Stomach Gas अक्सर करती है परेशान, तो दवा की तरह कागर हैं ये 5 Home Remedy, आजमाते ही मिलेगा आराम

Home Remedies For Gas Problem: यहां हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बता रहे हैं जो पेट की गैस और पेट गर्द से तुरंत राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

Stomach Gas अक्सर करती है परेशान, तो दवा की तरह कागर हैं ये 5  Home Remedy, आजमाते ही मिलेगा आराम

Home Remedies For Gas Problem: गैस का कारण हमारा खराब खान-पान भी हो सकता है.

How To Get Rid Of Stomach Gas: पेट में दर्द और गैस का कारण हमारा खराब खान-पान भी हो सकता है. पेट की गैस (Stomach Gas) और दर्द से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं. जो सेहत के लिए हानिकारक भी सकती हैं. कुछ घरेलू उपाय हैं जो पेट की गैस से छुटकारा (Get Rid Of Stomach Gas) दिला सकते हैं. बचपन से ही हम घरेलू उपचारों के फायदों के बारे में सुनते आ रहे हैं. और ये काफी हद तक कारगर भी हैं. यहां हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बता रहे हैं जो पेट की गैस और पेट गर्द से तुरंत राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

पेट की गैस से तुरंत राहत दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे | These Home Remedies Give Instant Relief From Stomach Gas

1) पुदीना

पुदीना अपच ही नहीं बल्कि कई छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं में भी लाभदायक माना जाता है. पुदीने के रस को गर्म पानी में पीने से गैस की समस्या से राहत मिल सकती है.

Kiwi For Skin: क्या कीवी त्वचा में रौनक लाने में कारगर है? जानें चमकती त्वचा पाने के लिए कैसे करें उपयोग

2) नींबू

नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स है. नींबू को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. पेट गैस होने पर नींबू को एक गिलास पानी और काले में मिलाकर पीने से आराम मिल सकता है.

0ti08uag

3) अनार

अनार को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अनार के सेवन से आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है इतना ही नहीं पेट दर्द होने पर अनार को काले नमक के साथ इस्तेमाल करने से दर्द से राहत पाई जा सकती है.

4) एलोवेरा

एलोवेरा को सुंदरता ही नहीं सेहत के लिए भी काफी कारगर माना जाता है. एलोवेरा को पेट गैस, पेट दर्द और अपच में काफी लाभकारी माना जाता है. नियमित एलोवेरा जूस का सेवन करने से सीने की जलन और गैस की समस्या में राहत मिल सकती है.

Cinnamon Water पीने से शरीर की गंदगी निकल जाती है बाहर, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल और तेजी से गायब होगा Belly Fat

5) मेथी

पेट संबंधी आम समस्याओं में मेथी दाने का प्रयोग फायदेमंद माना जाता है. मेथी को भूनकर पीस लें इसके बाद इसको गर्म पानी के साथ इस्तेमाल करें. इससे गैस और पेट दर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.