Stomach Pain Remedies: पेट दर्द की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, फटाफट मिलेगा आराम...

Remedies For Upset Stomach: खान-पान में गड़बड़ी के चलते सबसे ज्यादा परेशानी हमारे पेट को उठानी पड़ती है. कुछ भी गलत खा लेने से पेट दर्द और पेट संबंधी समस्याएं परेशान करने लगती हैं.

Stomach Pain Remedies: पेट दर्द की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, फटाफट मिलेगा आराम...

Stomach Pain Remedies: कई बार कुछ उल्टा सीधा खा लेने से, फूड एलर्जी की समस्या हो सकती है.

खास बातें

  • शरीर के सभी अंगों में से पेट काफी सेंसिटिव होता है.
  • पेट में दर्द पेट गैस के चलते भी हो सकता है.
  • कब्ज की समस्या के चलते पेट दर्द की समस्या हो सकती है.

Natural Remedies For Upset Stomach: खान-पान में गड़बड़ी के चलते सबसे ज्यादा परेशानी हमारे पेट को उठानी पड़ती है. कुछ भी गलत खा लेने से पेट दर्द और पेट संबंधी समस्याएं परेशान करने लगती हैं. शरीर के सभी अंगों में से पेट (Stomach Pain) काफी सेंसिटिव होता है जिस वजह से कई बार अचानक पेट में दर्द शुरू हो जाता है. अगर पेट ही सही नहीं है तो हमारा किसी भी काम में मन नहीं लगेगा, भूख नहीं लगेगी आदि. पेट में दर्द पेट गैस के चलते भी हो सकता है. इन सब समस्याओं से निपटने के लिए आप घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं. तो चलिए जानते हैं पेट दर्द के कारण और उपाय.

पेट दर्द से राहत पाने के लिए इन चीजों का करें सेवन-

नमक-चीनी-

अगर आपको बाहर का खाना पसंद है तो साफ-सफाई का खास ध्यान दें, क्योंकि बदलते मौसम में खाने में मौजूद बैक्टीरिया या अन्य टॉक्सिक पदार्थ फूड प्वाइजनिंग का शिकार बना सकते हैं. फूड प्वाइजनिंग से बचने के लिए आप नमक और चीनी के घोल का सेवन कर सकते हैं. 

Pumpkin Seeds For Blood Sugar: कद्दू के बीज कर सकते हैं ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल, बस ऐसे करें डाइट में शामिल

0l6ijam8

फल सब्जियां-

कब्ज की समस्या के चलते पेट दर्द की समस्या हो सकती है. कब्ज ज्यादा मसालेदार खाना खाने या शरीर में पानी की कमी के चलते भी हो सकता है. शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आप अपनी डाइट में हरी सब्जियों और फलों को शामिल कर सकते हैं. 

Mushroom For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए संजीवनी बूटी से कम नहीं है मशरूम, शुगर लेवल को भी करता है कंट्रोल

काला नमक जीरा-

कई बार पोषक तत्वों की कमी के चलते शरीर में कब्ज और गैस की समस्या हो सकती है. अगर पेट में दर्द पेट गैस के कारण हैं तो आप काला नमक और जीरा पाउडर को एक गिलास पानी में मिलाकर पीएं इससे जल्दी आराम मिल सकता है.

छाछ-लस्सी-

कई बार कुछ उल्टा सीधा खा लेने से, फूड एलर्जी की समस्या हो सकती है. जिसके चलते लूज मोशन की समस्या हो सकती है. लूज मोशन से बचने के लिए आप छाछ, लस्सी जैसी चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.