Sugar Free Modak: डायबिटीज रोगी भी खा सकेंगे खजूर और अंजीर से बनाएं गए बप्पा के प्रिय मोदक

Sugar Free Modak Recipe: क्यों न ऐसी कोई रेसिपी आजमाई जाए जो मोदक के स्वाद का मजा भी लेने दे और आपकी शुगर पर भी काबू रखे. आप चाहें तो ऐसे मोदक बना सकते हैं, जो शुगर फ्री तो होंगे ही और स्वाद से लबरेज भी होंगे.

Sugar Free Modak: डायबिटीज रोगी भी खा सकेंगे खजूर और अंजीर से बनाएं गए बप्पा के प्रिय मोदक

खजूर और अंजीर से ऐसे बनाएं बप्पा के लिए मोदक

Sugar Free Modak Recipe:  बप्पा को भोग लगे मोदक का और आप केवल इसलिए न खा पाएं क्योंकि आप डाइट कर रहे हैं या फिर शुगर की बीमारी से मजबूर हैं. भाई ये तो गणेश चतुर्थी पर आपके साथ बड़ी नाइंसाफी होगी. गजानन को भोग लगेगा तो प्रसाद खाना तो जरूरी है. पर सेहत से समझौता भी तो नहीं कर सकते. तो क्यों न ऐसी कोई रेसिपी आजमाई जाए जो मोदक के स्वाद का मजा भी लेने दे और आपकी शुगर पर भी काबू रखे. आप चाहें तो ऐसे मोदक बना सकते हैं, जो शुगर फ्री तो होंगे ही और स्वाद से लबरेज भी होंगे.

ऐसे बनाएं शुगर फ्री मोदकः

1. गुड़ के मोदकः

गुड़ के मोदक चावल के आटे के साथ बनते हैं. इसका फायदा ये है कि इन मोदक में शक्कर नहीं डलती और न ही इन्हें फ्राई करना पड़ता है. गुण में रोस्ट ड्राई फ्रूट्स और नारियल का बूरा मिलाकर फिलिंग तैयार करें. चावल के आटे को आकार देने के लिए पहले बर्तन में पानी गर्म करें. इस बर्तन में चावल का आटा डालें. जब आटा फूल कर ऊपर आने लगे तो समझिए कि वो तैयार है. उसे गैस से उतारकर ठंडा करें और आटे जैसा गूंथ लें. इसकी छोटी छोटी रोटी बेलकर इसमें गुण की फिलिंग करें और स्टीम कर लें. शुगर फ्री मोदक का ये एक तरीका है.

o57njf3g

आप चाहें तो मोदक की इस विधि में अंजीर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

2. खजूर और ड्राई फ्रूट्स के मोदकः

अगर आप चावल के आटे को भी अवॉइड करना चाहते हैं तो खजूर और ड्राई फ्रूट्स के मोदक सबसे अच्छा ऑप्शन हैं. एक कढ़ाई में थोड़ा सा घी गर्म करके उसमें ड्राई फ्रूट्स सेंक लें. धीमी आंच पर मेवों को रोस्ट होने दें. जब वो कुरकुरे हो जाएं तो उन्हें गैस से हटा दें और ठंडा होने दें. ठंडा होने के बाद उन्हें मिक्सर में डालकर पीस लें. आप चाहें तो उन्हें थोड़ा मोटा रख सकते हैं, दरदरा रख सकते हैं या थोड़ा मोटा पाउडर जैसा रख सकते हैं. थोड़े से कड़े मोदक बनाने हों तो ड्राई फ्रूट्स को पूरा पीस लेना बेहतर है. एक बर्तन में थोड़ा पानी गर्म करें और उसमें बिना बीज वाले खजूर डाल दें. थोड़ी देर पानी में रहने के बाद वो लुगदी में तब्दील हो जाएंगे. उसे चलाते रहें जब तक कि खजूर की लुगदी थोड़ी गाढ़ी नहीं हो जाती. अब गैस बंद कर इस मटेरियल को ठंडा होने दें. फिर इसमें ड्राई फ्रूट्स का पाउडर मिलाएं. इलायची पाउडर डालें. चाहें तो नारियल बूरा मिला सकते हैं. सभी मटेरियल को अच्छे से मिक्स कर लें. याद रखें ड्राई फ्रूट्स की मात्रा इतनी होनी चाहिए कि खजूर का पेस्ट थोड़ा सख्त मिश्रण का रूप ले ले. मिश्रण मोदक के लिए तैयार है. हाथ से या सांचे में डालकर इसे मोदक का आकार दे सकते हैं. 

3. अंजीर के मोदकः

आप चाहें तो मोदक की इस विधि में अंजीर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. खजूर और अंजीर दोनों को मिलाकर आप पेस्ट तैयार कर सकते हैं. शुगर फ्री मोदक के लिए अंजीर भी अच्छा और हेल्दी ऑप्शन हो सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.