, आपकी डेली डाइट में अमरूद बालों के रोम में सामान्य ऑक्सीजन फ्लो को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप हेल्दी बालों का विकास होता है.

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड खाकर भी रह सकते हैं हेल्दी, बस करना है ये काम
Summer Fruits For Hair: पांच समर फ्रूट्स जो बालों को हेल्दी रखने में कर सकते हैं मदद
तापसी पन्नू इन दिनों पेरिस में एंजॉय कर रही हैं वेकेशन, देखिए उन्होंने क्या खाया जिसे देखकर आपके मुंह में आ जाएगा पानी
Next Article
तापसी पन्नू इन दिनों पेरिस में एंजॉय कर रही हैं वेकेशन, देखिए उन्होंने क्या खाया जिसे देखकर आपके मुंह में आ जाएगा पानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com