Side Effects Of Tea: चाय पीने के नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप

Side Effects Of Drinking Tea: हममें से ज्यादातर लोग अपने दिन कि शुरूआत एक कप गर्म चाय या कॉफी के साथ करते हैं. लेकिन सुबह खाली पेट चाय का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

Side Effects Of Tea: चाय पीने के नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप

Side Effects Of Tea: सुबह खाली पेट चाय का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

खास बातें

  • चाय का ज्यादा सेवन पाचन के लिए हानिकारक है.
  • चाय दिल के लिए नुकसानदायक हो सकती है.
  • ज्यादा चाय पीने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

Side Effects Of Drinking Tea:  हममें से ज्यादातर लोग अपने दिन कि शुरूआत एक कप गर्म चाय या कॉफी के साथ करते हैं. कई लोगों का तो ये भी मानना है कि चाय पीने से उन्हें एनर्जी मिलती है. लेकिन सुबह खाली पेट चाय का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इतना ही नहीं बहुत से लोग चाय ज्यादा बना लेते हैं और बार-बार उसी चाय को गर्म करके पीते हैं. आपको बता दें कि दोबारा गर्म करके पी जाने वाली चाय सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है. कुछ लोग चाय पीने के इतने शौकीन होते हैं कि उन्हें कभी भी चाय दे तो वो कभी मना नहीं करेंगे. लेकिन चाय को बार-बार गर्म करने से उसमें हानिकारक केमिकल रिलिज हो जाते हैं जो आपकी सेहत को हानि पहुंचा सकते हैं. माना जाता है कि ज्यादा देर रखी चाय में माइक्रोबियल ग्रोथ होने लगती है. तो चलिए आज हम आपको ज्यादा चाय पीने के नुकसान बताते हैं.

चाय पीने से होने वाले नुकसानः

1. हार्टः

दिल को सेहतमंद रखने के लिए हमेशा हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए. चाय में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिसका ज्यादा सेवन दिल की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. 

s38jsuqg

दिल को सेहतमंद रखने के लिए हमेशा हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए. Photo Credit: iStock

2. पाचनः

अगर आप चाय का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको पाचन संबंधी समस्या परेशान कर सकती है. खासतौर पर सुबह खाली पेट भूलकर भी चाय का सेवन न करें. 

3. डायबिटीजः

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है. इसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज रोगियों को बहुत सी खाने की चीजों की मनाही होती है. डायबिटीज रोगियों के लिए ज्यादा चाय का सेवन हानिकारक हो सकता है.

4. मोटापाः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो बार-बार चाय को गर्म करके न पीएं, चाय का ज्यादा सेवन भी मोटापे का कारण बन सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.