Side Effects Of Palak: जरूरत से ज्यादा पालक का सेवन सेहत के लिए हानिकारक

Side Effects Of Spinach: सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है और उन्हीं सब्जियों में से एक है पालक. पालक एक ऐसी हरी पत्तेदार सब्जी है जिसका वैज्ञानिक नाम स्पिनासिया ओलेरेसिया है.

Side Effects Of Palak: जरूरत से ज्यादा पालक का सेवन सेहत के लिए हानिकारक

Side Effects Of Palak: पालक को डाइट में शामिल कर कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं.

खास बातें

  • भारत में बड़े पैमाने पर पालक का प्रयोग किया जाता है.
  • पालक को सबसे ज्यादा सब्जी, जूस और सूप के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.
  • पालक के सेवन से खून की कमी को दूर किया जा सकता है.

Side Effects Of Spinach:   सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है और उन्हीं सब्जियों में से एक है पालक. पालक एक ऐसी हरी पत्तेदार सब्जी है जिसका वैज्ञानिक नाम स्पिनासिया ओलेरेसिया है. पालक में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. पालक में पाए जाने वाले तत्वों में मुख्य रूप से कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फॉस्फोरस, लोहा, खनिज लवण, प्रोटीन, आयरन, विटामिन 'ए' और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होते हैं. पालक को सबसे ज्यादा सब्जी, जूस और सूप के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. पालक के सेवन से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. पालक के सेवन से खून की कमी को दूर किया जा सकता है. लेकिन इतने फायदे होने के बावजूद पालक खाने के कुछ नुकसान भी हैं. पालक का ज्यादा सेवन करने से शरीर को फायदा कि जगह नुकसान पहुंच सकता है. 

पालक खाने से होने वाले नुकसानः

1. पेट के लिएः

पालक फाइबर का एक अच्छा सोर्स है. इसलिए इसका ज्यादा सेवन शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है, और इससे पेट में दर्द और गैस की शिकायत हो सकती है. इसलिए इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए. 

a52bt578

पालक फाइबर का एक अच्छा सोर्स है. इसलिए इसका ज्यादा सेवन शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है, Photo Credit: iStock

2. लूज मोशनः

पालक को फाइबर, कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन आदि से भरपूर माना जाता है. लेकिन इसका सीमित मात्रा में सेवन ही फायदेमंद है. पालक का ज्यादा सेवन करने से लूज मोशन की समस्या हो सकती है.

3. गठियाः

अगर आप गठिया की समस्या से परेशान हैं तो आप पालक का सेवन न करें. पालक में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो गठिया के मरीजों की समस्या को कम करने की जगह बढ़ा सकते हैं. इससे जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या हो सकती है.

4. दांतोंः

पालक का सेवन करने से दांतों में किरकिराहट बढ़ जाती है, जिससे बचने के लिए या तो आप पालक का ज्यादा सेवन न करें या फिर पालक खाने के बाद ब्रेश कर लें, ऐसा करने से आप दांतों की किरकिराहट से बच सकते हैं.

5. एलर्जीः

कई लोगों को पालक खाने से एलर्जी की शिकायत रहती है. अगर आपको पालक खाने के बाद खुजली, जलन और सूजन की शिकायत होती है तो भूलकर भी पालक का सेवन न करें. पालक से आपको एलर्जी हो सकती है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.